ROHIT SHARMA

नागपुर के 34 वर्षीय सीनियर भारतीय बल्लेबाज़ रोहित शर्मा को बीते दिनों भारतीय टीम की कप्तानी सौंपी गई है. महज़ कुछ दिनों के अंदर ही उन्हें तीनों ही फ़ॉर्मेट में टीम की कमान दी जा चुकी है. तमाम क्रिकेट फ़ैंस को नए कप्तान से उम्मीद है कि वो लंबे अरसे बाद आईसीसी टूर्नामेंट में भारत के लिए खिताब के सूखा खत्म करेंगे.

इसी सिलसिले में खुद कप्तान रोहित शर्मा को टीम में मजबूत खिलाड़ियों की ज़रूरत महसूस हो रही है. खास तौर पर युवराज सिंह के संन्यास लेने के बाद मिडिल ऑर्डर में उनके ही जैसे घातक बल्लेबाज़ की ज़रूरत रोहित को है, हालांकि भारतीय कप्तान की ये तलाश अब एक खिलाड़ी पर जा कर खत्म हो चुकी है.

आखिरकार रोहित को मिला युवराज का शानदार विकल्प

युवराज सिंह और वीरेंद्र सहवाग

श्रीलंका के खिलाफ़ मौजूदा टेस्ट सीरीज़ में मुंबई के 27 वर्षीय बल्लेबाज़ श्रेयस अय्यर ने बेहद शानदार बल्लेबाज़ी की है. नंबर 5 पर बल्लेबाज़ी करते हुए अय्यर ने भारतीय टीम के लिए एक बेहद अहम जगह को भरने का काम किया है. जिसके बाद एक लंबे अरसे बाद पूर्व विस्फ़ोटक बल्लेबाज़ युवराज सिंह की कमी पूरी होती नज़र आ रही है.

मेहमान टीम के खिलाफ़ खेले जा रहे सीरीज़ के दूसरे और आखिरी पिंक बॉल टेस्ट मैच में अय्यर ने दोनों पारियों में शानदार प्रदर्शन करते हुए 92 और 67 रनों की दो अहम पारियाँ खेली. अय्यर की ये पारियाँ एक ऐसे मौके पर आई जब टीम के बाकी बल्लेबाज़ कुछ ज़्यादा बेहतर प्रदर्शन नहीं कर सके थे.

अय्यर ने बरकरार रखी है अपनी शानदार फ़ॉर्म

श्रेयस अय्यर

श्रेयस अय्यर के बल्लेबाज़ी कौशल के बारे में बात करें तो वो मैदान के चारों तरफ़ शॉट्स खेलने का हुनर रखते हैं. वो किसी भी गेंदबाज़ के की गेंदों को मैदान के हर कोने में चौके और छक्के के लिए भेज सकते हैं. बीते साल 2021 के नवंबर में उन्होंने न्यूज़ीलैंड के खिलाफ़ अपना टेस्ट डेब्यू किया था.

अपने करियर के पहले ही मैच में शतक जड़ने वाले अय्यर ने 103 रनों की शानदार पारी खेली थी. मौजूदा वक़्त में वो भारत के लिए हर फ़ॉर्मेट में बल्लेबाज़ी करते हैं. अभी तक अपने अंतरराष्ट्रीय करियर में अय्यर 2 टेस्ट मैचों में 202 रन बना चुके हैं. इसके अलावा 26 वनडे मैचों में उनके नाम 947 रन  हैं तो वहीं 36 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में भी उनके बल्ले से 809 रन निकले हैं. टेस्ट और वनडे, दोनों फ़ॉर्मेट में उनके नाम 1-1 शतक है.

ALSO READ:Women’s WC Points Table: वर्ल्ड कप में लगातार हार के बाद पाकिस्तान का हुआ बुरा हाल, अब भारत पहुंचा इस स्थान पर

एक साल के अंदर तोड़ा विराट कोहली का ये रिकॉर्ड

SHREYAS IYER MOM

मौजूदा वक़्त में श्रेयस अय्यर को रोक पाना विरोधी टीमों के गेंदबाज़ों के लिए बेहद मुश्किल काम नज़र आ रहा है. हाल ही में चंद दिनों पहले श्रीलंका के खिलाफ़ खेली गई टी20 सीरीज़ में उन्होंने शानदार बल्लेबाज़ी करते हुए 3 मैचों में 204 रन बनाए थे.

इस दौरान उनके बल्ले से 3 मैचों में लगातार 3 अर्धशतकीय पारियाँ भी निकली. इसी के साथ अय्यर ने एक टी20 सीरीज़ में सबसे ज़्यादा रन बनाने के विराट कोहली को रिकॉर्ड को भी तोड़ दिया. इससे पहले विराट कोहली ने 2016 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ़ टी20 सीरीज़ में 199 रन बनाए थे.

ALSO READ: IPL 2022: DELHI CAPITALS के ओपनर पृथ्वी शॉ हुए यो यो टेस्ट में फेल, क्या अब नहीं खेल पाएंगे आईपीएल? जानिए

Published on March 17, 2022 9:05 am