इस साल 1-2 नहीं कुल 6 मुकाबले खेलेंगे भारत-पाकिस्तान, पिछले वर्ल्ड कप के जख्मों का बदला लेगी टीम इंडिया

भारतीय टीम दुनिया की सबसे मजबूत टीम मानी जाती है. टी20 विश्व कप 2021 में टीम इंडिया फेवरेट के रूप में उतरी थी, लेकिन पहले ही मैच में पाकिस्तान की बाबर आजम वाली टीम ने आसानी से मात दे दिया. अभ्यास मैचो में जिस भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड जैसी मजबूत टीमों को मात दिया था वो टीम पाकिस्तान के खिलाफ मैच में बुरी तरह से हारी. पहले पाकिस्तान ने टीम इंडिया के बल्लेबाजों को घुटनों पर खड़ा कर दिया और फिर भारतीय गेंदबाजो की खूब पिटाई की.

पाकिस्तान के शाहीन शाह अफरीदी के सामने विराट कोहली, केएल राहुल और रोहित शर्मा जैसे दिग्गज खिलाड़ी टिक ही नहीं सके और भारतीय टीम की बल्लेबाजी बुरी तरह फ्लॉप हुई. और फिर बाबर आजम और मोहम्मद रिजवान ने बिना विकेट गंवाए पाकिस्तान को जीत दिला दी, जहां टीम इंडिया के खिलाड़ी फ्लॉप हुए वहीं पाकिस्तानी खिलाड़ियों ने भारत के खिलाफ शानदार प्रदर्शन किया.

पाकिस्तान ने दिए हैं भारत को 2 बड़े जख्म

team india against pakistan

भारतीय क्रिकेट टीम ने टी20 विश्व कप से बाहर होने के बाद कुछ बड़े बदलाव किए हैं. बीसीसीआई ने रवि शास्त्री की जगह पूर्व भारतीय कप्तान राहुल द्रविड़ को टीम इंडिया का नया कोच बनाया है. तो वहीं विराट कोहली की जगह रोहित शर्मा को टी20 का नया कप्तान बनाया गया है और खबरें हैं कि जल्द ही उन्हें वनडे टीम का भी कप्तान बनाया जायेगा.

विराट कोहली और रवि शास्त्री की जोड़ी भारत के लिए कोई भी आईसीसी टूर्नामेंट का ख़िताब नहीं जीत सकी. विराट कोहली की कप्तानी वाली टीम इंडिया ने चैम्पियंस ट्रॉफी के फाइनल में जगह बनाई उसमे भी उसे पाकिस्तान ने मात दिया इसके अलावा टीम इंडिया को आईसीसी विश्व कप 2019 के सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड और आईसीसी टेस्ट चैम्पियनशीप फाइनल में न्यूजीलैंड के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा था.

पाकिस्तान ने भारतीय टीम को 2 बड़े जख्म दिए हैं. पहला तो पाकिस्तान ने भारत को चैम्पियंस ट्रॉफी में हराया और दूसरा टी20 विश्व कप 2021 के पहले मैच में पाकिस्तान ने भारत को हराया जिसकी वजह से टीम इंडिया को विश्व कप से बाहर होना पड़ा अब ऐसे में टीम इंडिया अपना बदला लेना चाहेगी.

ALSO READ: T20 WORLD CUP 2021: ICC ने चुनी टी20 विश्व कप 2021 की बेस्ट प्लेइंग 11, इन खिलाड़ियों को दी जगह, जानिए किसे बनाया कप्तान

जल्द होगा भारत-पाकिस्तान का मुकाबला

india pakistan prize money

भारत के पास रोहित शर्मा की कप्तानी में अपना बदला लेने का मौका जल्द मिलने वाला है, ऐसे में टीम इंडिया को अपनी तैयारी अभी से शुरू करनी होगी. भारत और पाकिस्तान का पहला आमना-सामना 10 महीने बाद एशिया कप में होने वाली है, जिसकी मेजबानी अभी पाकिस्तान के पास है, लेकिन टीम इंडिया वहां जाने को तैयार नहीं होगी ऐसे में हो सकता है कि इन दोनों देशों का आमना-सामना एशिया कप में कहीं और हो.

इसके अलावा भारत और पाकिस्तान का अगला मुकाबला श्रीलंका की मेजबानी में सितंबर 2022 में होगा, तो तीसरी बार टीम इंडिया-पाकिस्तान से अक्टूबर-नवंबर 2022 में टी20 विश्व कप में होगा, जहां दोनों देश ऑस्ट्रेलिया की मेजबानी में भिड़ते नजर आयेंगे.

अब भारतीय टीम को ये तीनो मुकाबले जीतने हैं, तो टीम इंडिया को अपने आलराउंडर के साथ बल्लेबाजी के मिडिल ऑर्डर और गेंदबाजी पर काम करना पड़ेगा.

ALSO READ: खराब फॉर्म, बूढ़ा और धीमा… डेविड वॉर्नर की पत्नी कैंडिस ने सनराइजर्स हैदराबाद को खुलेआम कही ये बात!

Published on November 15, 2021 11:40 pm