India vs England: बुमराह को इस वजह से हर हाल में जीतना होगा आखिरी टेस्ट, वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल का खुल जायेगा दरवाजा

भारतीय क्रिकेट टीम (Indian Cricket Team) और इंग्लैंड क्रिकेट टीम (England) के बीच एक जुलाई से टेस्ट मैच खेला जाना है। ये टेस्ट मैच आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के तहत पिछले सत्र का रीशेड्यूल मैच हैं। जिसे कोविड के कारण रद्द किया गया है। इस सीरीज के पांच मैच में भारतीय टीम 2-1 से आगे है।

लेकिन भारतीय टीम के लिए ये मैच जीतना जरूरी है, इसके पीछे कारण है टीम के वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में टॉप पर पहुंचने की होड़। ये सभी मैच आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के तहत खेले जा रहे हैं।

भारतीय क्रिकेट टीम के लिए जीत है जरूरी, जानिए कारण

Indian Team

भारतीय क्रिकेट टीम इस सीरीज में 2-1 से मेजबान देश से आगे है। पिछले साल Covid के कारण ये अंतिम मैच रद्द कर दिया गया था। पिछली बार विराट कोहली की कप्तानी में भारतीय टीम ने आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिपप के फाइनल तक का अपना सफर पूरा किया था, जहां न्यूजीलैंड को हार का मुंह देखना पड़ा था।

लेकिन इस बार अभी तक के खेले मैच और प्वाइंट टेबल में भारतीय टेस्ट टीम नंबर तीन पर है। भारतीय क्रिकेट टीम को फाइनल तक के सफर में पहुंचने के लिए अभी अंत तक कुल छह से सात मैच जीतना जरूरी है।

Also Read : Ind Vs Eng: ‘जिस खिलाड़ी ने टीम इंडिया को विदेशो में बचाया उस पर ही तलवार लटकाया’ भज्जी ने पुजारा पर दिया बड़ा बयान

भारतीय क्रिकेट टीम के पास बचे हैं सात मैच

WTC

भारतीय क्रिकेट टीम इंग्लैंड के साथ इस टेस्ट मैच के बाद टेस्ट क्रिकेट में ऑस्ट्रेलिया टीम का स्वागत करेगी। जिसमें कुल चार टेस्ट मैच खेले जायेगे। फिर भारतीय टीम को टेस्ट क्रिकेट में बांग्लादेश में दो टेस्ट मैच खेलने का दौरा करना है। इन सभी के साथ कुल सात मैच हैं। अगर भारतीय टीम इंग्लैंड के खिलाफ ये जरूरी मैच हार जाती है, तब बाकी के सभी मैच टीम के लिए जीतना जरूरी हो जायेगे।

सीरीज जीत के रिकॉर्ड नहीं है अच्छे

भारतीय क्रिकेट टीम ने इंग्लैंड में जाकर आखिरी बार सीरीज साल 2007 में राहुल द्रविड़ की कप्तानी में जीती थी। जिसके बाद भारतीय टीम को 2011, 2014 और 2018 में इंग्लैंड की धरती पर हार झेलनी पड़ी है। अब भारतीय टीम के पास इस बार इतिहास रचने का मौका है। राहुल द्रविड़ ने आखिरी बार सीरीज जीती थी वो टीम के साथ मुख्य कोच के रूप में मौजूद हैं।

भारतीय क्रिकेट टीम ने इंग्लैंड में 18 टेस्ट मैच खेले हैं। जिसमें मात्र तीन में जीत मिली है। भारतीय टीम ने अजित वाडेकर कप्तानी में पहली बार इंग्लैंड में सीरीज में जीत हासिल की थी। इसके बाद कपिल देव की कप्तानी में इंग्लैंड को 2-0 से जीती थी।

Also Read : ICC WTC Points Table में वेस्टइंडीज की जीत से पाकिस्तान को लगा झटका, पॉइंट टेबल का बदला समीकरण, देखें भारत की रैंकिंग