RR WON

IPL 2022 का 30वाँ मैच मुंबई के ब्रेबोर्न स्टेडियम में शाम 7.30 बजे से कोलकाता नाइट राइडर्स और राजस्थान रॉयल्स के बीच खेला गया. इस मैच में टॉस जीत कर कोलकाता की टीम ने टॉस जीत कर पहले गेंदबाज़ी करने का फ़ैसला किया. जिसके बाद पहले बल्लेबाज़ी करते हुए 20 ओवर में 5 विकेट के नुकसान पर 217 रनों का स्कोर खड़ा किया.

इसके बाद दूसरी पारी में बल्लेबाज़ी करने उतरी कोलकाता की टीम 19.4 ओवर में 210 रनों के स्कोर पर ऑल आउट हो गई और उसे 7 रन की हार का सामना करना पड़ा. इसी सिलसिले में इस आर्टिकल में हम बात करेंगे कोलकाता की चौथी हार और राजस्थान रॉयल्स की जीत के साथ इस पूरे मैच की रिपोर्ट के बारे में.

राजस्थान के लिए बटलर का शानदार शतक

जोस बटलर

पहली पारी में बल्लेबाज़ी करने उतरी राजस्थान के लिए सीनियर सलामी बल्लेबाज़ जोस बटलर ने 61 गेंदों में 103 रनों की ताबड़तोड़ शतकीय पारी खेली. वहीं उन्होंने अपने दूसरे युवा जोड़ीदार देवदत्त पडिक्कल के साथ मिल कर पहले विकेट के लिए 97 रनों की साझेदारी की.

इसके बाद कप्तान संजू सैमसन ने भी 38 रनों की अहम पारी खेली. वहीं शिमरन हेटमेयर ने भी 26 रन बनाए. इन्हीं पारियों के दम पर राजस्थान की टीम ने 5 विकेट के नुकसान पर 217 रनों का बड़ा स्कोर खड़ा किया. कोलकाता की तरफ़ से गेंदबाज़ों में सुनील नरेन को 2  विकेट मिले तो वहीं शिवम मावी, पैट कमिंस और आँद्रे रसल को 1-1 विकेट मिला.

युज़वेंद्र चहल के सामने ढेर हुई कोलकाता नाइट राइडर्स

युजवेंद्र चहल

इसके बाद दूसरी पारी में लक्ष्य का पीछा करने उतरी कोलकाता नाइट राइडर्स की शुरुआत बिल्कुल भी अच्छी नहीं रही और उसका पहला विकेट पारी की पहली ही गेंद पर खाता खुलने से पहले ही गिर गया. हालांकि इसके बाद सीनियर सलामी बल्लेबाज़ आरोन फ़िंच और कप्तान श्रेयस अय्यर ने दूसरे विकेट के लिए 107 रनों की शानदार साझेदारी की.

फ़िंच ने 58 रनों की बेहतरीन अर्धशतकीय पारी खेली तो वहीं अय्यर ने भी 85 रनों की कप्तानी पारी खेलते हुए टीम को जीत तक ले जाने की कोशिश की लेकिन इन दोनों खिलाड़ियों की मेहनत के बावजूद कोलकाता की पूरी टीम 19.4 ओवर में 210 रनों के स्कोर पर ही ऑल आउट हो गई.

राजस्थान की तरफ़ से युज़वेंद्र चहल ने शानदार गेंदबाज़ी करते हुए हैट्रिक भी चटकाई और कुल 5 विकेट अपने नाम किए. इसके अलावा ऑबेद मैकोय को 2 विकेट मिले तो वहीं अश्विन और प्रसिद्ध कृष्णा ने भी 1-1 विकेट चटकाया.

कोलकाता के लिए ये रही हार की वजह

राजस्थान रॉयल्स

इस मैच में कोलकाता की हार की वजह के बारे में बात करें तो सीनियर ऑलराउंडर रविचंद्रन अश्विन की पहली ही गेंद पर आँद्रे रसल का बोल्ड होना एक बड़ा टर्निंग प्वॉइंट था. इसी विकेट के बाद कोलकाता की टीम ताश के पत्तों की तरह बिखर गई और आखिर में उसे 7 विकेट की हार का सामना करना पड़ा.

7वें मैच में कोलकाता की ये चौथी हार है तो वहीं इस जीत के साथ राजस्थान की टीम अंक तालिका में दूसरे नंबर पर पहुंच चुकी. गुजरात की टीम फ़िलहाल नंबर 1 पर बनी हुई है.

ALSO READ:IPL 2022: उमरान मलिक की वजह से लोग मुझे टारगेट बनाते है, उमरान मलिक पर बोले भुवनेश्वर कुमार