टेम्बा बवुमा

भारत और दक्षिण अफ्रीका (IND vs SA) के बीच 9 जून से टी-20 सीरीज की शुरुआत हो रही है। यह 5 मैचों की टी20 सीरीज आगामी टी20 वर्ल्ड कप की तैयारियों के लिए एक अच्छा मौका होगा। साउथ अफ्रीका के कप्तान टेम्बा बवुमा इस सीरीज के लिए जोरों से तैयारी कर रहे हैं। 

साथ ही सीरीज के आगाज से पहले उन्होंने कहा कि यह सीरीज उनकी टीम के लिए महत्वपूर्ण होगी। भारत और साउथ अफ्रीका पिछले साल संयुक्त अरब अमीरात (UAE) में आईसीसी टी20 विश्व कप के समापन के बाद पहली बार एक साथ खेलेंगे। 

भारत और साउथ अफ्रीका दोनो ही टी20 वर्ल्ड कप के सेमी फाइनल की रेस से बाहर हो गए थे। लेकिन साउथ अफ्रीका ने एक बेहतर टूर्नामेंट खेला था, जिसमें पांच में से चार मैच जीते और नेट रन रेट के कारण सेमीफाइनल से बाहर हो गए थे। 

भारत के खिलाफ एक अहम सीरीज

यह तीसरी बार होगा, जब साउथ अफ्रीका अक्टूबर 2015 (प्रोटियाज द्वारा 2-0 से जीता) और सितंबर 2019 (1-1 से ड्रॉ) के बाद भारत में द्विपक्षीय टी20 सीरीज खेलेगा। टेम्बा बवुमा बावुमा ने ‘द क्रिकेट मंथली’ से बातचीत के दौरान कहा, 

“ये सीरीज (भारत के खिलाफ पांच मैच) निश्चित रूप से महत्वपूर्ण हैं। एक टी20 टीम के रूप में, यह पहली बार है जब हम विश्व कप के बाद एक साथ खेलेंगे। मुझे लगता है कि एक साथ रहने का अनुभव, हम खुद को अच्छी चीजों की याद दिलाते हैं जो हमने किया। हम क्रिकेट कैसे खेलते हैं और नए खिलाड़ियों को मौका देते हैं जो टीम के भीतर हैं।

उन्होंने आगे कहा, 

“अगर हम अपने पिछले प्रदर्शन से बेहतर हो सकते हैं, तो हम कुछ भी हासिल कर सकते हैं। लेकिन वास्तव में कुछ चीजें हैं जो हमें सुधार करने की जरूरत है। अगर मैं अपने गेंदबाजी आक्रमण को देखता हूं, तो इसे कोई कमी नजर नहीं आती। लेकिन बल्लेबाजी में सुधार करने की जरूरत है।”

ALSO READ:IPL 2023 में ये 3 टीमें सबसे पहले बदलेंगी अपने कप्तान, प्रदर्शन के साथ कप्तानी में भी हैं फ्लॉप

साथी खिलाड़ियों को अच्छा करते देख हुई खुशी- टेम्बा बवुमा

अपने साथी खिलाड़ियों को IPL में खेलने का मौका देखकर टेम्बा बवुमा खुश हैं। उन्होंने कहा, 

“हमारे कुछ खिलाड़ियों को अच्छा प्रदर्शन करते हुए देखना अच्छा रहा। कगिसो रबाडा लसिथ मलिंगा से तेज सबसे तेज 100 विकेट लेने की राह पर हैं। यह गर्व की बात है और मार्को जानसेन या एडेन मार्करम ने शानदार प्रदर्शन किया है। यहां तक कि युवा खिलाड़ी भी जिन्होंने अपनी काबिलियत दिखाई है। डेवाल्ड ब्रेविस के बारे में काफी बातें हो रही हैं। वह हमारे क्रिकेट के आने वाले कल हैं और ट्रिस्टन स्टब्स को मौका मिल रहा है। उन खिलाड़ियों को प्रदर्शन करते देखकर अच्छा लगा।”

जब टेम्बा बवुमा से पूछा गया की आईपीएल में खेलने की क्या वह उम्मीद रखते हैं, तो उन्हीं बताया कि वह एक बार इस टूर्नामेंट को जरूर खेलना चाहेंगे।

ALSO READ:IPL 2022: आकाश चोपड़ा ने चुनी आईपीएल 2022 की सर्वश्रेष्ठ टीम, विराट और धोनी को नजरअंदाज कर इन्हें बनाया कप्तान