दिल्ली कैपिटल्स

IPL 2022 का 27वाँ मैच मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में शनिवार, 16 अप्रैल को शाम 7.30 बजे से दिल्ली कैपिटल्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के बीच खेला जाएगा. इस मैच से पहले टूर्नामेंट में दोनों टीमों की स्थिति के बारे में बात करें तो कोई खास फ़र्क़ नहीं है.

एक ओर जहाँ बैंगलोर की टीम 5 मैचों में 3 जीत के साथ छठे नंबर पर है तो वहींं दूसरी ओर 4 मैच खेलने के बाद 2 जीत और 2 हार के साथ दिल्ली कैपिटल्स की टीम 7वें नंबर पर है. इसलिए इस मैच में दोनों ही टीमों के लिए जीत बेहद ज़रूरी है और दोनों अपनी मजबूत प्लेइंग इलेवन के साथ मैदान में उतरना चाहेंगी, इसी सिलसिले में इस आर्टिकल में हम बात करेंगे इस मैच में दिल्ली कैपिटल्स की संभावित प्लेइंग इलेवन के बारे में.

सलामी बल्लेबाज़ – पृथ्वी शॉ और डेविड वॉर्नर

पृथ्वी शॉ

सलामी बल्लेबाज़ी के लिए दिल्ली कैपिटल्स की टीम एक बार फिर से युवा भारतीय बल्लेबाज़ पृथ्वी शॉ और सीनियर ऑस्ट्रेलियाई सलामी बल्लेबाज़ डेविड वॉर्नर को ही मौका दे सकती है. इन दोनों ही बल्लेबाज़ों ने अभी तक टूर्नामेंट में कुछ हद तक बेहतर प्रदर्शन किया है.

बैंगलोर के खिलाफ़ होने वाले मैच में शॉ और वॉर्नर की जोड़ी से दिल्ली कैपिटल्स को काफ़ी उम्मीदें होंगी. अगर ये दोनों बल्लेबाज़ टीम को एक मजबूत शुरुआत देने में सफ़ल रहते हैं तो यक़ीनन दिल्ली की टीम टूर्नामेंट में अपनी तीसरी जीत दर्ज करने की ओर बढ़ सकती है.

मध्यक्रम – सरफ़राज़ खान, ऋषभ पंत (कप्तान और विकेटकीपर) और ललित यादव

ऋषभ पंत

दिल्ली कैपिटल्स के मध्यक्रम पर गौर करें तो कप्तान ऋषभ पंत की मौजूदगी से उसमें काफ़ी हद तक मजबूती नज़र आती है. तीसरे नंबर पर बल्लेबाज़ी करने के लिए टीम के पास सरफ़राज़ खान हैं जिन्होंने घरेलू क्रिकेट में काफ़ी शानदार प्रदर्शन किया है.

इसके बाद चौथे नंबर पर खुद कप्तान पंत बल्लेबाज़ी करते हुए नज़र आएंगे तो वहीं पांचवें नंबर पर युवा बल्लेबाज़ ललित यादव बल्लेबाज़ी करते हुए दिखेंगे. गौरतलब है कि दिल्ली की बल्लेबाज़ी काफ़ी हद तक मध्यक्रम के कंधों पर ही टिकी हुई है.

ऑलराउंडर्स – रॉवमेन पॉवेल और अक्षर पटेल

अक्षर पटेल

बतौर ऑलराउंडर दिल्ली की टीम रॉवमैन पॉवेल को इस बार प्लेइंग इलेवन में मौका दे सकती हैं. वहीं दूसरे ऑलराउंडर के तौर पर टीम के पास युवा और टैलेंटेड भारतीय ऑलराउंडर अक्षर पटेल मौजूद हैं. ये दोनों ही खिलाड़ी गेंद और बल्ले, दोनों तरह टीम के लिए महत्वपूर्ण योगदान दे सकते हैं.

बैंगलोर के खिलाफ़ होने वाले मैच में निचले मध्यक्रम की बल्लेबाज़ी को लेकर बात करें तो दिल्ली की टीम को अक्षर पटेल और पॉवेल से काफ़ी उम्मीदें होंगी. अब ये देखना अहम होगा कि ये दोनों खिलाड़ी कप्तान और टीम मैनेजमेंट की उम्मीदों पर खरा उतर पाते हैं या नहीं.

गेंदबाज़ – शार्दुल ठाकुर, कुलदीप यादव, खलील अहमद और मुस्तफ़िज़ुर रहमान

कुलदीप यादव post match presentation
कुलदीप यादव पोस्ट मैच (kuldeep yadav pc)

दिल्ली कैपिटल्स के गेंदबाज़ी लाइन-अप में शार्दुल ठाकुर और कुलदीप यादव की मौजूदगी बाकी खिलाड़ियों का मनोबल बढ़ाने में अहम भूमिका निभाएगी. बता दें कि कुलदीप यादव शानदार गेंदबाज़ी करते हुए कुल 10 विकेट के साथ आईपीएल 2022 की पर्पल कैप की रेस में दूसरे नंबर पर बने हुए हैं.

शार्दुल और कुलदीप के अलावा 2 और स्पेशलिस्ट गेंदबाज़ों के तौर पर खलील अहमद और बांग्लादेश के तेज़ गेंदबाज़ मुस्तफ़िज़ुर रहमान को बैंगलोर के खिलाफ़ होने वाले मैच की प्लेइंग इलेवन में मौका मिल सकता है. देखने लायक दिलचस्प चीज़ ये होगी कि दिल्ली कैपिटल्स इस लाइन-अप अपनी तीसरी जीत दर्ज करती है या उसे तीसरी हार का सामना करना पड़ेगा.

ALSO READ:IPL 2022 LSGvsMI: मुंबई इंडियंस के खिलाफ केएल राहुल इन खिलाड़ियों को देंगे मौका, ऐसी होगी लखनऊ की प्लेइंग XI

दिल्ली कैपिटल्स की संभावित प्लेइंग इलेवन

पृथ्वी शॉ, डेविड वॉर्नर, सरफ़राज़ खान, ऋषभ पंत, ललित यादव, रॉवमैन पॉवेल, अक्षर पटेल, शार्दुल ठाकुर, कुलदीप यादव, खलील अहमद और मुस्तफ़िज़ुर रहमान.

ALSO READ:IPL 2022 Purple Cap: हैदराबाद के यार्कर किंग ने पर्पल लिस्ट में मारी धमाकेदार एंट्री, अब ये खिलाड़ी टॉप पर