कप्तान ऋषभ पंत और कोच राहुल द्रविड़ को नजरअंदाज कर हर्षल पटेल ने इन्हें दिया अपने शानदार प्रदर्शन का श्रेय
कप्तान ऋषभ पंत और कोच राहुल द्रविड़ को नजरअंदाज कर हर्षल पटेल ने इन्हें दिया अपने शानदार प्रदर्शन का श्रेय

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ (IND vs SA) लगातार दो टी20 मैच गंवाने वाली भारतीय टीम ने दमदार वापसी की है। भारत ने मंगलवार को तीसरे टी20 में दक्षिण अफ्रीका को 48 रन से धूल चटाई, इस जीत के साथ भारतीय टीम ने सीरीज में वापसी की है। भारतीय टीम 5 मैचों की इस सीरीज में मैच से पहले 0-2 से पीछे चल रही थी, लेकिन इस जीत के साथ ही टीम इंडिया ने 1-2 पर ये मुकाबला खड़ा कर दिया है और अब अगले मैच में जीतकर 2-2 से सीरीज बराबर करना चाहेगी। 

भारतीय गेंदबाज ने दिखाया दमखम

TEAM INDIA AGAINST SOUTH AFRICA

भारत की इस जीत के साथ पांच मैचों की सीरीज 1-2 से जीवंत है। भारत ने विशाखापट्टनम के डॉ. वाय एस राजशेखर रेड्डी एसीए वीडीसीए स्‍टेडियम में खेले गए मुकाबले में 180 रन का लक्ष्य रखा। जवाब में दक्षिण अफ्रीकी टीम 19.1 ओवर में 131 रन पर ढेर हो गई। 

भारत की ओर से हर्षल पटेल ने सबसे ज्यादा 4 विकेट झटके। उनके अलावा युजवेंद्र चहल ने तीन, भुवनेश्वर कुमार और अक्षर पटेल ने एक-एक विकेट हासिल किया।

बड़े लक्ष्य का पीछा करते हुए दक्षिण अफ्रीका की शुरुआत खास नहीं रही। तेम्बा बावुमा (8) चौथे ओवर में 23 के कुल स्कोर पर अपना विकेट गंवा बैठे। दूसरे ओपनर रीजा हेंड्रिक्स (23) छठे ओवर में पवेलियन लौटे। 

इसके बाद दक्षिण अफ्रीका को नियमित अंतराल पर झटके लगते रहे। ड्वेन प्रिटोरियस ने जहां 20 रन बनाए तो रासी वैन डेर ड्यूसेन ने सिर्फ 1 रन का योगदान दिया। डेविड मिलर (3) का बल्ला खामोश रहा। हेनरिक क्लासेन (24 गेंदों में 29) छठे खिलाड़ी के तौर पर 15वें ओवर में आउट हुए। 

कगिसो रबाडा (9), केशव महाराज (11), एनरिक नॉर्किया (0) और तबरेश शम्सी (0) कोई कमाल नहीं दिखा सके। वेन पार्नेल ने 18 गेंदों में नाबाद 22 रन की पारी खेली।

ALSO READ: IND vs SA: ऋषभ पंत में दिखी महेंद्र सिंह धोनी की झलक, 13वें ओवर के इस फैसले ने भारत को जीता दिया हारा हुआ मैच, जानिए क्या था वो फैसला

हर्षल पटेल का लाजवाब प्रदर्शन

Harshal Patel

इस मैच में सर्वाधिक चार विकेट लेने वाले गेंदबाज हर्षल पटेल ने मैच के बाद कहा,

“बहुत अच्छा। हम कुछ योजनाओं को अंजाम देना चाहते थे, लेकिन यह पिछले कुछ खेलों में कारगर नहीं हुआ, श्रृंखला को जीवित रखने के लिए यह मैच जीतना बेहद जरूरी थी और मुझे ख़ुशी है कि मैंने इसमें योगदान दिया। आपका प्रदर्शन इस पर निर्भर करता है कि आप इसे कैसे देखते हैं, आप कैसे प्रक्रिया का पालन करते हैं, जब आप अच्छा कर रहे हैं या नहीं, तो सच रहें, यही चीजें हैं जो आपको बुरे दौर से निकालती हैं और जब आप अच्छा कर रहे होते हैं तो आपको सुधार करने के लिए प्रेरित करते हैं।”

हर्षल पटेल ने अपनी बात को बढ़ाते हुए आगे कहा कि

“एक गेंदबाजी समूह के रूप में हमारे कुछ लक्ष्य हैं और हम उन लक्ष्यों को हासिल करना जारी रखना चाहते हैं। यह सिर्फ इसके (परिस्थितियों) अनुकूल है, मैं पिछले दो मैचों की शुरुआत में यॉर्कर डाल रहा था, मैंने आज हार्ड लेंथ पर गेंदबाजी करने पर ध्यान केंद्रित किया। यह धीमी पिच थी और दिल्ली या कटक की तरह अच्छी नहीं थी, अन्य दो मैदानों की तरह तेज नहीं थी। अभी हम एक समय पर सिर्फ एक मैच के बारे में सोच रहे हैं।”

ALSO READ: AUS vs NZ: ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी ने वनडे क्रिकेट में तिहरा शतक जड़ रच दिया इतिहास, रोहित शर्मा भी नहीं कर सके अब तक ये कारनामा