नीतीश राणा और रिंकू सिंह के तूफान में उड़ी राजस्थान रॉयल्स, संजू सैमसन की मेहनत गई बेकार
नीतीश राणा और रिंकू सिंह के तूफान में उड़ी राजस्थान रॉयल्स, संजू सैमसन की मेहनत गई बेकार

आईपीएल 2022 का 47वाँ मैच मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में सोमवार, 2 मई को शाम 7.30 बजे से कोलकाता नाइट राइडर्स और राजस्थान रॉयल्स के बीच खेला गया. इस मैच में कोलकाता की टीम ने टॉस जीत कर पहले गेंदबाज़ी का फ़ैसला किया. इसके बाद पहले बल्लेबाज़ी करने उतरी राजस्थान की टीम ने 20 ओवरों में 5 विकेट के नुक़सान पर 152 रनों का स्कोर बनाया.

जिसके जवाब में बल्लेबाज़ी करने उतरी कोलकाता की टीम ने 19.1 ओवर में 3 विकेट के नुक़सान पर 158 रन बना लिए और 7 विकेट से जीत दर्ज की. इसी सिलसिले में इस आर्टिकल में हम बात करेंगे राजस्थान की चौथी हार, कोलकाता की चौथी जीत और इस पूरे मैच की रिपोर्ट के बारे में.

राजस्थान के लिए अकेले जूझते नज़र आए कप्तान संजू सैमसन

sanju samson rr vs srh

टॉस हार कर पहले बल्लेबाज़ी करने उतरी राजस्थान की टीम के लिए शुरुआत बिल्कुल भी अच्छी नहीं रही और उसका पहला विकेट युवा सलामी बल्लेबाज़ देवदत्त पडिक्कल के रूप में 7 रन के कुल स्कोर पर ही गिर चुका था. पडिक्कल केवल 2 रन के निजी स्कोर पर ही उमेश यादव की गेंद पर उन्हीं को कैच थमा कर पैविलियन लौट गए.

राजस्थान के लिए केवल कप्तान संजू सैमसन ने 54 रनों की एक महत्वपूर्ण पारी खेली. इसके अलावा शिमरन हेटमेयर की 27 रनों की और सलामी बल्लेबाज़ जोस बटलर की 22 रनों की पारी को छोड़ दें तो कोई भी बल्लेबाज़ कमाल नहीं दिखा सका. इन्हीं पारियों के सहारे राजस्थान की टीम 20 ओवरों में 5 विकेट खोकर 152 रनों के सम्मानजनक स्कोर तक पहुंच सकी.

कोलकाता की तरफ़ से गेंदबाज़ों में टिम साउदी ने 2 विकेट चटकाए तो वहीं उमेश यादव, अनुकूल रॉय और शिवम मावी को भी 1-1 विकेट मिला.

कोलकाता के लिए चमके कप्तान अय्यर, राणा और रिंकू सिंह

shreyas-iyer-kkr

इसके बाद दूसरी पारी में लक्ष्य का पीछा करने उतरी कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम को भी शुरुआती 2 झटके 32 रन के स्कोर तक ही लग चुके थे. लेकिन इसके बाद कप्तान श्रेयस अय्यर और मध्यक्रम बल्लेबाज़ नितीश राणा ने पारी को संभालते हुए तीसरे विकेट के लिए 60 रनों की मैच विनिंग साझेदारी की.

तीसरे विकेट की इस साझेदारी के बाद नितीश राणा ने पांचवें नंबर पर बल्लेबाज़ी करने आए रिंकू सिंह के साथ भी चौथे विकेट के लिए 66 रनों की निर्णायक और नाबाद साझेदारी की. कोलकाता के लिए नितीश राणा ने 48 रनों की, रिंकू सिंह ने 42 रनों की तो वहीं कप्तान श्रेयस अय्यर ने 34 रनों की महत्वपूर्ण पारियाँ खेली. इन्हीं पारियों के दम पर कोलकाता ने लक्ष्य को 19.1 ओवर में ही हासिल कर लिया और 3 विकेट के नुक़सान पर 158 रन बना कर 7 विकेट से जीत दर्ज की.

ALSO READ: DC VS LSG: दिल्ली की हार पर जोश में होश खो बैठे गौतम गंभीर, कैमरे में गंदी गाली देते हुए कैद, देखें वीडियो

जीत के बाद कोलकाता को अंक तालिका में हुआ फ़ायदा

KKR vs RR

इस जीत के साथ ही कोलकाता को टूर्नामेंट की अंक तालिका में भी फ़ायदा हुआ है. इसी के साथ अब वो पंजाब किंग्स को पीछे छोड़ कर 8वें पायदान से एक स्थान के फ़ायदे के साथ 7वें पर पहुंच गई हैं. आईपीएल 2022 में अभी तक 10 मैच खेलने के बाद कोलकाता के नाम 4 जीत और 6 हार हैं.

वहीं, दूसरी ओर पंजाब की टीम ने 9 मैच खेलने के बाद 4 जीते हैं तो वहीं 5 में उसे हार का सामना करना पड़ा है. प्वॉइंट बराबर होने के बावजूद नेट रन रेट कम होने की वजह से पंजाब को एक स्थान का नुक़सान कोलकाता की जीत के चलते उठाना पड़ा.

ALSO READ: IPL 2022: रविन्द्र जडेजा और चेन्नई सुपर किंग्स के बीच नहीं चल रहा है सब कुछ ठीक? धोनी ने जडेजा पर कसा तंज कहा “कप्तानी के साथ सब परोस के नहीं मिल जाएगा”