india win u19 world cup

रविवार को महिलाओं के अंडर 19 विश्व कप के फाइनल में मुकाबले में भारतीय टीम शैफाली वर्मा के नेतृत्व में इंग्लैंड की टीम को 7 विकेट से हराकर इतिहास रच दिया। इस जीत के साथ ही भारतीय अंडर 19 महिला टीम पहले अंडर 19 विश्व कप की विजेता टीम बनी।

इस जीत के साथ भारतीय अंडर 19 ने साल 2017 के विश्व कप के फाइनल में मिली हार का बदला भी इंग्लैंड की टीम से ले लिया। यह महिला क्रिकेट में भारतीय महिला का पहला कोई आईसीसी खिताब जीत है।

इंग्लैंड की टीम 68 रनों पर सिमटी

मैच में भारतीय अंडर 19 टीम ने टाॅस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। मैच में भारत की गेंदबाज ने जबरदस्त शुरुआत की। इंग्लैंड की टीम ने महज 39 रनों पर 5 विकेट गंवा दिए। इसके बाद इंग्लैंड की पारी को रेयान मैक्डाॅल्ड ने संभालने की कोशिश की। लेकिन वें भी ज्यादा देर टिक नहीं सकी और 19 रन बनाकर आउट हो गई। इसके बाद पूरी टीम ताश के पत्तों की तरह बिखर गई और 20 ओवर खेले बिना ही 17.1 ओवर में 68 रन पर आलॅआउट हो गई।

इंग्लैंड की टीम के 7 बल्लेबाज दहाई का आंकडा भी नहीं छू सके। टीम का कोई बल्लेबाज बड़ी फाइनल नहीं खेल पाया। जबकि भारत की ओर से सभी गेंदबाजों को विकेट मिले। जहां टीसा संधू, अर्चना देवी और पार्श्वी चोपड़ा को 2-2 विकेट मिले जबकि शैफाली वर्मा, मन्नत कश्यप और सोनम पटेल को 1-1 विकेट मिला। इसी के साथ पार्श्वी चोपड़ा टूर्नामेंट में भारत की ओर से सबसे ज्यादा विकेट लेने वाली गेंदबाज बनी।

ALSO READ: Axar Patel ने अग्नि को साक्षी मानकर मेहा पटेल को बनाया जीवनसाथी, 7 फेरे लेते हुए सामने आया ये VIDEO

सौम्या तिवारी ने दिलाई जीत

फाइनल जैसे बड़े मैच में भारत की शुरुआत भी अच्छी नहीं रही। टीम को ताबड़तोड़ शुरुआत देने के चक्कर में टीम की कप्तान शेफाली वर्मा 11 गेंदों पर 15 रन बनाकर बेकर का शिकार हो बैठी। उनके आउट होने के बाद टूर्नामेंट की लीडिंग रन स्कोरर फाइनल में कुछ खास नहीं कर सकी और महज 5 रन बनाकर आउट हो गई।

इसके बाद भारतीय पारी को सौम्या तिवारी और गोगडी तृष्णा ने संभाला। दोनों ने तीसरे विकेट के लिए 46 रनों की साझेदारी की। तृष्णा 24 रन बनाकर आउट हुई।

इसके बाद सौम्या तिवारी और हर्षिता बासु भारतीय टीम को मैच जीताकर और विश्व चैम्पियन बनाकर ही पवेलियन लौटी। भारत की ओर से सौम्या तिवारी 37 गेंदों पर 24 रन बनाकर नाबाद रही। जबकि इंग्लैंड की ओर से बेकर, श्रीनिवस और स्टेनहाउस ने 1-1 विकेट हासिल किए।

ALSO READ: ऑस्ट्रेलिया सीरीज में ये 3 खिलाड़ी कर सकते है घातक प्रदर्शन, बन सकते है ‘प्लेयर ऑफ द सीरीज’ के सबसे बड़े दांवेदार

Published on January 29, 2023 7:52 pm