भारत ने टॉस जीतकर किया बल्लेबाजी का फैसला, कप्तान केएल राहुल ने टीम में किए 2 बड़े बदलाव
भारत ने टॉस जीतकर किया बल्लेबाजी का फैसला, कप्तान केएल राहुल ने टीम में किए 2 बड़े बदलाव

भारतीय क्रिकेट टीम (Indian Cricket Team) और जिम्बाब्वे (IND vs ZIM) टीम के बीच तीन मैच की वन डे सीरीज का आखिरी वन डे मैच आज हरारे स्पोर्ट्स क्लब (Harare Sports Club) में खेला जाना है। भारतीय टीम सीरीज को 2-0 की अजेय बढ़त के साथ अपने नाम कर चुकी है। इस मैच के लिए टीम इंडिया के युवा कप्तान केएल राहुल ( KL Rahul) और जिम्बाब्वे के कप्तान रेजिस चकाब्वा ( Regis Chakabva) मैदान पर मौजूद हुए।

भारतीय कप्तान केएल राहुल ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया, भारत ने अज टीम में 2 बड़े बदलाव किए हैं, टीम इंडिया ने मोहम्मद सिराज और प्रसिद्ध कृष्णा को आराम देकर दीपक चाहर और आवेश खान को टीम में जगह दी है।

टॉस का मिलेगा फायदा

भारत बनाम जिम्बाब्वे के बीच खेला जाने वाला तीसरा वन डे मैच हरारे स्पोर्ट्स क्लब (Harare Sports Club) में खेला जाना है। भारतीय क्रिकेट टीम जिम्बाब्वे को पहला वन डे मैच इसी मैदान पर पूरे 10 विकेट से और दूसरा मैच 5 विकेट से हरा चुकी है। दोनों ही बार टीम इंडिया ने मेजबान टीम को ऑल आउट किया है और लगभग 20 ओवर्स से पहले ही स्कोर प्राप्त कर लिया है।

हरारे स्पोर्ट्स क्लब के मैदान पर बल्लेबाजी के लिए काफी मददगार होता है। पिछले कुछ ही समय में यहां पर बांग्लादेश के साथ तीन वनडे मैच की सीरीज खेली है। जहां पर बल्लेबाजी को काफी मदद मिली है। इस मैदान पर टॉस जीतकर टीम पहली पारी में औसत स्कोर 280-290 रन के आसपास बनाना चाहेगी। हालांकि जिम्बाब्वे टीम 200 का आंकड़ा भी नहीं छू सकी है।

टीम इंडिया सीरीज में 2-0 से अजेय बढ़त से आगे

भारतीय क्रिकेट टीम तीन मैच की इस वन डे सीरीज में पहला मैच 10 विकेट से और दूसरा मैच 5 विकेट से जीतकर 2-0 की अजेय बढ़त से आगे है। टीम इंडिया ने इस मैदान पर काफी अच्छा प्रदर्शन किया है। दोनों ही मैच में जिम्बाब्वे को टीम इंडिया को ऑल आउट किया कर स्कोर हासिल कर लिए। वहीं इस मैदान पर भारत और जिंबाब्वे कुल 18 वनडे खेले गए हैं, जिसमें 17 भारतीय टीम ने और बाकी दो जिंबाब्वे ने जीते हैं।

मौसम नहीं डालेगा कोई विघ्न

हरारे में सोमवार को मौसम साफ रहेगा। मौसम विभाग के अनुसार मैच में बारिश की कोई उम्मीद नहीं है। भारत और जिंबाब्वे जब मैदान पर उतरेंगे तब हल्‍की धूप खिली रहेगी। लेकिन मैच जैसे आगे जायेगा वैसे ही गर्मी भी तेज होगी। खिलाड़‍ियों को गर्मी से राहत रहेगी।

मैच के दौरान तापमान 17 डिग्री सेल्सियस से 25 डिग्री सेल्सियस तक रह सकता है। उमस 15 से 37 प्रतिशत के बीच रह सकती है। हवा के तकरीबन 10-12 किमी. प्रति घंटे की रफ्तार से चलेगी।

Also Read : IND vs ZIM: जिम्बाब्वे सीरीज से इन 4 भारतीय खिलाड़ियों ने टी20 विश्व कप 2022 के लिए पक्की की अपनी जगह

भारत की संभावित प्लेइंग इलेवन (India’s Predicted Playing XI)

India (Playing XI): Shikhar Dhawan, KL Rahul(c), Shubman Gill, Ishan Kishan, Deepak Hooda, Sanju Samson(w), Axar Patel, Shardul Thakur, Deepak Chahar, Kuldeep Yadav, Avesh Khan

जिंबाब्वे की संभावित प्लेइंग इलेवन (Zimbabwe’s Predicted Playing XI)

Zimbabwe (Playing XI): Takudzwanashe Kaitano, Innocent Kaia, Tony Munyonga, Regis Chakabva(w/c), Sikandar Raza, Sean Williams, Ryan Burl, Luke Jongwe, Brad Evans, Victor Nyauchi, Richard Ngarava

Also Read : IND vs ZIM: तीसरे वनडे में बदलेगी भारत की ओपनिंग जोड़ी, केएल राहुल और शिखर धवन नहीं बल्कि ये 2 खिलाड़ी करेंगे पारी की शुरुआत!