टी20 विश्व कप के पहले मैच के लिए भारत की प्लेइंग इलेवन हुई तय, ये 2 खिलाड़ी करेंगे पारी की शुरुआत तो ये होंगे विकेटकीपर
टी20 विश्व कप के पहले मैच के लिए भारत की प्लेइंग इलेवन हुई तय, ये 2 खिलाड़ी करेंगे पारी की शुरुआत तो ये होंगे विकेटकीपर

ICC टी20 विश्व कप के नए एडिशन के शुरू होने में अब लगभग एक महीने का समय बचा है। 16 देशों के बीच ऑस्ट्रेलिया की धरती पर आयोजित होने वाले इस इंटरनेशनल इवेंट की शुरुआत वॉर्म-अप मैचों के साथ 10 अक्टूबर से हो जाएगी। 

वर्ल्ड कप के लिए सभी टीमों को 16 अक्टूबर तक अपने स्क्वॉड का ऐलान करना है। भारतीय टीम ने 12 सितंबर को अपनी टीम का ऐलान कर दिया था। चुनी गई भारतीय टीम में कई अच्छे विकल्प हैं। 

ऐसे में 15 खिलाड़ियों में से चार खिलाड़ियों को प्लेइंग इलेवन से ड्रॉप करना काफी मुश्किल काम होने वाला है। नजर डालते हैं टी20 विश्व कप में भारत की बेस्ट प्लेइंग इलेवन पर जो मैदान पर खेलते दिख सकती है। 

टॉप ऑर्डर रहेगा फिक्स

टीम के टॉप ऑर्डर पर नजर डाले तो ओपनिंग के लिए रोहित शर्मा और केएल राहुल का उतरना तय है। इसके बाद तीसरे स्थान पर विराट कोहली और नंबर चार पर सूर्यकुमार यादव। 

जरूरत पड़ने पे विराट कोहली सलामी बल्लेबाजी भी कर सकते हैं। एशिया कप में उन्होंने हाल ही में ओपनिंग करते हुए शानदार शतक लगाया था। यदि ऐसा होता है तो सूर्यकुमार यादव तीसरे स्थान और राहुल चौथे स्थान पर खेल सकते हैं। 

दिनेश कार्तिक हो सकते हैं पहली पसंद

मिडिल ऑर्डर के लिए भारतीय टीम ऋषभ पंत के बजाए दिनेश कार्तिक को चुन सकती है। दिनेश कार्तिक के पास ज्यादा अनुभव तो है ही साथ ही वह लाजवाब फॉर्म में भी हैं और एक फिनिशर की भूमिका निभाते दिख सकते हैं। 

टीम में जडेजा के ना होने से लेफ्ट हैंडेड बैट्समैन की कमी है। यदि प्लेइंग इलेवन में दिनेश कार्तिक के साथ ऋषभ पंत को भी लिया जाता है तो दीपक हुड्डा को जगह नहीं मिल पाएगी। वहीं, अक्षर पटेल को शामिल किया जाता है तो फिर ऋषभ पंत को बाहर बैठना होगा क्योंकि पटेल भी एक लेफ्ट हैंड बैटर हैं। 

ऑलराउंडर और गेंदबाज

ऑलराउंडर के रूप में हार्दिक पांड्या और अक्षर पटेल चुने जा सकते हैं। बल्लेबाज़ी में दोनो ही खिलाड़ी अच्छे हैं और गेंदबाजी में भी प्रभावित करने में सफल रहे हैं। पांड्या को दिनेश कार्तिक से ऊपर बल्लेबाजी के लिए भेजा जा सकता है। 

तेज गेंदबाजी की जिम्मेदारी जसप्रीत बुमराह, हर्षल पटेल और भुवनेश्वर कुमार के हाथों में होगी। वहीं हार्दिक पांड्या भी पेस को मजबूती देंगे। स्पिनर के रूप में टीम में युजवेंद्र चहल को शामिल किया जा सकता है।

भारत की संभावित प्लेइंग 11

रोहित शर्मा, केएल राहुल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, दिनेश कार्तिक, हार्दिक पांड्या, अक्षर पटेल, जसप्रीत बुमराह, हर्षल पटेल, भुवनेश्वर कुमार, युजवेंद्र चहल।

टी20 विश्व कप 2022 के लिए भारतीय टीम

रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल (उपकप्तान), विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, दीपक हुड्डा, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, आर अश्विन, युजवेंद्र चहल, अक्षर पटेल, जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार, हर्षल पटेल, अर्शदीप सिंह।

स्टैंडबाय खिलाड़ी – मोहम्मद शमी, श्रेयस अय्यर, रवि बिश्नोई, दीपक चाहर।