एशिया कप को देखते हुए केएल राहुल करेंगे बड़ा बदलाव, धवन और गिल की जगह ये 2 खिलाड़ी करेंगे दूसरे वनडे में पारी की शुरुआत
एशिया कप को देखते हुए केएल राहुल करेंगे बड़ा बदलाव, धवन और गिल की जगह ये 2 खिलाड़ी करेंगे दूसरे वनडे में पारी की शुरुआत

भारत का जिम्बाब्वे दौरा (IND vs ZIM) चल रहा है और केएल राहुल की कप्तानी वाली टीम इंडिया शनिवार को मेजबान टीम के खिलाफ दूसरा मैच खेलने उतरेगी। पहले वनडे में भारत ने एक तरफा अंदाज में मेजबान टीम को रौंद दिया। भारत पहला मैच जीतने के बाद अब दूसरा मैच जीत कर सीरीज पर कब्जा करना चाहेगी। 

शुभमन गिल की जगह कप्तान केएल राहुल करेंगे पारी की शुरुआत

KL RAHUL

इस बीच चोट के चलते लंबे समय पर मैदान पर वापसी कर रहे KL Rahul बैटिंग करना जरूर चाहेंगे। केएल राहुल को इस सीरीज के बाद एशिया कप में खेलना है, ऐसे में वह इस अहम टूर्नामेंट से पहले बल्लेबाजी में अपने आत्मविश्वास और लय को जरूर परखना चाहेंगे। 

पहले मैच में शिखर धवन और शुभमन गिल ने शानदार प्रदर्शन करते हुए अकेले ही मैं जीता दिया। लेकिन अब जरूरी है कि केएल राहुल एशिया कप से पहले अपनी अच्छी फॉर्म वापस ले आएं। एशिया कप में शाहीन शाह अफरीदी जैसे गेंदबाजों को खेलने से पहले भारतीय टीम के लिए बल्लेबाजी अभ्यास जरूरी है।

इस सीरीज के लिए चुने गए कोच वीवीएस लक्ष्मण की नजरें पहले सीरीज जीतने और उसके बाद टीम संयोजन में प्रयोग पर होगी। ऐसे में कार्यवाहक कोच वीवीएस लक्ष्मण चाहेंगे कि राहुल को एशिया कप से बल्लेबाजी का मौका मिल सके। 

इससे उन्हें लय में लौटने का अवसर मिल सकेगा। हरारे में शुरुआती ओवरों में तेज गेंदबाजों को मदद मिली है। ऐसे में राहुल अगर टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी चुनते हैं और ओपनिंग करते हैं तो उन्हें स्विंग के खिलाफ खेलने का मौका मिलेगा।

ALSO READ:IND vs ZIM: पहले वनडे में मिली जीत के बाद भी दूसरे वनडे में होंगे भारतीय टीम में बड़े बदलाव, इन 11 खिलाड़ियों के साथ उतरेंगे केएल राहुल!

देखने को मिल सकते हैं कई बदलाव

ISHAN KISHAN AUR SANJU SAMSON

दीपक हुड्डा और संजू सैमसन के बल्लेबाजी पोजीशन में बदलाव दिखाई दे सकते है। हुड्डा को अगर बल्लेबाजी के लिए ऊपर उतारा जाए तो उनका आत्मविश्वास बढ़ेगा। वहीं, संजू सैमसन अगर चौथे क्रम पर बल्लेबाजी करते हैं तो पारी के सूत्रधार की भूमिका निभा सकते हैं।

शिखर धवन के हाथ में चोट लगी है। अगर वह नहीं खेलते हैं तो ऐसे में केएल राहुल को ईशान किशन के साथ भेजा जा सकता है। ऐसे में पहले बल्लेबाजी करते हुए केएल राहुल का अच्छा अभ्यास होगा। 

पहले वनडे के बाद दीपक चाहर ने कहा था कि दूसरी पारी में गेंदबाजों को ज्यादा मदद नहीं मिलती है, लेकिन मैच के पहले घंटे में बल्लेबाजों को स्विंग का सामना करना पड़ता है। यह किसी के लिए आसान नहीं है। ऐसी स्थिति में राहुल का अच्छा अभ्यास होगा, क्योंकि उन्हें एशिया कप में पाकिस्तान के अच्छे स्विंग वाले गेंदबाजों का सामना करना है। 

ALSO READ: IND vs ZIM: भारत से मिली हार के बाद प्रेस कांफ्रेंस में भड़के जिम्बाब्वे के कप्तान, कहा इसकी वजह से करना पड़ा हार का सामना