simon taufel

आईसीसी टी20 विश्व कप 2022 का सबसे बड़ा मुकाबला भारत बनाम पाकिस्तान ( IND VS PAK) 23 अक्टूबर को मेलबर्न ने लगभग एक लाख दर्शक क्षमता वाले स्टेडियम में खेला गया। इस मैच में दोनों टीम के बीच बेहद रोमांचक मैच देखने को मिला। इस रोमांचक मुकाबले के अंतिम ओवर में पाक टीम की ओर से एक नो बॉल डाली गई। जिसने मैच पाक टीम के हाथ से निकालकर भारतीय क्रिकेट टीम को थमा दिया है।

टीम इंडिया को अंतिम गेंद पर एक रन से जीत मिली है। लेकिन इस नो बॉल पर विवाद भी हुआ है। जिसके बाद अंपायर ने जवाब देकर सभी का मुंह बंद करा दिया है।

नो बॉल को लेकर हुआ विवाद

आईसीसी भारत बनाम पाकिस्तान मैच के अंतिम ओवर में विराट कोहली स्ट्राइकर एंड पर थे। इस फ्री हिट को लेकर काफी विवाद हो रहा है। दरअसल आखिरी ओवर में पाकिस्तान के स्पिनर मोहम्मद नवाज ने विराट कोहली को जो गेंद डाली वो कमर से ऊपर फुल टॉस गेंद थी। जिसपर विराट कोहली ने छक्का लगाया था।

बैट से शॉट लगाने के बाद तुरंत ही विराट कोहली ने इस नो बॉल बताने का जिक्र किया और अंपायर ने भी बिना देर किए इसे नो बॉल दे दिया है। लेकिन जैसे ही अंपायर ने नो बॉल करार दिया। पाक प्लेयर्स ने अंपायर को घेर लिया, इसपर काफी विवाद हुआ।

Also Read : “टी20 विश्व कप को रोक देना चाहिए” भारत-पाक मैच के बाद आस्ट्रेलियाई आलराउंडर ने उठाई विश्व कप रोकने की मांग

लेगबाई से तीन रन पर विवाद

पाक कप्तान बाबर आजम अंपायर के पास पहुंचे, जिसके बाद अंपायर ने पूरी बात समझाई। मोहम्मद नवाज की अगली गेंद काफी दबाव वाली थी, लेकिन ये वाइड गेंद हो गई। जिसपर भारत को 1 और अतिरिक्त रन मिला।

विराट कोहली फ्री हिट पर बोल्ड हुए और गेंद छिटक कर थर्ड मैन एरिया में चली गई। इस पर पाकिस्तानी फैन्स और प्लेयर्स ने काफी बवाल किया कि स्टंप पर लगने के बाद गेंद डेड होनी चाहिए थी।

अब अंपायर साइमन टॉफेल ने किया सभी का मुंह बंद

आईसीसी टी20 विश्व कप के अंपायर में शामिल दुनिया के बेस्ट अंपायर में शामिल साइमन टफेल ने साफ शब्दों में। बताया कि आखिर क्यों वह गेंद डेड नहीं थी? साइमन टॉफेल ने सोशल मीडिया पर एक मैसेज लिखा

“जब गेंद पर फ्री हिट होता है, तो बल्लेबाज बोल्ड नहीं हो सकता और अगर ऐसे में गेंद स्टंप से लगी तो डेड बॉल नहीं होगी, क्योंकि बल्लेबाज तो आउट हुआ ही नहीं।”

साइमन टॉफेल के इस मैसेज ने पाकिस्तानी फैन्स की बोलती बंद कर दी है, जो यह कह रहे थे कि गेंद डेड हो जानी चाहिए थी और भारत को वह तीन रन नहीं मिलने चाहिए थे।

Also Read : सौरव गांगुली ने की भविष्यवाणी इन 4 टीमों के बीच होगा टी20 वर्ल्ड कप 2022 का सेमीफाइनल, ये 2 बड़ी टीमें होंगी ग्रुप लीग से ही बाहर