टेम्बा बवुमा ने टॉस जीतकर किया गेंदबाजी का फैसला, सालों बाद इन 2 भारतीय खिलाड़ियों की हुई वापसी
टेम्बा बवुमा ने टॉस जीतकर किया गेंदबाजी का फैसला, सालों बाद इन 2 भारतीय खिलाड़ियों की हुई वापसी

भारतीय क्रिकेट टीम और साउथ अफ्रीका क्रिकेट (India vs South Africa) टीम के बीच पांच टी20 मैच की सीरीज का पहला मैच दिल्ली के अरुण जेटली (Arun Jaitley Stadium) स्टेडियम में शाम 7:00 बजे से खेला जाएगा। 41 हजार दर्शको की क्षमता वाले इस स्टेडियम में मैच से पहले दोनों टीम के कप्तान टॉस के लिए मौजूद हुए। जिसमें भारतीय क्रिकेट टीम की टी20 फॉर्मेट में पहली बार कप्तानी करने उतरे विकेटकीपर खिलाड़ी ऋषभ पंत ( Rishabh Pant) और दक्षिण अफ्रीका टीम के कप्तान तेम्बा बवुमा ( Temba Bavuma) मौजूद हुए। जिसमें टॉस का सिक्का उछला और गिरा साउथ अफ्रीका के पक्ष में और साउथ अफ्रीका ने पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया।

पिच के हिसाब से क्या होना चाहिए था कप्तान का फैसला

दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में स्पिनर्स को खासा मदद मिल सकती है। हालांकि कि ये मैदान छोटा है और आउट फील्ड भी ज्यादा बड़ी नहीं है। इसलिए पहले बल्लेबाजी के दौरान 180 का स्कोर दूसरी पारी में टक्कर दे सकता है। वहीं मैदान पर ह्यूमिडिटी मौजूद होगी, लेकिन दूसरी पारी में ओस अपना रोल निभा सकती है।

Also Read : IPL Controversy 2022: आईपीएल 2022 में हुए 3 बड़े विवाद, एक में तो आ गई थी मारपीट की नौबत

हेड टू हेड रिकॉर्ड..

IND vs SA: भारत में पहुंचते अफ्रीकी कप्तान में इस खिलाड़ी का दिखा खौफ, कहा- 'इनके खिलाफ हमने योजना बना रखा'

दक्षिण अफ्रीका और भारतीय क्रिकेट टीम के पिछले 15 मैच के रिकॉर्ड को उठा कर देखे तब पाएंगे कि भारतीय टीम का पलड़ा भारी है। भारतीय क्रिकेट टीम ने 9 और दक्षिण अफ्रीका ने 6 मैच जीते है। दक्षिण अफ्रीका की टीम में अनुभवी खिलाड़ी हैं जबकि भारतीय टीम मेहमान टीम के समाने घरेलू मैच में युवा ब्रिगेड के साथ उतर रही है। जिसके बाद इस टीम के पास रिकार्ड का पलड़ा अपनी तरफ रखने की चुनौती होगी।

अरुण जेटली स्टेडियम में मौसम का मिजाज

भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका के पहले मैच में अरुण जेटली स्टेडियम में तापमान मौसम विभाग के अनुसार 43 से 32 डिग्री सेल्सियस तक रहेगा। बारिश की संभावना नही है लेकिन गर्मी एक चिंता का विषय है। हालाकि शमा तक गर्मी में गिरवत होगी। ह्यूमिडिटी 19 % होगी और हवा 18 km/h की रफ्तार से चलेगी।

भारतीय टीम की प्लेइंग इलेवन :

ऋतुराज गायकवाड़, ईशान किशन, श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत ( कप्तान और विकेटकीपर), दिनेश कार्तिक, हार्दिक पांड्या, अक्षर पटेल, भुवनेश्वर कुमार, हर्षल पटेल, युजवेंद्र चहल, उमरान मलिक।

दक्षिण अफ्रीका की प्लेइंग इलेवन:

क्विंटन डी कॉक (विकेटकीपर), रिज़ा हेंड्रिक्स, एडम मारक्रम, तेम्बा बावुमा (कप्तान), रस्सी वान दर्र दुसेन, डेविड मिलर, ड्वेन प्रिटोरियस, केशव महाराज, कागिसो रबाडा, एनरिक नॉर्टजे और तबरेज़ शम्सी

Also Read : MS Dhoni से विवाद पर Gautam Gambhir ने दिया बड़ा बयान, कहा- मैं 138 करोड़ लोगों के सामने यह कह सकता हूं