ASIA CUP 2022: स्मृति मंधाना और रेणुका के चक्रव्यूह में फंसी श्रीलंका, भारत ने 8 विकटों से एशिया कप कर लिया अपने नाम
ASIA CUP 2022: स्मृति मंधाना और रेणुका के चक्रव्यूह में फंसी श्रीलंका, भारत ने 8 विकटों से एशिया कप कर लिया अपने नाम

स्मृति मंधानाः वूमेंस एशिया कप (WOMENS ASIA CUP) 2022 का फाइनल मुकाबला आज भारतीय महिला टीम (INDIAN WOMEN TEAM) और श्रीलंका महिला टीम (SRILANKA WOMEN TEAM) के बीच खेला जा रहा था। भारतीय महिला टीम ने एकतरफा मुकाबले में श्रीलंका को 8 विकेट से हराकर सातवीं बार एशिया कप अपने नाम कर लिया है।

श्रीलंका ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया था लेकिन आज श्रीलंकाई टीम अपनी ही चाल पर पूरी तरह फंसती हुई नजर आयी हैं। भारत ने पहले गेंदबाजी करते हुए श्रीलंका को मात्र 65 रनों पर ही रोक दिया। 66 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए स्मृति मंधाना (SMRITI MANDHAHA) ने 51 रनों की नाबाद पारी खेल भारत को विजयी बना दिया।

रेणुका सिंह की फिरकी में फंसी श्रीलंकाई टीम

भारतीय महिला टीम ने एशिया कप के पूरे टूर्नामेंट में कमाल का खेल दिखाया हैं, पूरे टूर्नामेंट में भारत नंबर-1 पायदान पर थी जिसे भारत ने बरकरार रखते हुए फाइनल मुकाबले में अपनी पूरी जान झोंक दी। भारत ने पहले गेंदबाजी करते हुए श्रीलंकाई महिला टीम को 20 ओवरों में मात्र 65 रनों पर ही रोक दिया।

श्रीलंका को सबसे बड़ा झटका तब लगा जब टीम के ओपनिंग बल्लेबाज चमारी अटापटु 6 रन और अनुष्का संजीवनी 2 रन के स्कोर पर रन आऊट हो गए। उसके बाद श्रीलंका के सारे बल्लेबाज एक के बाद एक भारत के गेंदबाजों के चक्रव्यूह में फंसते दिखे।

भारतीय खिलाड़ी रेणुका सिंह (RENUKA SINGH) ने आज अपने 3 ओवरो में 5 रन देकर 3 विकेट अपने नाम किए। फाइनल मुकाबले में उनका ऐसा प्रदर्शन भारत के जीत का कारण बना हैं। राजेश्वरी गायकवाड़ (RAJESHWARI GAIKWAD) ने 4 ओवर में 16 रन देकर 2 विकेट और स्नेह राणा (SNEH RANA) ने 4 ओवर में 13 रन और 2 विकेट लेकर भारतीय टीम को मजबूत पक्ष में रखने में अपना पूरा दम दिखाया है।

ALSO READ: 5 सबसे उम्रदराज खिलाड़ी जो टी20 विश्व कप 2022 में खेलते आयेंगे नजर, नाम से ही कांपती हैं विरोधी टीम

स्मृति मंधाना की फिफ्टी ने भारत को जीताया खिताब

भारतीय महिला टीम सि्फ 66 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी। भारतीय खेमें में एक से बढ़कर एक घातक बल्लेबाज मौजूद थे, इसलिए रनों का पीछा करने के लिए भारत शायद ही दबाव में होगी। भारत को शुरूआत शानदार मिली शेफाली वर्मा (SHEFALI VERMA) और स्मृति मंधाना (SMRITI MANDHAHA) के बीच 32 रन की साझेदारी हुई।

शेफाली वर्मा आज सिर्फ 5 रन बनाकर ही पवेलियन लौट गई। उसके बाद जेमिमा रॉड्रिग्स भी 2 रन पर आऊट हो गयी। फिर कप्तान हरमनप्रीत कौर (HARMANPREET KAUR) और स्मृति मंधाना ने भारत को मैच जीताने की ठान कर क्रिज पर खड़ी रही है।

66 रन का पीछा करने उतरी भारत की खिलाड़ी स्मृति मंधाना ने 25 गेंदों में 6 चौके और 3 छक्कों की मदद से अपना अर्धशतक पूरा करते हुए 51 रनों की नाबाद पारी खेली। हरमनप्रीत कौर ने 11 रनों से अपनी टीम का साथ दिया। स्मृति मंधाना ने विनिंग शॉर्ट मारकर भारत को सातवां एशिया कप जीता दिया।

ALSO READ: अपनी-अपनी टीम को छोड़ इस वजह से अकेले ही न्यूज़ीलैंड से ऑस्ट्रेलिया के लिए रवाना हुए बाबर आजम और केन विलियमसन