रोहित शर्मा की एक छोटी गलती की वजह से भारत ने गंवाया जीता हुआ मैच, पाकिस्तान ने 10 साल बाद एशिया कप में भारत
रोहित शर्मा की एक छोटी गलती की वजह से भारत ने गंवाया जीता हुआ मैच, पाकिस्तान ने 10 साल बाद एशिया कप में भारत

एशिया कप 2022 के सुपर 4 के मैच में भारतीय क्रिकेट टीम (Team India) और पाकिस्तान क्रिकेट टीम के बीच के मुकाबले में काफी रोमांचक मैच में टीम इंडिया को पांच विकेट से हार का समाना करना पड़ा है। इस मैच में भारतीय क्रिकेट टीम ने टॉस हारने के बाद पहले बल्लेबाजी करतें हुए 20 ओवर्स में 7 विकेट खोकर 181 रन बनाए।

बदले में पाक टीम ने कड़ी टक्कर और दबाव में 19.5 ओवर्स में 5 विकेट खोकर 182 रन हासिल कर लिए, जिसके बाद टीम इंडिया को 5 विकेट से हार का स्वाद चखना पड़ा। मैच में टीम इंडिया की काफी मिसफील्ड भी की जोकि हार का एक कारण बन गई।

विराट कोहली ने बचाई टीम इंडिया की लाज

एशिया कप 2022 के सुपर 4 के मैच में पूर्व भारतीय कप्तान विराट कोहली ने इस टूर्नामेंट में लगातार दूसरा अर्द्धशतक बनाया। जिसकी बदौलत टीम इंडिया ने निर्धारित 20 ओवर्स में 7 विकेट के नुकसान पर 181 रनों का स्कोर खड़ा किया। विराट कोहली ने 44 गेंद में 136 के स्ट्राइक रेट से 60 रन की पारी खेली, जिसमें 4 चौके और एक छक्का शामिल है।

विराट कोहली के अलावा सलामी बल्लेबाज केएल राहुल 20 गेंद में 28 रन, रोहित शर्मा ने 16 गेंद में 28 रन, सूर्यकुमार यादव ने 10 गेंद में 13 रन, ऋषभ पंत ने 12 गेंद में 14 रन, दीपक हुड्डा ने 14 गेंद में 16 रन और रवि विश्नोई ने दो गेंद में दो चौके की मदद से 8 रन बनाए। पिछले मैच के मैन ऑफ द मैच हार्दिक पांड्या जीरो पर आउट हो गए।

Also Read : T20 WORLDCUP 2022: टी20 विश्व कप के लिए 13 सदस्यीय भारतीय टीम, दिग्गज गेंदबाज की होगी वापसी, पहली बार विश्व कप में इन खिलाड़ियों को मिलेगा मौका!

पाकिस्तान की तरफ से शादाब खान ने चार ओवर्स में 31 रन देकर दो विकेट, मोहम्मद नवाज ने चार ओवर्स में 25 रन देकर एक विकेट, हरीश रऊफ ने चार ओवर्स में 38 रन देकर एक विकेट, मोहम्मद हुसैन चार ओवर्स में 38 रन देकर एक विकेट और नसीम शाह ने चार ओवर्स में 45 रन देकर एक विकेट लिया।

10 साल बाद पाकिस्तान ने भारत को एशिया कप में दिया मात

182 के स्कोर का पीछा करने उतरी पाकिस्तान टीम ने अंतिम ओवर में बेहद रोमांचक अंदाज में मैच जीत लिया। अंतिम ओवर की एक गेंद शेष रहते पाकिस्तान ने 5 विकेट से मैच जीता। पाक टीम के सलामी बल्लेबाज मोहम्मद रिजवान ने अर्द्धशतकीय पारी खेलते हुए 51 गेंद में 71 रन बनाया, जिसमें 6 चौके और दो छक्के भी शामिल हैं। इनके अलावा बाबर आज़म ने 14 रन, फखर जमां ने 15 रन, मोहम्मद नवाज ने 45 रन, खुशदिल शाह ने 14 रन और आसिफ अली ने 16 रन बनाए।

भारतीय क्रिकेट टीम की तरफ से हार्दिक पांड्या ने चार ओवर्स में 44 रन देकर एक विकेट, युजवेंद्र चहल ने चार ओवर्स में 43 रन देकर एक विकेट, भुवनेश्वर कुमार ने चार ओवर्स में 40 रन खर्च करके एक विकेट, अर्शदीप सिंह ने अंतिम ओवर में अच्छी गेंदबाजी का परिचय देते हुए 3.5 ओवर से 27 देकर एक विकेट और रवि बिश्नोई ने चार ओवर्स में 26 रन देकर एक विकेट लिया, इसी के साथ भारतीय टीम को 10 साल बाद एशिया कप में पाकिस्तान के हाथो हार का सामना करना पड़ा है।

Also Read : Asia Cup 2022, IND vs PAK: “किंग वापस आ गया है” तूफानी अर्द्धशतकीय पारी खेल विराट कोहली ने बंद पाकिस्तान को दिखाई उनकी जगह, मीम्स देख नहीं रुकेगी हंसी

रोहित शर्मा की ये गलती बनी हार की वजह

भारतीय कप्तान रोहित शर्मा की एक गलती भारतीय टीम के हार की सबसे बड़ी वजह बनकर सामने आई. अर्शदीप सिंह ने जो गलतियां की वो तो भारत के हार का कारण बना ही, लेकिन कप्तान रोहित शर्मा भी भारत के हार के सबसे बड़े गुनाहगार हैं. सबसे पहले तो उन्होंने दीपक हुड्डा को पार्टटाइम गेंदबाज के तौर पर टीम में शामिल किया था, उन्हें शामिल करने के लिए दिनेश कार्तिक को टीम से बाहर रखा गया.

हालांकि सभी गेंदबाजों के खराब प्रदर्शन के बाद भी रोहित शर्मा ने दीपक हुड्डा से 1 ओवर भी नहीं कराया, वहीं दूसरी ओर उन्होंने 19वां ओवर भुवनेश्वर कुमार को थमा दिया. भुवनेश्वर कुमार इस दबाव को झेल नहीं सके. 17वें ओवर में शानदार गेंदबाजी करने वाले भुवनेश्वर कुमार ने 19 वें ओवर में रन खर्च करने का एक अलग ही रिकॉर्ड बना दिया. जो अंतिम ओवर में अर्शदीप सिंह के लिए बहुत कम रहे.

बात करें अर्शदीप सिंह की तो उन्होंने सबसे पहले तो खराब फील्डिंग की और कैच टपकाया वहीं अंतिम ओवर में जब उन्हें योर्कर डालने की जरूरत थी तो वो फुलटॉस गेंदबाजी कर रहे थे. नहीं तो पाकिस्तान के लिए भारत को हरा पाना इतना आसान नहीं था.

ALSO READ: Asia Cup 2022: हांगकांग के कप्तान ने भारतीय और पाकिस्तानी गेंदबाजो के बीच बताया बड़ा अंतर, भारत और पाकिस्तान में इसे बताया सर्वश्रेष्ठ