'धोनी से बात करो केएल राहुल को फोन' कप्तानी के दौरान ऋषभ पंत की हालत देख ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज ने दिया सलाह
'धोनी से बात करो केएल राहुल को फोन' कप्तानी के दौरान ऋषभ पंत की हालत देख ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज ने दिया सलाह

भारतीय क्रिकेट टीम और दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट (IND vs SA) टीम के बीच पांच मैच की टी20 सीरीज का दूसरा मैच कटक के स्टेडियम खेला गया। इस मैच में भारतीय क्रिकेट टीम (INDIAN CRICKET TEAM) को सीरीज में लगातार दूसरी हार का सामना करना पड़ा है।

भारतीय क्रिकेट टीम (INDIAN CRICKET TEAM) ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवर्स में 6 विकेट खोकर 148 रन बनाए। जवाब में साउथ अफ्रीका टीम (SOUTH AFRICA CRICKET TEAM) ने 18.2 ओवर्स में ही स्कोर हासिल कर लिया। जिसके बाद मुकाबला विकेट से जीते लिया। इस मैच में जीत के बाद साउथ अफ्रीका टीम (SOUTH AFRICA) 2-0 से सीरीज में आगे हो गई है।

भारतीय टीम की स्लो पारी बनी हार की वजह

SHREYAS IYER

भारतीय क्रिकेट टीम की तरह से कप्तान ऋषभ पंत ने टॉस हारने के बाद टीम पहले बल्लेबाजी के लिए उतरी। जिसमें सलामी बल्लेबाज ऋतुराज गायकवाड़ ने अपना विकेट पहले ओवर में ही गवा दिया। ऋतुराज गायकवाड़ मात्र एक रन के स्कोर पर पवेलियन लौट गए। जिसके बाद पिछले मैच के हीरो ईशान किशन 34 रन पर आउट हो गए। इस पारी में ईशान किशन ने 161 के स्ट्राइक रेट से दो चौके और तीन छक्के लगाए। कप्तान ऋषभ पंत 5 रन पर आउट हुए। हार्दिक पांड्या 9 रन बनाकर आउट हो गए।

पारी में सेट बल्लेबाज श्रेयस अय्यर से काफी उम्मीद थी। लेकिन 35 गेंदों और 40 रन बनाकर जिसमे दो चौके और दो छक्के लगाए के आउट हो गए। जिसके बाद कप्तान ऋषभ पंत ने दिनेश कार्तिक के स्थान पर अक्षर पटेल को बल्लेबाजी के लिए भेजा। अक्षर पटेल ने 11 गेंद पर 10 रन बनाए, जिसके बाद दिनेश कार्तिक ने 31 गेंद पर 30 रन बनाकर दो चौके और दो छक्के के साथ मैच फिनिश किया। साउथ अफ्रीका की तरह से एनरिक नोरखिया ने दो विकेट, कागिसो रबदा में एक, प्रोटोरियस में एक और केशव महाराज ने एक विकेट लिया।

ALSO READ: IND vs SA, 2nd T20, STATS: मैच में बने कुल 9 ऐतिहासिक रिकॉर्ड, हारकर भी इतिहास रच गये श्रेयस अय्यर और भुवनेश्वर कुमार

साउथ अफ्रीका के सामने बेबस नजर आई टीम इंडिया

भारत को दूसरे मैच में भी मात देने के लिए टेम्बा बवुमा ने बनाई रणनीति, इन 11 खिलाड़ियों को देंगे मौका

भारतीय क्रिकेट टीम के 149 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी दक्षिण अफ्रीका टीम ने 18.2 ओवर में ही जीत हासिल कर ली। हालांकि टीम की शुरआत ज्यादा अच्छी नहीं रही। दक्षिण अफ्रीका ने अपने शुरुआती तीन विकेट पावरप्ले में ही गवां दिए। जिसके बाद कप्तान तेंबा बावुना ने 30 रन की पारी खेली। विकेटकीपर बल्लेबाज हेनरिक क्लासेनने 46 गेंद पर 176 के स्ट्राइक रेट से 81 रन बनाए। जिसमें सात चौके और पांच छक्के शामिल हैं। अंत में डेविड मिलर ने आकर मैच को खतम किया। डेविड मिलर 20 रन पर नाबाद लौटे।

भारतीय क्रिकेट टीम की तरह से आज भुवनेश्वर कुमार ने चार ओवर्स में मात्र 13 रन देकर चार विकेट लिए। इसके अलावा हर्षल पटेल और युजवेंद्र चहल को भी एक एक विकेट मिला।

ALSO READ: IND vs SA, 2nd T20: “उसके पास दिमाग बिलकुल भी नहीं है, उससे तुरंत कप्तानी छीन लो” खराब शॉट पर आउट हुए ऋषभ पंत भड़के लोग

ऋषभ पंत की इन गलतियों से हारा भारत

ऋषभ पंत की नादानी बनी भारत के हार की वजह, पहले ही मैच में हुई इस छोटी सी गलती से भारत ने गंवाया जीता हुआ मैच

भारतीय टीम को आज लगातार दूसरे टी20 मैच में हार का सामना करना पड़ा है। पहले मैच में भी ऋषभ पंत की नादानी ही टीम इंडिया के हार की वजह बनी थी और आज भी एक बार फिर वही हुआ, ऋषभ पंत ने भारत को हराने में कोई कसर नहीं छोड़ी, सबसे पहले तो जब वो बल्लेबाजी के लिए आये तो लगा ही नहीं कि भारतीय कप्तान बल्लेबाजी कर रहा है। ऋषभ पंत ने बेहद ही केयरलेस होकर बल्लेबाजी की और जब टीम को उनकी जरूरत थी उन्होंने अपना विकेट फेंका और पवेलियन चल दिए।

वहीं दूसरी तरफ आज उन्होंने कप्तानी में भी कई गलतियां की, जिस समय साउथ अफ्रीका के हेनरिक क्लासेन और टेम्बा बावुमा बड़े लक्ष्य की ओर बढ़ रहे थे उस समय अपने सफल गेंदबाजों को लाने के बजाय स्पिनरों का कोटा पूरा करा रहे थे। आज उनके पास भुवनेश्वर कुमार, हर्षल पटेल, आवेश खान और हार्दिक पांड्या के रूप में तेज गेंदबाज थे, फिर भी वो पहले युजवेंद्र चहल का ओवर पूरा कराने में लगे थे, जबकि आज वो लय में नहीं दिख रहे थे, वहीं पिछले मैच में जब वो लय में थे, तब उनसे पुरे ओवर नहीं कराए गये बतौर कप्तान ऋषभ पंत के ये बच्चों वाले फैसले भारत पर भारी पड़ रहे हैं।

Published on June 12, 2022 11:19 pm