ऋषभ पंत
Rohit-Sharma-ऋषभ पंत

भारत और दक्षिण अफ्रीका (IND vs SA) के बीच होने वाली 5 मैचों की टी20 सीरीज अब बेहद करीब है। इस सीरीज का पहला मैच 9 जून को दिल्ली में खेला जाएगा। सीरीज के लिए टीम इंडिया के कुछ सीनियर खिलाड़ियों को आराम दिया गया है। 

वहीं IPL 2022 में दमदार प्रदर्शन करने वाले कुछ युवाओं को मौका मिला है। साथ ही कुछ ऐसे सीनियर खिलाड़ियों को भी इस टीम में जगह दी गई है, जो लंबे वक्त से टीम इंडिया से बाहर चल रहे हैं। इनमे से एक नाम है दिनेश कार्तिक। 

आईपीएल में दिखाया जलवा

37 साल के दिनेश कार्तिक करीब तीन साल बाद इंटरनेशनल क्रिकेट में वापसी कर रहे हैं। उन्होंने आखिरी बार जुलाई 2019 में वनडे मैच खेला था। कार्तिक की वापसी देखना बड़ा दिलचस्प नजारा होगा। IPL के इस सीजन में उन्होंने दमदार बल्लेबाजी कर टीम इंडिया में जगह हासिल की है। 

दिनेश कार्तिक ने IPL 2022 की 16 पारियों में 10 बार नाबाद रहते हुए 330 रन जड़े। उन्होंने 55 की बल्लेबाजी औसत और 183.33 के विस्फोटक स्ट्राइक रेट से रन बनाए थे। आईपीएल में उन्हें ‘बेस्ट स्ट्राइकर ऑफ द सीजन’ का खिताब भी दिया गया। 

ALSO READ:IPL 2022: घर पहुंचते ही इस ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज ने मुंबई इंडियंस पर लगाया गंभीर आरोप, कहा रोहित शर्मा ने दिया कभी न भूलने वाला गम

क्या ऋषभ पंत की जगह है खतरे में?

ऋषभ पंत का कुछ समय से लिमिटेड फॉर्मेट में रंग फीका पड़ गया है। इस साल आईपीएल में भी वह ज्यादा कुछ बड़ा नही कर पाए थे। पंत ने साल 2022 में 2 ही टी20 मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने सिर्फ 60 रन बनाए थे। ऐसा हो सकता है की टी20 सीरीज में ऋषभ पंत की जगह दिनेश कार्तिक को प्लेइंग इलेवन में लिया जाए। 

इसके अलावा दिनेश कार्तिक बेहद अच्छी फॉर्म में है जो कि भारतीय टीम के लिए फायदेमंद हो सकता है। साथ ही उनकी विकेटकीपिंग स्किल भी ऋषभ पंत से काफी बेहेतर है। सेलेक्टर्स इस साल होने वाले टी20 वर्ल्ड कप को देखते हुए भी टीम बनाना चाहते हैं। 

इसी कारण वह नए नए खिलाड़ी और सीनियर खिलाड़ी को भी इस सीरीज में मौका दे रही है ताकि विश्व कप से पहले वह एक संतुलित टीम तैयार कर ले। ऐसे में ऋषभ पंत को अपनी फॉर्म और विस्फोटक बल्लेबाजी वापस लानी होगी जिसके लिए वे जाने जाते हैं।

ALSO READ:“ये तो वैसे भी चौका है” ऋषभ पंत का ये वीडियो आईपीएल मैच फिक्सिंग का सबूत, 7 लोग गिरफ्तार