आंद्रे रसल

इंडियन प्रीमियर लीग ( IPL) 2022 में कोलकाता नाइट राइडर्स ( Kolkata Knight Riders) और गुजरात टाइटंस ( Gujrat Titans) के साथ डीवाई पाटिल स्टेडियम नवी मुंबई में मैच खेला गया। इस मैच में गुजरात टाइटंस ( GT) ने 8 रन से जीत दर्ज की। मैच में कोलकाता नाइट राइडर्स ( KKR) की तरफ से आंद्रे रसल ने गेंदबाजी और बल्लेबाजी दोनों में कमाल का काम किया। हालांकि वो अपनी टीम को मैच मैं नहीं जितवा सके लेकिन उन्होंने एक रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है। जानिए क्या हुआ जब आंद्रे रसल गेंदबाजी के लिए एक ओवर में उतरे….

20वे ओवर में चार विकेट लेने वाले एकमात्र गेंदबाज

आंद्र रसेल

रसल ने 20वे ओवर में मात्र एक ओवर डालकर 5 रन देकर 4 विकेट अपने नाम किए हैं। आईपीएल के इतिहास में 20वें ओवर में चार विकेट लेने वाले एक मात्र गेंदबाज है। इंडियन प्रीमियर लीग के इतिहास में इससे पहले 20वें ओवर में तीन विकेट उमरान मलिक ने चटकाए है। लेकिन  रसेल ने उनको पीछे छोड़ते हुए 4 विकेट लेने का रिकॉर्ड अपने नाम कर दिया है। आईपीएल के 15वें सीजन में एक नया रिकॉर्ड इस लीग में बना कर अपने नाम कर लिया है। हालांकि एक ओवर में चार विकेट लेने का कारनामा इससे पहले अमित मिश्रा 2013 में बनाम पुणे वॉरियर्स इंडिया के मैच में और युजवेंद्र चहल इसी साल आंद्रे रसल की फ्रेंचाइजी केकेआर के खिलाफ कर चुके हैं।

आंद्रे रसेल इंडियन प्रीमियर लीग में एक मैच में 20वे ओवर में 4 विकेट लेने वाले एकमात्र तेज गेंदबाज बन गए हैं। इसके अलावा वो आईपीएल के एक ओवर में 4 विकेट लेने वाले और 4 छक्के जड़ने वाले एकमात्र खिलाड़ी हैं। इसी के साथ ही एक या इससे कम ओवर गेंदबाजी करते हुए 4 विकेट चटकाने का रिकॉर्ड भी आंद्रे रसेल ने बना लिया है।

ALSO READ:IPL 2022 Puprle Cap Update: टी नटराजन ने लगाई लंबी छलांग, पर्पल कैप की रेस्ट में भारतीय गेंदबाजों का दबदबा कायम, विदेशी रह गये बहुत पीछे

आंद्रे रसल ने ये चार विकेट किए अपने नाम

आंद्र रसेल

कैप्टन श्रेयस अय्यर ने 20वे ओवर में आंद्रे रसल को गेंद पकड़ाई। इसके पहले वो पांच गेंदबाज इस्तेमाल कर चुके थे। आंद्रे रसल ने 20वें ओवर की पहली गेंद पर अभिनव मनोहर (2 रन) को साथी खिलाड़ी रिंकू सिंह के हाथों कैच आउट करवाया। इसी के साथ ही अगली ही गेंद पर रिंकू सिंह ने ही लॉकी फर्ग्युसन (0) को भी कैच आउट किया।

तीसरी गेंद पर आंद्रे रसेल ने एक रन खर्चा और चौथी गेंद पर चौका भी खाया। लेकिन पांचवीं गेंद पर राहुल तेवतिया (17 रन) को एक बार फिर रिंकू सिंह के हाथों कैच आउट करवाया। आखिरी गेंद पर रसेल ने यश दयाल(0) को आउट कर रिकॉर्ड बनाए। उनकी गेंदबाजी देखने के बाद कप्तान श्रेयस अय्यर भी एक बार उन्हें पहले गेंदबाजी ना देने पर निराश हुए होंगे।

ALSO READ:IPL 2022 Points Table: 36वें मुकाबले के बाद साफ़ हुआ आईपीएल प्लेऑफ का समीकरण, पक्की हुई इन 4 टीमों की जगह!