टॉस जीतने के बाद कप्तान रोहित शर्मा ने बताया क्यों आज ऋषभ पंत को नहीं मिला मौका, इन 11 खिलाड़ि
टॉस जीतने के बाद कप्तान रोहित शर्मा ने बताया क्यों आज ऋषभ पंत को नहीं मिला मौका, इन 11 खिलाड़ि

Ind Vs Pak : एशिया कप (Asia Cup 2022) में भारतीय क्रिकेट टीम अपना पहला मैच पाकिस्तान के साथ शाम 7:30 बजे से 25 हजार क्षमता वाले दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम (Dubai International Cricket Stadium) में खेलने उतरेगी। ग्रुप ए का ये पहला मैच है। इस महामुकाबले से पहले टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) और पाकिस्तान क्रिकेट टीम के कप्तान बाबर आज़म (Babar Azam) टॉस के लिए मौजूद हुए। जिसमें टॉस का हिस्सा भारत के पक्ष में गिरा और कप्तान रोहित शर्मा ने पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया।

महामुकाबले में Toss का रोल है महत्वपूर्ण

भारत बनाम पाकिस्तान (Ind Vs Pak) मैच 25 हजार क्षमता वाले दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम (Dubai International Cricket Stadium) में खेला जाना है। मैदान पर टॉस महत्वपूर्ण रोल निभा सकती है। इस मैदान की पिच बल्लेबाजी के लिए मददगार साबित होती है। यानी एक हाई वोल्टेज मैच देखें जाने की उम्मीद है।

टॉस जीतने वाला कप्तान चेस करना टीम के लिए अच्छा साबित होगा। ये पिच बल्लेबाजों के लिए अच्छी है। हालांकि तेज गेंदबाज भी इस विकेट से अच्छी उछाल की उम्मीद कर सकते हैं। वहीं मैच की दूसरी पारी में बल्लेबाजी आसान होगी, क्योंकि शुरुआती नमी सूख जाएगी। इस पिच का औसत स्कोर 150 माना जा रहा है

मैच के दौरान मौसम नहीं डालेगी बाधा

भारत बनाम पाकिस्तान के इस महामुकाबले में मौसम विभाग ने बताया है कि मौसम साफ रहेगा बारिश के कोई आसार नहीं हैं। मैच में दुबई के समय के अनुसार शाम 6 बजे शुरू होगा, जिसके चलते दूसरी पारी में तेज गेंदबाजों की मदद होगी और मैदान पर हवा देर से आयेगी। आज का अधिकतम तापमान 37 डिग्री सेल्सियस और नमी 40 फीसदी से कम होगी।

भारतीय टीम के रिकॉर्ड हैं शानदार

भारत और पाकिस्तान के बीच एशिया कप के कुल 14 मैच खेले गए हैं, जिसमें भारतीय टीम 8 जीत चुकी है, तो पाक टीम को 5 बार जीत मिली है। पाकिस्तान टीम ने 2014 में आखिरी बार टीम इंडिया से मैच जीता था। भारतीय टीम ने 2016 में एक बार और 2018 में दो बार हराया है। वहीं रोहित शर्मा की कप्तानी में भारतीय टीम ने 24 टी20 मैच खेले हैं, जिसमें टीम 19 में जीत दर्ज की है।

Also Read : Asia Cup 2022: एशिया कप में पाकिस्तान की खैर नहीं! कप्तान Rohit Sharma के ब्रह्मास्त्र बनेंगे ये 3 घातक गेंदबाज

टॉस जीतने के बाद कप्तान रोहित शर्मा ने कहा

“हम यहाँ जीतने के इरादे से आए हैं. आज हमारे लिए ऋषभ पंत और दिनेश कार्तिक में से एक को चुनना बहुत ही कठिन फैसला था, लेकिन दुःख के साथ कहना पड़ रहा है कि ऋषभ पंत आज के ऐतिहासिक मैच का हिस्सा नहीं हैं. वहीं आवेश खान को तीसरे तेज गेंदबाज के रूप में जगह दी गई है.”

भारतीय क्रिकेट टीम प्लेइंग इलेवन :

पाकिस्तान क्रिकेट टीम प्लेइंग इलेवन :

Babar Azam(c), Mohammad Rizwan(w), Fakhar Zaman, Iftikhar Ahmed, Khushdil Shah, Asif Ali, Shadab Khan, Mohammad Nawaz, Naseem Shah, Haris Rauf, Shahnawaz Dahani

Also Read : 5 खिलाड़ी जो एशिया कप 2022 में बन सकते हैं प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट, भारत का ये खिलाड़ी है सबसे बड़ा दावेदार