Playing 11

IND Vs WI: भारतीय टीम वेस्टइंडीज के खिलाफ मैच की तैयारियां करने में जोरों से जुटी हुई है, भारतीय टीम को साउथ अफ्रीका के खिलाफ मात खानी पड़ी थी साउथ अफ्रीका के खिलाफ कप्तानी के एल राहुल कर रहे थे, उनकी कप्तानी में टीम इंडिया ने क्लीन स्वीप करा दी टीम इंडिया को काफी जोरदार झटका लगा जब उसे साउथ अफ्रीका से हार का सामना करना पड़ा।

वेस्टइंडीज के खिलाफ भारतीय टीम साउथ अफ्रीका के खिलाफ मिली हार को भुला कर आगे बढ़ना चाहेगी नियमित कप्तान रोहित शर्मा की वापसी हुई है। रोहित शर्मा के चोट लगने की वजह से वह कप्तानी नहीं कर पा रहे थे, लेकिन अब वह ठीक हैं और लौट रहे हैं। सेलेक्टर्स ने वर्ल्ड कप 2023 को ध्यान में रखकर टीम को तैयार किया है। वेस्टइंडीज टीम के खिलाफ पहले वनडे मैच में केएल राहुल नहीं खेलेंगे। केएल राहुल को पहले वनडे मैच में नहीं खिलाया जाएगा, लेकिन वह दूसरे मैच में नजर आएंगे। ऐसे में आइए जानते हैं क्या हो सकती है टीम इंडिया की प्लेइंग इलेवन। टीम इंडिया की प्लेइंग इलेवन किस तरीके से तैयार की जाएगी।

ओपनिंग करेंगे ये खिलाड़ी

विराट कोहली

टीम इंडिया का वेस्टइंडीज के खिलाफ ऐलान कर दिया गया है उसमें केएल राहुल पहले मैच में नहीं खेलते हुए नजर आएंगे। सेलेक्टर्स ने पहले ही साफ कर दिया है कि केएल राहुल दूसरे वनडे मैच से उपलब्ध रहेंगे ऐसे में ओपनिंग का जिम्मा रोहित शर्मा और शिखर धवन निभाते हुए नजर आएंगे। रोहित शर्मा का बल्ला काफी दिनों बाद चलने वाला है जो कि वह टीम से बाहर चल रहे थे । काफी दिनों के बाद फैंस को ये जोड़ी मैदान पर दिख सकती है।

इसे भी पढ़ें-IND vs WI: वेस्टइंडीज के खिलाफ टी20 खिलाफ सीरीज के लिए भारतीय टीम हुई घोषित, विश्व कप के बाद पहली बार हुई इस दिग्गज की वापसी

इन दोनों ने धाकड़ बल्लेबाजी करते हुए टीम इंडिया को कई मैच जिताए हैं। यह धाकड़ बल्लेबाज जब भी मैदान में उतरते हैं कमाल ही करते हैं। इनकी बल्लेबाजी देखकर विपक्षी गेंदबाज दांतो तले उंगलियां दबा लेते हैं। अन्य देश के गेंदबाजों को भी सोचना पड़ जाता है। वहीं, तीसरे नंबर पर सुपरस्टार बल्लेबाज विराट कोहली का उतरना तय है। विराट कोहली भारतीय टीम के बेहद अच्छे बल्लेबाज हैं ।फैंस उनके बल्ले से बड़ी पारी देखना चाहते हैं। उनके फैंस चाहते हैं कि उनका यह दिक्कत बल्लेबाज अपने बल्ले से रन निकालें।

मिडिल ऑर्डर रहेगा ऐसा

rohit sharma/ रोहित शर्मा

रोहित शर्मा वेस्टइंडीज के खिलाफ कप्तानी करते नजर आ आएंगे जिसमें वह मिडिल ऑर्डर भी अच्छा करेंगे।साउथ अफ्रीका के खिलाफ भारतीय मिडिल ऑर्डर बुरी तरीके से फ्लॉप रहा था।ऐसे में रोहित मध्यक्रम में धाकड़ बल्लेबाजों को उतारना चाहेंगे।रोहित शर्मा की प्लेइंग इलेवन बेहद अच्छी रहने वाली है। चौथे नंबर के लिए दो दावेदार मैदान में हैं। सूर्यकुमार यादव या श्रेयस अय्यर में से एक खिलाड़ी को मौका मिल सकता है। इन्हें टीम मैदान पर अच्छा प्रदर्शन करने का बेहद अच्छा मौका है।

वहीं, पांचवे नंबर पर विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत की जगह फिक्स है, पिछले कुछ समय से पंत ने भारतीय टीम के लिए कई शानदार पारियां खेली हैं। भारतीय टीम में एक से एक धुरंधर खिलाड़ी हैं जो अपने प्रदर्शन से अच्छे अच्छों की बोलती बंद करा देते हैं। छठे नंबर पर दीपक हुड्डा को मौका मिल सकता है। उन्हें काफी दिनों के बाद टीम इंडिया में शामिल किया गया है। इनके पास थी अच्छा प्रदर्शन करने का बेहद खास मौका है।

इन तेज गेंदबाजों पर रोहित को भरोसा

रोहित शर्मा

भारतीय टीम को तेज गेंदबाजों पर पूरा भरोसा रहता है भारतीय टीम में एक से एक तेज गेंदबाज हैं।भारतीय पिचें हमेशा से ही स्पिनरों की मददगार होती हैं।ऐसे में रोहित शर्मा जादुई स्पिनर युजवेंद्र चहल और कुलदीप यादव को मौका दे सकते हैं। इन दोनों ही गेंदबाजों की गेंदों को खेलना विपक्षी बल्लेबाजों के लिए आसान नहीं है। यह गेंदबाज भी तेजी से गेंदबाजी करते हैं। तेज गेंदबाजी का जिम्मा दीपक चाहर और प्रसिद्ध कृष्णा संभालते हुए नजर आ सकते हैं।

भारतीय टीम के धुरंधर खिलाड़ी अच्छा प्रदर्शन करते नजर आएंगे ।वहीं शार्दुल ठाकुर को ऑलराउंडर की जिम्मेदारी दी जा सकती है। शार्दुल ठाकुर के गेंदबाजी के साथ-साथ बल्लेबाजी अच्छी तरीके से कर लेते हैं। शार्दुल ठाकुर अपनी कातिलाना गेंदबाजी और धाकड़ बल्लेबाजी के लिए जाने जाते हैं। उनके बल्ले से काफी तेजी से रन निकलते हैं और उतनी ही तेजी से वह गेंदबाजी भी करते हैं।

यह खिलाड़ी हो सकते हैं बाहर!

Playing 11

कुछ खिलाड़ियों को थोड़ा रास्ता देखना पड़ सकता है इन खिलाड़ियों को प्लेइंग इलेवन में जगह नहीं मिल सकती है। मोहम्मद सिराज और आवेश खान को खेलने के लिए इंतजार करना पड़ सकता है, क्योंकि इन्हें साउथ अफ्रीका दौरे पर भी खेलने का मौका नहीं मिला था। तो अभी भी इन्हें मौका नहीं दिया जा सकता है।

रवि विश्नोई को पहली बार टीम इंडिया की स्क्वाड में जगह मिली है। ऐसे में उन्हें थोड़ा इंतजार करना होगा। ऐसे खिलाड़ियों को थोड़ा इंतजार करना पड़ सकता है और इन्हें प्लेइंग इलेवन में जगह नहीं दी जा सकती है, वेस्टइंडीज के खिलाफ भारतीय टीम ने अपनी टीम का ऐलान कर दिया है जो इस तरह है।

इसे भी पढ़ें-IND vs WI: आखिरी बार इन 3 खिलाड़ियों को टी20 टीम में अंतिम बार मिला मौका, खराब प्रदर्शन तो लेना पड़ेगा संन्यास

भारतीय वनडे टीम

रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल (उपकप्तान), ऋतुराज गायकवाड़, शिखर धवन, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, श्रेयस अय्यर, दीपक हुड्डा, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), दीपक चाहर, शार्दुल ठाकुर, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, वाशिंगटन सुंदर, रवि बिश्नोई, मोहम्मद सिराज, प्रसिद्ध कृष्णा और आवेश खान.

भारतीय टी20 टीम

रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल (उपकप्तान), ईशान किशन (विकेटकीपर), विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, श्रेयस अय्यर, दीपक हुड्डा, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), वेंकटेश अय्यर, दीपक चाहर, शार्दुल ठाकुर, युजवेंद्र चहल, अक्षर पटेल, वाशिंगटन सुंदर, रवि बिश्नोई, मोहम्मद सिराज, भुवनेश्वर कुमार, हर्षल पटेल और आवेश खान.

पहले वनडे के लिए संभावित प्लेइंग इलेवन:

रोहित शर्मा (कप्तान), विराट कोहली, शिखर धवन, ऋषभ पंत, सूर्यकुमार यादव, दीपक हुड्डा, दीपक चाहर, शार्दुल ठाकुर, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, प्रसिद्ध कृष्णा.