RAHUL DRAVID

टीम इंडिया इस समय दुबई में टी20 वर्ल्ड कप का हिस्सा है। टीम अपना पहला मुकाबला चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान से हारकर प्वाइंट टेबल में पिछड़ी हुई है। लेकिन यहां बात भारतीय क्रिकेट के हेड कोच पद की है। इस टूर्नामेंट के बाद भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली ने पहले ही कप्तानी छोड़ने का निर्णय कर लिया है। साथ ही हेड कोच के पद का स्थान भी रिक्त होने वाला है। रिपोर्ट्स की माने तो पारस म्हाम्ब्रे (Paras Mhambrey) ने इंडियन क्रिकेट के हेड कोच के लिए आवेदन दिया है। जानिए कौन-कौन है दौड़ में और कौन बन सकता है हेड कोच…..।

कौन है पारस म्हाम्ब्रे (Paras Mhambrey) 

Paras Mhambrey
पारस म्हाम्ब्रे भारतीय टीम के पूर्व खिलाड़ी रह चुके हैं। बतौर तेज गेंदबाज पारस म्हाम्ब्रे 90 के दशक में भारतीय स्क्वाड का हिस्सा बन चुके हैं।पारस म्हाम्ब्रे सन 1996 में भारत के लिए दो टेस्ट मैच और 3 वन डे इंटरनेशनल खेल चुके हैं। मुबई में जन्मे इस खिलाड़ी का पूरा नाम पारस लक्ष्मीकांत म्हांब्रे है और इनकी उम्र 49 साल है। इन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ अपना पहला मैच खेला था।

ALSO READ: हरभजन सिंह और मोहम्मद आमिर की लड़ाई ने ट्वीटर पर पार की सभी हदें, भारत की हार से सातवें आसमान पर है पाकिस्तान का घमंड

क्यों चुने जा सकते हैं पारस म्हाम्ब्रे?

RAHUL DRAVID AND PARAS MHAMBRE
इंडियन क्रिकेट के हेड कोच के लिए इनका नाम जा सकता है। इसकी खा वजह है राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी। करीब एक दशक से पारस म्हाम्ब्रे यहां कार्यरत हैं और एलीट क्लास क्रिकेट को ट्रेनिंग देने में सहायक हैं। इन्हे कोचिंग का अच्छा अनुभव प्राप्त है। बीसीसीआई के एक सीनियर अधिकारी के अनुसार आगे का समय यंग क्रिकेटर्स का है और भारत अंडर 19 टीम और इंडिया ए टीम पारस म्हाम्ब्रे के अंडर खेल चुकी है। इन्हे राहुल द्रविड़ का खास भी बताया जाता है।

और कौन है रेस में?

RAHUL DRAVID
भारतीय क्रिकेट हेड कोच के लिए पारस म्हाम्ब्रे के साथ-साथ जो नाम सबकी जुबान पर है वो है राहुल द्रविड़ का। भारत के पूर्व कप्तान और खिलाड़ी राहुल द्रविड़ इस पद के प्रबल दावेदार माने जा रहे हैं। बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली से जब राहुल द्रविड़ के हेड कोच बनने के पक्ष में सवाल पूछे गए तब उन्होंने कहा कि आवेदन कोई भी दे सकता है।

राहुल द्रविड़ अगर आवेदन देते हैं, तब हम उस पर जरूर गौर करेंगे। आवेदन की अंतिम तारीख 26 अक्टूबर है। राहुल द्रविड़ को भी कोचिंग का काफी अनुभव है। इंडिया ए की टीम के साथ राहुल ने काफी कम किया है। साथ ही साथ नेशनल एकेडमी में नए क्रिकेटर्स को लाने की सोच राहुल द्रविड़ की ही थी। बता दें, बीसीसीआई ने आवेदन के लिए अंतिम तारीख 26 अक्टूबर रखी है। कुछ नियमों के साथ उम्र की सीमा 60 साल रखी गई है।

ALSO READ: T20 World Cup 2021: इस खिलाड़ी पर गिरेगी पाकिस्तान के खिलाफी मिली हार की गाज, न्यूजीलैंड के खिलाफ नहीं मिलेगी भारतीय टीम में जगह