RISHABH PANT

भारतीय क्रिकेट टीम और दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट टीम के बीच पांच टी20 मैच का दूसरा मैच शाम 7:00 से कटक के बाराबती स्टेडियम में खेला जाएगा। 45 हजार दर्शको को क्षमता वाले इस स्टेडियम में मैच से पहले टॉस के लिए दोनों टीम के कप्तान मौजूद हुए। जिसमें दक्षिण अफ्रीका के कैप्टन टेम्बा बावुमा और भारतीय टीम के कप्तान ऋषभ पंत मौजूद हुए, जिसके बाद टॉस का सिक्का उछला और गिरा साउथ अफ्रीका के पक्ष में, टेम्बा बावुमा ने पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया है।

क्या कहती है पिच रिपोर्ट, टॉस का मिलेगा फायदा

कटक के मैदान पर भारतीय टीम के मात्र दो मैच अभी तक खेले गए हैं। जिसमें एक मैच दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ ही खेला गया है। जिसमें भारतीय क्रिकेट टीम ने जीत दर्ज की थी। लेकिन दूसरे मैच में श्री लंका को बड़े अंतर से हराया था। वहीं अगर पिच को बात करें तो इस मैदान पर लो स्कोरिंग मैच हो सकता है। यानी कि गेंदबाजी की भूमिका काफी महत्वपूर्ण है। जिसके चलते टॉस की भूमिका भी अहम रोल निभायेगी।

दक्षिण अफ्रीका एक जीत से आगे

टेम्बा बवुमा ने टॉस जीतकर किया गेंदबाजी का फैसला, सालों बाद इन 2 भारतीय खिलाड़ियों की हुई वापसी

पांच टी20 मैच की सीरीज के पहले मैच भारतीय टीम की तरह से 211 रन बनाने के बाद भी टीम को हार का समाना करना पड़ा था। जिसके बाद दक्षिण अफ्रीका की टीम 1-0 से आगे है।

Also Read : IND vs SA 2nd T20 Match FREE Live Streaming: जानिए कब, कहां और कैसे FREE में लाइव देख सकते हैं भारत-साउथ अफ्रीका का दूसरा टी20

स्टेडियम में मौसम भी खेल सकता है टॉस

भारत में कटक समुद्र किनारे बसा हुआ एक बेहद खूबसूरत तटीय शहर है। जहां पर दक्षिण अफ्रीका और भारतीय टीम के बीच रविवार को दूसरा टी20 मैच खेला जाएगा। इस मैच में मौसम विभाग के अनुसार आसमान में बादल छाए रहने की संभावना जताई गई है। जोकि तटीय इलाके के कारण हो सकता है। वहीं दिन का तापमान 38 डिग्री सेल्सियस रहने वाला है।

हालांकि मैच शाम को सात बजे से खेला जाएगा इसलिए तापमान में गिरावट आ जायेगी। मुकाबले से पहले शाम तक तापमान 30 डिग्री तक नीचे पहुंच सकता है। शाम चार बजे तक मौसम विभाग ने 22 प्रतिशत बारिश की संभावना दर्ज की है। वहीं दिन के किसी भी समय गरज के साथ 10 प्रतिशत बारिश का अनुमान भी लगाया गया है। मैच के दौरान बारिश की संभावना नही है।

इस वजह से क्विंटन डी कॉक हुए बाहर

quinton

टेम्बा बावुमा ने कहा कि

“हम पहले गेंदबाजी करना चाहते हैं, क्योंकि हमे नहीं पता विकेट कैसा खेलेगा. इसलिए दूसरी पारी में लक्ष्य का पीछा करना आसान होगा. बाउंड्री छोटी है ऐसे में आसानी से किसी भी लक्ष्य का पीछा किया जा सकता है। क्विंटन डी कॉक आज के मैच का हिस्सा नहीं हैं, हैमिस्टिंग की वजह से हमे उनको न चाहते हुए भी बाहर करना पड़ा है।

वहीं भारतीय कप्तान ऋषभ पंत ने टॉस हारने के बाद कहा कि

“हम भी पहले गेंदबाजी करना चाहते थे, ट्रैक अच्छा दिख रहा है और यहां हम एक बड़ा स्कोर कर सकते हैं, पिछले मैच में हमने काफी गलतियाँ की, लेकिन आज ऐसा नहीं होगा। हम एक बड़ा स्कोर खड़ा करेंगे। आज के मैच के लिए टीम में कोई बदलाव नहीं किया गया है आज भी हम पहले मैच वाली टीम के साथ उतर रहे हैं।”

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ भारतीय टीम का प्लेइंग इलेवन:

ऋतुराज गायकवाड़, ईशान किशन, श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत (कप्तान, विकेटकीपर), दिनेश कार्तिक, हार्दिक पांड्या, अक्षर पटेल, भुवनेश्वर कुमार ,हर्षल पटेल, युजवेंद्र चहल और आवेश खान

भारतीय टीम के खिलाफ दूसरे मैच के लिए प्लेइंग इलेवन:

हेनरिक क्लासेन (विकेटकीपर), रीजा हेंड्रिक्स, रासी वानन डेर डूसन, वेन पार्नेल, टेम्बा बावुमा (कप्तान), डेविड मिलर, ड्वेन प्रीटोरियस, कैगिसो रबाडा, केशव महाराज, तबरेज़ शम्सी और एनरिक नोर्त्जे

Also Read : IND vs SA: क्या बारिश की वजह से रद्द होगा भारत-अफ्रीका का दूसरा टी20 मैच? जानिए मैच के दौरान कैसा रहेगा कटक का मौसम