INDIA VS PAKISTAN (Asia Cup 2023)

एशियन क्रिकेट काउंसिल ने साल 2023-24 के लिए अपना क्रिकेट कैलेंडर जारी कर दिया है, जिससे यह पता लगा है कि एशिया कप इस साल सितंबर के महीने में खेला जाएगा. दिलचस्प है कि इस बार एशिया कप 50 ओवर का होगा. पिछले बार एशिया कप टी-20 फाॅर्मेट में खेला गया था, क्योंकि सामने ऑस्ट्रेलिया में होने वाला टी20 विश्व कप था.

कहाँ होगा एशिया कप

एशियन क्रिकेट काउंसिल के क्रिकेट कैलेंडर से यह पता नही लग पाया है कि एशिया कप का आयोजन कहां होगा. आप से बता दें कि एशिया कप के आयोजन को लेकर पहले ही बहुत ज्यादा विवाद हो चुका है. एक प्रोग्राम के दौरान बीसीसीआई के सचिव जय शाह ने कहा था कि

‘हम 2023 का एशिया कप खेलने पाकिस्तान नही जाएंगे और हम किसी न्यूट्रल वेन्यू की मांग करते हैं.’

इसके जवाब में उस समय के पीसीबी अध्यक्ष रमीज राजा ने कहा था कि

‘अगर हिन्दुस्तान एशिया कप खेलने पाकिस्तान नही आयेगा तो हम भी एकदिवसीय विश्व कप खेलने हिन्दुस्तान नही जाएंगे.’

हालांकि अब पीसीबी के अध्यक्ष नजम सेठी हैं. उन्होंने कहा है कि भारत खेलने जाने या न जाने पर सरकार फैसला लेगी.

ALSO READ:Ranji Trophy: इरफान पठान से हो रही इस खिलाड़ी की बराबरी, घरेलू “क्रिकेट का लीजेंड” नाम से है फेमस, फिर हैट्रिक लेकर मचाई सनसनी

भारत-पाक एक ही ग्रुप मे

क्रिकेट कैलेंडर से यह जरूर पता चल गया है कि एशिया कप में भारत-पाकिस्तान को एक ही ग्रुप में रखा गया है. जय शाह के ट्वीट के अनुसार सितंबर में होने वाले वनडे एशिया कप में कुछ 6 टीमें होंगी. इन्हें दो ग्रुप में बांटा गया है. एक ग्रुप में भारत, पाकिस्तान और क्वलिफायर -1 हैं.

वहीं दूसरे ग्रुप में श्रीलंका, बांग्लादेश और अफगानिस्तान हैं. लीग स्टेज में कुल 6 मैच होंगे. लीग स्टेज से एक ग्रुप से दो टीमें अगले दौर में पहुंचेंगी. फिर राउंड रॉबिन फॉर्मेट में सुपर-4 होगा. इस दौरान 4 टीमों के बीच कुल 6 मैच होंगे. फिर फाइनल होगा. एशिया कप के इस टूर्नामेंट में कुल 13 मैच होंगे.

ALSO READ: IND vs SL: संजू सैमसन के बाहर होते ही TEAM INDIA के लिए आई खुशखबरी, फिट हुआ सबसे बड़ा मैच विनर, दूसरे टी20 में खेलना तय!