IND vs SA

तीन मैचों की टेस्ट सीरीज (IND vs SA) में दक्षिण अफ्रीका ने भारत को 1-2 से हरा दिया है। पहला मैच हारने के बाद अफ्रीकी टीम ने बाकी दोनों मैच अपने नाम किए। सीरीज तीसरे और निर्णायक मैच में अफ्रीका ने भारत को सात विकेट से हराया। इस टेस्ट सीरीज में कई वजहें थी जिस कारण भारत को शिकस्त मिली और पहली बार साउथ अफ्रीका में सीरीज जीतने का सपना टूट गया। खासकर, ऐसे 3 खिलाड़ी भी थे जिन पर बड़ा जिम्मा था पर वह फेल हुए और अंततः भारत को सीरीज गंवानी पड़ी। नज़र डालते हैं इन्ही तीन खिलाड़ियों पर। 

Mayank Agarwal

mayank

मयंक अग्रवाल साउथ अफ्रीकी दौरे की 6 पारियों में केवल एक हॉफ सेंचुरी लगा पाए हैं। तीसरे टेस्ट मैच में भारतीय फैंस को उनसे धमाकेदार पारी की उम्मीद थी, लेकिन वो पहली पारी में 15 रन और दूसरी पारी में 7 रन ही बना सके। ओपनर मयंक अग्रवाल बहुत ही खराब फॉर्म से जूझ रहे हैं। पहले टेस्ट के बाद वह फ्लॉप साबित हुए है। मयंक अग्रवाल ने भारत टीम के लिए अपना टेस्ट डेब्यू 2018 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ किया था। उन्होंने भारत के लिए 17 टेस्ट मैचों में 1300 से ज्यादा रन बनाए हैं। 

Ajinkya Rahane

ajinkya_rahane

साउथ अफ्रीका के खिलाफ सीरीज में टीम मैनेजमेंट और कोच राहुल द्रविड़ ने Rahane पर भरोसा जताया, लेकिन Rahane ने निराश किया। पहले मैच में उन्होंने दो पारियों में 48 और 20 रन बनाए थे। दूसरे मैच में उन्होंने 0 और 58 रन बनाए। जबकि तीसरे मुकाबले की पहली पारी में 9 और दूसरी पारी में 1 रन बना पाए। कुल मिलाकर पिछली 6 पारियों में उनके बल्ले से महज 136 रन निकले हैं। साल 2021 में 13 टेस्ट की 23 पारियों में 20.82 की औसत से 479 रन बनाए। ऐसे में अब आशंका जताई जा रही है कि Rahane को टीम से बाहर किया जा सकता है। 

ALSO READ: IND vs SA: दक्षिण अफ्रीका के साथ ख़त्म होगा CHETESHWAR PUJARA का करियर, श्रीलंका के खिलाफ इस खिलाड़ी को मिलेगा मौका

Cheteshwar Pujara

puji

टेस्ट स्पेशलिस्ट कहे जाने वाले चेतेश्वर पुजारा भी लंबे समय से खराब फॉर्म से जूझ रहे हैं और उन्होंने इस सीरीज में भी कुछ खास नहीं किया। पिछली छह पारियों में पुजारा केवल एक अर्धशतक लगा पाए। पुजारा ने सीरीज की 6 पारियों में 20.66 की औसत से सिर्फ 124 रन ही बनाए। टीम मैनेजमेंट ने पुजारा को भी कई मौके दिए लेकिन वह एक भी मौके पर खरे नहीं उतरे। पुजारा को अब टीम इंडिया से बाहर का रास्ता दिखाया जा सकता है। 

ALSO READ: IND vs SA: ICC बर्दाश्त करेगा DRS विवाद में विराट कोहली की गुस्ताखी? या बैन होंगे कोहली