IPL 2022 में लीग के पूरे सीजन में बेंच पर बैठने वाले खिलाड़ियों की ये है बेस्ट प्लेइंग XI
IPL 2022 में लीग के पूरे सीजन में बेंच पर बैठने वाले खिलाड़ियों की ये है बेस्ट प्लेइंग XI

IPL  2022 का लीग चरण अब समाप्त हो चुका है। आने वाली 27 मई को प्लेऑफ खेला जायेगा IPL 2022 यानी लीग के15वें सीजन के प्लेऑफ में चार टीमों ने जगह बनाई है। इनमे से जिनमें गुजरात टाइटंस (GT), राजस्थान रॉयल्स (RR), लखनऊ सुपर जायंट्स (LSG) और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (RCB) के नाम शामिल हैं।

कुछ महीने पहले आयोजित हुए IPL  के मेगा ऑक्शन में इन टीमों ने कई दिग्गज और युवा खिलाड़ियों को बोली लगाकर अपनी टीम में शामिल किया था लेकिन परन्तु इनमें से कुछ ही खिलाड़ियों को लीग मैचों में खेलने का मौका दिया गया था। बाकी बचे खिलाड़ी पूरे खेल के दौरान सिर्फ बेंच पर बैठे रहे। इस लेख में हम लीग मैचों के वक्त बेंच पर बैठे खिलाड़ियों को लेकर एक सर्वश्रेष्ठ प्लेइंग XI का चयन करेंगे।

सलामी जोड़ी – ग्लेन फिलिप्स (SRH) और रहमानुल्लाह गुरबाज (GT)

Glenn Phillips

न्यूजीलैंड के दिग्गज खिलाड़ी ग्लेन फिलिप्स ने अपने टी20 करियर में 4000 से अधिक रन बटोरे हैं। IPL  के इस सीजन में उन्हें सनराइजर्स हैदराबाद ने अपनी टीम के शामिल किया था लेकिन उन्हें एक भी मैच खेलने का मौका नहीं मिला। हैदराबाद, पंजाब के खिलाफ खेले अपने आखिरी लीग मैच से पहले ही इस टूर्नामेंट से बाहर हो गई थी। इसके बाद भी फिलिप्स को पंजाब के खिलाफ हैदराबाद की प्लेइंग इलेवन में हिस्सा नहीं बनाया गया। इस प्लेइंग XI में इनके जोड़ीदार के रूप में गुजरात टाइटंस के रहमानुल्लाह गुरबाज एक दम सही बैठ रहे हैं। अफगानिस्तान के इस विस्फोटक बल्लेबाज का टी20 में स्ट्राइक रेट 151.82 का रहा है, फिर भी गुजरात फ्रेंचाइजी ने इस धाकड़ बल्लेबाज को लीग मैचों में मैदान में उतरने का मौका नहीं दिया।

मध्यक्रम – यश ढुल (DC) और गुरकीरत सिंह मान (GT)

Yash Dhul (DC)

भारत को पांचवां अंडर-19 वर्ल्ड कप जिताने वाले कप्तान यश ढुल IPL  2022 के इस सीजन में दिल्ली कैपिटल्स का हिस्सा बने थे लेकिन इस सत्र में यश को खेलने का मौका नहीं दिया गया। वे पोरे लीग चरण में बेंच पर ही बैठे नजर आये।अनुभवी भारतीय बैट्समैन गुरकीरत सिंह मान को भी गुजरात टाइटंस की तरफ से इस सीजन में कोई भी मुकाबला खेलने को नहीं मिला है। बता दें कि अपने आईपीएल करियर में पांच टीमों का हिस्सा रह चुके इस 31 वर्षीय बल्लेबाज ने पीबीकेएस और आरसीबी के लिए खेलते समय शानदार प्रदर्शन किया था।

ऑलराउंडर्स – मोहम्मद नबी (KKR), चमिका करुणारत्ने (KKR), बेनी होवेल (PBKS)

मोहम्मद नबी

दो बार की IPL का ख़िताब जीत चुकी कोलकाता नाइटराइडर्स (KKR) ने IPL  के इस सीजन में कई नए खिलाड़ियों को मैदान में उतारा लेकिन अफगानिस्तान के स्टार ऑलराउंडर मोहम्मद नबी और श्रीलंका के युवा खिलाड़ी चमिका करुणारत्ने को एक भी मैच खेलने का मौका नहीं दिया। इन दोनों एशियाई खिलाड़ियों को अगर इस सीजन में खेलने का एक भी मौका मिला होता तो शायद ये अपने प्रदर्शन से फ्रेंचाइजी को खुश देते। इन्हीं की तर्ज पर इंग्लैंड के ऑलराउंडर बेनी होवेल को भी आईपीएल सत्र के दौरान पंजाब किंग्स के खेमे में बेंच बैठे देखा गया। होवेल ने अपने टी20 करियर में 2122 रन बनाने के साथ 163 विकेट भी झटके हैं। इतने शानदार आंकड़ें के बाद भी पीबीकेएस ने इस खिलाड़ी को खेलने का मौका नहीं दिया।

ALSO READ:IPL 2022, LSG vs RCB: “खराब फील्डिंग का रोना तो बस बहाना है असली मकसद तो अपनी गलती छुपाना है” केएल राहुल ही हैं लखनऊ के हार के असली जिम्मेदार!

गेंदबाज – कर्ण शर्मा (RCB), शाहबाज नदीम (LSG), अर्जुन तेंदुलकर (MI), और जेसन बेहरनडॉर्फ (RCB)

मुंबई इंडियंस की टीम में होंगे ये 2 बड़े बदलाव, इस खिलाड़ी की जगह अर्जुन तेंदुलकर को मिलेगा डेब्यू का मौका

इंटरनेशनल क्रिकेट में पदार्पण कर चुके कर्ण शर्मा और शाहबाज नदीम को भी उनकी फ्रेंचाइजी ने इस सीजन में एक भी मैच खेलने का अवसर नहीं दिया। आरसीबी टीम का हिस्सा रहे कर्ण शर्मा भी पूरे सत्र में बेंच पर ही बैठे नजर आये। वहीं लखनऊ ने नदीम की जगह रवि बिश्नोई, क्रुणाल पांड्या, और कृष्णप्पा गौतम जैसे खिलाड़ियों को खेलने के अधिक मौके दिए। सचिन तेंदुलकर के बेटे अर्जुन तेंदुलकर को भी मुंबई इंडियंस ने आईपीएल 2022 के मेगा ऑक्शन में 30 लाख में खरीदा था। वहीं आरसीबी ने ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज जेसन बेहरनडॉर्फ को 75 लाख में खरीदकर अपनी टीम में शामिल किया था लेकिन फ्रेंचाइजी ने इन दोनों ही खिलाड़ियों को खेलने का मौका नहीं दिया।

IPL  2022 के लीग चरण में बेंच पर बैठने वाले खिलाड़ियों की सर्वश्रेष्ठ XI

ग्लेन फिलिप्स, रहमानुल्लाह गुरबाज (विकेटकीपर), यश ढुल, गुरकीरत सिंह मान, मोहम्मद नबी (कप्तान), चमिका करुणारत्ने, बेनी होवेल, कर्ण शर्मा, शाहबाज नदीम, अर्जुन तेंदुलकर, और जेसन बेहरनडॉर्फ

ALSO READ:-Virendra Sehwag ने इन्हें ठहराया करियर खत्म करने का जिम्मेदार, कहा अगर ड्रॉप न होता 10 हजार से अधिक रन बनाता