bcci

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) में पहली बार शामिल होने जा रही अहमदाबाद टीम की मुश्किलें लगातार बढ़ रही हैं। जहां आईपीएल में भाग लेने वाली सभी टीमें मेगा ऑक्शन से पहले अपने खिलाड़ियों को रिटेन कर नई टीम बनाने की योजना बना रही हैं, वहीं, अहमदाबाद की टीम की योजनाओं पर पानी फिर गया है। 

अहमदाबाद ऐसी टीम है जो पहली बार आईपीएल में भाग लेगी और उसे अपनी स्क्वॉड तैयार करनी है। लेकिन उसके अस्तित्व पर खतरा मंडरा रहा है। वैसे आईपीएल में अभी तक आठ टीमें खेलती थीं लेकिन अब लखनऊ और अहमदाबाद की टीमों के आ जाने से इनकी संख्या बढ़कर 10 हो गई है।

नहीं मिला लेटर ऑफ इंटेंट

26 10 2021 ipl team auction - 2

बताया जा रहा है कि बीसीसीआई की ओर से अभी तक इस टीम के लिए मालिकों को लैटर ऑफ इंटेंट नहीं दिया गया है। इसलिए ये टीम अभी किसी खिलाड़ी से बात भी नहीं कर पा रही है। बीसीसीआई ने पहले ही कह दिया था कि आईपीएल की आठ टीमें जब अपनी रिटेंशन लिस्‍ट जारी कर देंगी, उसके बाद दो नई टीमें तीन खिलाड़ियों को ले सकती हैं। इसमें दो भारतीय और एक विदेशी खिलाड़ी हो सकता है।

सट्टेबाजी को लेके मचा बवाल

What is CVC - 4

आईपीएल में शामिल होने वाली अहमदाबाद टीम को सीवीसी कैपिटल्स नाम की कंपनी ने 5625 करोड़ रूपये में खरीदा। कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में कहा जा रहा है कि सीवीसी कैपिटल्स के पैसे एक ऐसी कंपनी में लगे हैं जहां पर सट्टेबाजी होती है।  

ALSO READ: IPL 2022: लखनऊ टीम के कोच का नाम आया सामने, ये है सबसे प्रबल दावेदार

सीवीसी कैपिटल पार्टनर्स की ओर से जारी पिछले प्रेस बयानों के मुताबिक, 2014 में ब्रिटेन के स्काई बेटिंग और गेमिंग में नियंत्रण हिस्सेदारी लेने के बाद 2016 में माल्टा-मुख्यालय सट्टेबाजी ऑपरेटरों टिपिको में बहुमत हिस्सेदारी हासिल की, जिसका जर्मनी में भी बड़ा आधार है। विशेष रूप से, सट्टेबाजी उन क्षेत्रों में कानूनी है। लेकिन इनमें से किसी भी संस्था का भारत में उस जगह व्यवसाय नहीं चलता, जहां सट्टेबाजी अवैध है। कंपनी की ओर से बीसीसीआई अधिकारियों को यह समझाने की कोशिश कर रही है कि ब्रिटेन की सट्टेबाजी फर्म में उसका निवेश अवैध नहीं है। यही कारण रहा कि बीसीसीआई को लेटर ऑफ इंटेंट देने में देरी हुई है।

उम्मीद है कि बीसीसीआई की ओर से अहमदाबाद की टीम को लैटर ऑफ इंटेंट जल्द दिया जाएगा। इसके बाद ऑफिशियली आईपीएल में आठ टीमें हो जाएंगी और फिर ये टीम भी खिलाड़ियों से सम्‍पर्क कर उन्‍हें मेगा ऑक्‍शन से पहले ही खरीद सकती है।  

ALSO READ: IPL 2022: नीलामी से पहले इन 3 खिलाड़ियों को किसी भी कीमत पर अपने खेमे में शामिल करेगी लखनऊ की टीम