IND vs WI: वेस्टइंडीज पर सीरीज कब्ज़ा के बाद आज के मैच में बने कुल 7 ऐतिहासिक रिकार्ड्स, रोहित शर्मा ने रच दिया इतिहास
IND vs WI: वेस्टइंडीज पर सीरीज कब्ज़ा के बाद आज के मैच में बने कुल 7 ऐतिहासिक रिकार्ड्स, रोहित शर्मा ने रच दिया इतिहास

भारतीय क्रिकेट टीम ( Team India) और वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम के बीच पांच मैच की टी20 सीरीज का चौथा मैच शनिवार को खेला गया। इस मैच में भारतीय टीम की 59 रन से 5 गेंद पहले ही जीत मिली। जिसके बाद टीम इंडिया ने सीरीज में 3-1 से अजेय बढ़त हासिल कर ली है। मैच में कप्तान रोहित शर्मा के टॉस हराने के बाद पहले बल्लेबाजी की।

भारतीय क्रिकेट टीम ने 20 ओवर्स में 5 विकेट खोकर 191 रन बनाए। बदले में वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम के विकेट जल्दी गिर गए। जिसके बाद वेस्टइंडीज टीम ने लगातार विकेट खोए और अंत में 19.1 ओवर में 132 के स्कोर कर ऑल आउट हो गई। जिसके बाद टीम इंडिया ने मैच और सीरीज दोनों ही जीत गई

टीम इंडिया ने 59 रन से जीत के साथ सीरीज की अपने नाम

india win

भारतीय क्रिकेट टीम टॉस हराने के बाद पहले बल्लेबाजी के लिए मैदान पर आई। जहां कप्तान रोहित शर्मा ने तूफानी पारी खेलकर टीम को अच्छी शुरुआत दी। रोहित शर्मा ने 16 गेंद में 206 के स्ट्राइक रेट से 33 रन बनाए। जिसमें दो चौके और तीन छक्के भी शामिल हैं। सूर्यकुमार यादव ने 14 गेंद में 24 रन की पारी खेली।

जिसमें एक चौका और दो छक्के शामिल हैं। इनके अलावा दीपक हुड्डा ने 21 रन बनाए और ऋषभ पंत ने 31 गेंदों में 44 रन की पारी खेली, जिसमें छ चौके लगाए। दिनेश कार्तिक 6 रन बनाकर पवेलियन लौटे। वहीं संजू सैमसन ने दो चौके और वो छक्के की मदद से 130 के स्ट्राइक रेट से 23 गेंद पर 30 रन की नाबाद पारी और ऑल राउंडर अक्षर पटेल ने 8 गेंद पर 20 रन ठोके। जिसमें एक चौका और दो छक्के शामिल है। जिसके बाद टीम इंडिया को 59 रन से 5 गेंद पहले जीत मिली।

वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम की तरफ से ओबेड मैककॉय ने चार ओवर्स में 16.50 की औसत से 66 रन देकर दो विकेट लिए। अलजारी जोसेफ ने चार ओवर्स में 29 रन देकर दो विकेट लिए और अकील होसिन ने चार ओवर्स में 28 रन देकर एक विकेट लिया।

रोहित अपनी कप्तानी में रचा इतिहास

रोहित ने अपनी कप्तानी में भारतीय टीम को  35 मैच में 29 टी20 जीता चुके है जो 35 मैच के बाद सबसे ज्यादा मैच जीता हुए इसे पहले सरफराज ने जीत है.

ALSO READ:Ind vs WI Toss: वेस्टइंडीज ने टॉस जीत चुनी गेंदबाजी, रोहित ने बदली प्लानिंग, आवेश खान को नहीं इन 3 खिलाड़ी को किया बाहर

निकोलस पूरन इस गलती से 59 रन से मिली बड़ी हार

वेस्टइंडीज दौरे के बीच टीम इंडिया में बीसीसीआई ने दी इस खिलाड़ी को जगह, निकोलस पूरन की टीम में मची खलबली

भारतीय क्रिकेट टीम के 192 के लक्ष्य का पीछा करने उतरी वेस्टइंडीज टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही। लेकिन टीम को 5 गेंद पहले ही 59 रन से हार सहनी पड़ी। वेस्टइंडीज की टीम एक बार फिर ऑल आउट हुई। दरअसल, टीम ने पावरप्ले में ही तीन विकेट गवां दिया। जिसके बाद निरंतर विकेट गिरते रहे। ब्रैंडन किंग ने 8 गेंद में 13 रन, काइल मेयर ने 16 गेंद में 14 रन और डेवॉन थॉमस ने एक रन बनाया।

कप्तान निकोलस पूरन ने विस्फोटक अंदाज में बल्लेबाजी करके मैच का रुख पलटने की कोशिश की।लेकिन 8 गेंद में 24 रन 300 के स्ट्राइक रेट से बनाकर संजू सैमसन के हाथों रन आउट हो है। इस दौरान उन्होंने एक चौका के तीन छक्के लगाए।

रोवमान पॉवेल ने 16 गेंद में 24 रन, जेसन होल्डर ने 9 गेंदों पर 13 रन और सिमरन हितमिर ने (19 रन), अकील होसिन में तीन रन, डोमिनिक ड्रेक ने ( 5 रन) और ओबेड मैककॉय मात्र दो रन बनाकर आउट हुए।

भारतीय क्रिकेट टीम की तरफ से युवा खिलाड़ी अर्शदीप सिंह ने 3.1 ओवर्स में मात्र 12 रन देकर तीन विकेट लिए। रवि विश्नोई ने चार ओवर्स में 27 रन देकर दो विकेट, अक्षर पटेल ने चार ओवर्स में 40 रन देकर दो विकेट और आवेश खान ने चार ओवर्स में 17 रन देकर दो विकेट लिए। भुवनेश्वर कुमार ने तीन ओवर्स में 21 रन देकर और दीपक हुड्डा ने एक ओवर में चार रन देकर कोई हुई विकेट नही ले सके।

Also Read : IND vs ZIM: जिम्बाब्वे दौरे के लिए 15 सदस्यीय भारतीय टीम का हुआ ऐलान, भारत को मिला नया कप्तान, कोहली की हुई टीम से छुट्टी