6 6 6 6 6 6 और 4 4 4 मैदान पर आया अक्षर पटेल नाम का तूफान भारत ने 2-0 से वेस्टइंडीज को हराकर जीता सीरीज
6 6 6 6 6 6 और 4 4 4 मैदान पर आया अक्षर पटेल नाम का तूफान भारत ने 2-0 से वेस्टइंडीज को हराकर जीता सीरीज

कल भारत और वेस्टइंडीज के बीच 3 मैचों की वनडे सीरीज का दूसरा वनडे मैच खेला गया. जहां वेस्टइंडीज के कप्तान निकोलस पूरन ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया. टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी वेस्टइंडीज की टीम की शुरुआत बेहद ही शानदार रही. ओपनर बल्लेबाज शाई होप के शतक और निकोलस पूरन की शानदार पारी की बदौलत वेस्टइंडीज की टीम ने निर्धारित 20 ओवरों में 311 रन बनाये, लेकिन भारतीय टीम ने 2 गेंद शेष रहते ही 2 विकेट से मैच के साथ सीरीज पर भी 2-0 से कब्जा कर लिया.

वेस्टइंडीज के ओपनर बल्लेबाजों ने बरपाया कहर

Kyle Mayers and Shai Hope

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी वेस्टइंडीज के लिए शाई होप और के मेयर्स ने पारी की शुरुआत की. दोनों ने पहले विकेट के लिए 65 रनों की साझेदारी निभाई उसके बाद खतरनाक हो रही इस साझेदारी की दीपक हुड्डा ने मेयर्स को पवेलियन भेज इस साझेदारी को तोड़ा, मेयर्स के आउट होने के बाद ब्रुक्स बल्लेबाजी के लिए आए और उन्होंने भी आते ही शाई होप के साथ मिलकर ताबड़तोड़ बल्लेबाजी शुरू कर दी.

दोनों ही बल्लेबाजों ने एक बार फिर 62 रनों की साझेदारी निभाई और टीम का स्कोर 127 रनों तक पहुंचाया इस दौरान अक्षर पटेल भारत के तारणहार बने और ब्रुक्स को पवेलियन भेज इस साझेदारी को तोड़ा. इसके बाद चहल ने ब्रेंडन किंग को बिना खाता खोले ही पवेलियन की राह दिखा दिया.

इसके बाद शाई होप और निकोलस पूरन ने तेजी से रन बनाया और टीम को निर्धारित 50 ओवरों में 311 के पास पहुंचाया, इस दौरान भारत की तरफ से शार्दुल ठाकुर ने नियमित अंतराल पर विकेट निकाला और किसी भी जोड़ी को लंबे समय तक टिकने नहीं दिया. शार्दुल ठाकुर ने वेस्टइंडीज के तीन बल्लेबाजों को पवेलियन की राह दिखाई.

ALSO READ: Ind vs WI: बीच मैच में ही ICC ने भारत पर ठोका भारी जुर्माना, शिखर धवन की इस गलती पूरी टीम पर पड़ी भारी

भारत ने मैच के साथ सीरीज भी किया अपने नाम

Shreyas Iyer and Saju Samson

वेस्टइंडीज द्वारा दिए गये 312 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम को वो शुरुआत नहीं मिली जो इतने बड़े लक्ष्य के लिए जरूरी होता है. कप्तान शिखर धवन आज फॉर्म में नजर नहीं आए और सिर्फ 13 रन बनाकर पवेलियन लौट गये. इसके बाद श्रेयस अय्यर और शुभमन गिल ने भारतीय पारी को मजबूती दी, लेकिन गिल के आउट होते ही मैच एक बार फिर वेस्टइंडीज के पाले में चला गया. शुभमन गिल के आउट होते ही सूर्यकुमार यादव भी जल्दबाजी में अपना विकेट फेंक चलते बने.

श्रेयस अय्यर और संजू सैमसन ने भारत को जीताने की जिम्मेदारी अपने कंधो पर ली, लेकिन दोनों ही बल्लेबाज अर्द्धशतकीय पारी खेल चलते बने. इन दोनों के आउट होने के बाद रिक्वायर्ड रनरेट बहुत बढ़ चूका था और लग रहा था ये मैच अब भारत की हाथ से निकल चूका है, लेकिन तभी दीपक हुड्डा और अक्षर पटेल की तरफ से आलराउंडर प्रदर्शन देखने को मिला.

दीपक हुड्डा ने संभलकर खेलना शुरू किया तो वहीं अक्षर पटेल अपने रौद्र रूप में दिखे और मात्र 35 गेंदों में 64 रनों की पारी खेलकर 2 गेंद शेष रहते ही मैच भारत की झोली में डाल दिया. इसी के साथ भारत ने 2-0 से सीरीज अपने नाम कर ली.

भारत की जीत के बाद भी सूर्यकुमार यादव की जगह खतरे में है और अब तीसरे वनडे में शायद ही कप्तान शिखर धवन उन्हें मौका दें. इस मैच में सूर्यकुमार यादव ने 8 गेंदों में सिर्फ 9 रन बनाये, तीसरे वनडे में उनकी जगह ऋतुराज गायकवाड़ को मौका मिल सकता है.

ALSO READ: IND vs WI Stats: रोमांचक मैच में भारत की जीत के साथ बने कुल 15 ऐतिहासिक रिकार्ड्स, अक्षर पटेल ने रचा इतिहास