ASIA CUP 2023 FINAL

एक तरफ क्रिकेट में भारत और पाकिस्तान के बीच एशिया कप का लीग मैच खेला गया जो कि रद्द साबित हुआ. वही दूसरी तरफ हाॅकी एशिया कप का फाइनल भारत और पाकिस्तान के बीच खेला गया था. चूंकि भारतीय जनता क्रिकेट के नशे में चूर है इसलिए ज्यादातर लोगों ने क्रिकेट पर नजर बनाए रखा था. लेकिन हाॅकी में भारतीय लड़ाकों ने पाकिस्तान को चारो खाने चित्त कर दिया.

निर्धारित समय में बराबर था स्कोर

हाॅकी का खेल 70 मिनट का होता है. इसमें 35-35 का दो भाग होता है. भारत और पाकिस्तान के बीच जब 70 मिनट का खेल समाप्त हुआ तब भारत ने भी चार गोल किए थे और पाकिस्तान ने भी चार गोल दागे थे. भारत के तरफ से मोहम्मद राहील ने दो गोल किए. वहीं जुगराज सिंह और मनिंदर सिंह ने एक-एक गोल दागे.

पाकिस्तान के तरफ से अब्दुल रहमान, कप्तान अब्दुल राणा, ज़िकरिया हयात और अरशद लियाक़त ने गोल किए. इस तरह से भारत और पाकिस्तान मैच खत्म होने के बाद बराबरी पर थे. मैच का नतीजा निकालने के लिए पेनाल्टी शूटआउट करना पड़ा.

पेनाल्टी शूटआउट में कैसे जीता भारत

पेनाल्टी शूटआउट में भारत की तरफ़ से गुरजोत सिंह और मनिंदर सिंह ने दो गोल किए. जबकि विपक्षी टीम पाकिस्तान के तरफ से अरशद लियाक़त और मोहम्मद मुर्तज़ा गोल नहीं कर सके और इसके साथ ही भारतीय टीम एशिया कप हॉकी जीत गई. इस जीत के साथ भारत टीम विश्व कप 2024 मे क्वालिफाई करने के लिए योग्य साबित हो गई है.

बीसीसीआई ने दी शुभकामना

हाॅकी इंडिया ने बीसीसीआई को टैग करते हुए ट्विटर पर लिखा कि,

‘आपके “बैट-स्वादिष्ट” प्रदर्शन के लिए शुभकामनाएँ. हॉकी के मामले में हम तैयार हैं क्या हम आज क्लीन स्वीप की ओर देख रहे हैं?’

इसके जवाब में बीसीसीआई ने ट्वीट किया कि,

‘शुभकामनाओं के लिए धन्यवाद! हमारा मैच चल रहा है, हमने आपके अंतिम शोडाउन के लिए तैयारी कर ली है! उस ट्रॉफी को घर ले आओ!’

ALSO READ: शान्तो और मेंहदी हसन के शतकों से बांग्लादेश ने अफगानिस्तान को 89 रनों से हराया, ये टीमें बना सकती हैं सुपर 4 में जगह