भारत

भारतीय टीम और साउथ अफ्रीका (IND vs SA) के बीच शुक्रवार, यानी 21 जनवरी को दूसरा मुकाबला खेला जाना है। यह मैच भी पार्ल के बोलैंड पार्क में खेला जाएगा। भारत के लिए यह करो या मरो वाला मुकाबला बन गया है, क्योंकि पहले वनडे में मेजबान दक्षिण अफ्रीका ने 31 रन से भारत को हराया था। ऐसे में अगर इस मुकाबले में भी टीम इंडिया हारी तो फिर टेस्ट के बाद वनडे सीरीज भी गंवा देगी। 

ऐसे में भारतीय क्रिकेट टीम को निम्न अहम 4 बातो का ध्यान रखना होगा ताकि दूसरे वनडे में वह जीत हासिल कर पाए और इस सीरीज पर मेजबान टीम का दबदबा न बने। 

सलामी जोड़ी को करनी होगी अच्छी शुरुआत

rahul-shikhar

भारत के लिए पहले मैच में केएल राहुल और शिखर धवन पहले विकेट के लिए बड़ी साझेदारी नही बना सके। कप्तान केएल राहुल ने सस्ते में अपना विकेट गंवा दिया था। अब अगले मैच में राहुल को यह ध्यान देना होगा कि वह फिर से गेंदबाज़ों के जाल में न फंसे और एक बड़ी पारी खेले। वही शिखर धवन को एक बार फिर एक बड़ी पारी खेलने होगी और अपनी टीम को अच्छी शुरुआत दिलानी होगी। 

मिडिल ऑर्डर समस्या

rishabh-pant-virat-kohli-shreyas-iyer

भारत के लिए काफी सालो तक टॉप ऑर्डर बल्लेबाज काफी सफल रहे हैं। टीम को मैच जिताने में टॉप 3 बल्लेबाज का अहम योगदान रहा है। हमेशा मिडिल ऑर्डर एक समस्या रहा है। पहले मैच में धवन और कोहली ने अच्छी साझेदारी जमाई थी लेकिन मिडिल ऑर्डर पस्त हो गया। ऐसे में श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत और वेंकटेश अय्यर को अपनी जिम्मेदारी को समझना होगा और अपने टॉप ऑर्डर को पूरा सपोर्ट देते हुए विकेट बचा के खेलना होगा। 

अतिरिक्त गेंदबाज़ का उपयोग

KL-Rahul-Venkatesh-Iyer

भारत ने पहले मैच में वेंकटेश अय्यर के रूप में छठा गेंदबाज टीम में शामिल किया था। लेकिन कप्तान केएल राहुल ने उनका उपयोग नही किया। वही बाकी पांच गेंदबाज थोड़े महंगे साबित हुए और समय पे विकेट नही निकल सके। ऐसे मे यदि कप्तान राहुल केवल पांच ही गेंदबाज खिलाना चाहते है तो वेंकटेश की जगह ईशान किशन को खिलाना चाहिए जो ताबड़तोड़ बल्लेबाजी कर टीम को जल्दी रन बना के दें। या फिर छंठे गेंदबाज को शामिल कर उपयोग करना चाहिए।

ALSO READ: RSA vs IND: दूसरे मैच में भारतीय टीम के प्लेइंग XI में होंगे 2 बदलाव, इन 2 खिलाड़ी को मिल सकता है मौका 

बेहेतर करनी होगी रणनीति

indian-odi-team

अगले मुकाबले में आवश्यकता है एक अच्छी रणनीति की। पहले वनडे में साउथ अफ्रीकी कप्तान और वैन डर दुस्सैं ने 204 रनो की साझेदारी की थी। यह भारत को बहुत भारी पड़ी और मैच जीतने में सफल रही। ऐसे में भारत को सही समय पे सही प्लान के साथ खेलना होगा ताकि वह विपक्षी टीम का विकेट निकाल कर उन्हे कम स्कोर पर रोक सके।

ALSO READ:RSA vs IND: भारत के खिलाफ ऐसी होगी दक्षिण अफ्रीका की प्लेइंग XI, टीम में हो सकते है ये बदलाव

Published on January 21, 2022 9:02 am