केएल राहुल
टीम इंडिया

इंडियन प्रीमियर लीग ( IPL 2022) के बाद टीम इंडिया (INDIAN CRICKET TEAM) को दक्षिण अफ्रीका (SOUTH AFRICA) के खिलाफ पांच टी20 मैच की सीरीज खेलनी हैं। इस सीरीज के लिए बीती शाम रविवार को BCCI में टीम का ऐलान कर दिया। इस टीम में सीनियर खिलाड़ियों को आराम दिया गया है और IPL में अच्छा प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों को टीम में जगह देकर टीम इंडिया में शामिल किया गया है। BCCI ने जिस तरीके से टीम का चयन किया है। इसकें टीम ऐसे भी खिलाड़ी हैं, जोकि प्रदर्शन के लिहाज से बिलकुल भी ठीक नजर नहीं आ रहे हैं। लेकिन चयनकर्ताओं ने टीम में इन्हें मौका दिया है। जिसका खामियाजा टीम को भुगतना पड़ सकता है। इन तीन खिलाड़ियों में अच्छा प्रदर्शन नही किया है।

वेंकटेश अय्यर

वेंकटेश अय्यर

भारतीय ऑल राउंडर खिलाड़ी वेंकटेश अय्यर को आगमी दक्षिण अफ्रीका टीम लिए हिस्सा बनाया गया है। लेकिन श्री लंका सीरीज में अच्छा प्रदर्शन करने वाले वेंकटेश अय्यर पूरे आईपीएल अपनी निराशजनक प्रदर्शन के लिए ही चर्चा में बने रहे थे। वेंकटेश अय्यर ने आईपीएल 2022 में 12 पारियों में मात्र 107 के निराशाजनक स्ट्राइक रेट के साथ सिर्फ 182 रन बनाए हैं। लेकिन टीम में हार्दिक पांड्या भी मौजूद है, वो टीम में उन्हे पहले मौका मिल सकता है क्योंकि उनका बल्ला लगातार रन बन रहे हैं।

उमरान मालिक

IPL

उमरान मालिक में आईपीएल में 157 किमी की गेंद फेक्कर इतिहास की दूसरी सबसे तेज गेंद फेकी हैं। जिसके बाद खिलाड़ी को टीम इंडिया में खेलने का मौका मिल गया। उन्हे दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टीम में जगह दे दी गई हैं। आईपीएल में अच्छा करने वाली उमरान मालिक को कुछ जल्दी मौका मिल गया है, भारतीय क्रिकेट के पूर्व कुछ खिलाड़ियों का ऐसा मानना है। जबकि उमरान मलिक लगातार तेज गेंद फेक रहे है। इस सीरीज में जसप्रीत बुमराह और दीपक चाहर की गैरमौजूदगी में वो टीम के लिए तेज गेंदबाजी करते नजर आएंगे।

ALSO READ:IND vs SA: इन 5 भारतीय खिलाड़ियों के साथ हुई नाइंसाफी, आईपीएल में शानदार प्रदर्शन के बाद भी किए गये नजरअंदाज

ईशान किशन

रोहित शर्मा और इशान किशन

भारतीय विकेट कीपर बल्लेबाज ईशान किशन को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ घरेलू सीरीज में मौका दिया गया है। ईशान किशन ने आईपीएल में कोई खास कमाल नहीं किया हैं। ईशान किशन ने आईपीएल 2022 में 14 पारियों में 120 के साधारण स्ट्राइक रेट के साथ 418 रन बनाए है। वहीं ईशान किशन के साथ साथ दिनेश कार्तिक और ऋषभ पंत भी टीम में है। ऐसे में शायद खिलाड़ी को प्लेइंग इलेवन में मौका न मिले।

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ भारतीय टीम :

केएल राहुल (कप्तान), ऋतुराज गायकवाड़, ईशन किशन, दीपक हुड्डा, श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत (उप-कप्तान व विकेटकीपर), दिनेश कार्तिक, हार्दिक पंड्या, वेंकटेश अय्यर, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, अक्षर पटेल, रवि बिश्नोई, भुवनेश्वर कुमार, हर्षल पटेल, आवेश खान, अर्शदीप सिंह, उमरान मलिक।

ALSO READ:IND vs SA: साउथ अफ्रीका के खिलाफ टी20 सीरीज के लिए भारतीय टीम, धवन और रोहित की जगह इस खिलाड़ी को मिली कप्तानी