ARSHDEEP SINGH HARDIK PANDYA SURYAKUMAR YADAV

हार्दिक पांड्या: भारत और न्यूजीलैंड का सामना आज 3 मैचों की टी20 सीरीज के तीसरे मैच में हुआ था. इस सीरीज पर शुरुआत से ही बारिश का साया रहा. इस सीरीज का पहला मैच बारिश की वजह से बिना टॉस के ही रद्द हो गया था, तो दूसरे मैच को भारतीय टीम ने 65 रनों से जीतकर सीरीज में 1-0 की बढ़त बनाई थी. वहीं तीसरा मैच बारिश की वजह से टाई हो गया.

भारत को मिला था 161 रनों का लक्ष्य

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी न्यूजीलैंड की बल्लेबाजी कुछ खास नहीं रही. विकेटकीपर ड्वेन कॉनवे और ग्लेन फिलिप्स को छोड़ दें तो न्यूजीलैंड का कोई भी बल्लेबाज कुछ खास प्रदर्शन नहीं कर सका. खराब शुरुआत के बाद इन दोनों बल्लेबाजों ने न्यूजीलैंड की टीम को संभाला था.

इन दोनों कीवी बल्लेबाजों ने अर्द्धशतकीय पारी खेल अपनी टीम को मजबूत स्थिति में पहुंचा दिया. इन दोनों की बदौलत न्यूजीलैंड की टीम निर्धारित 20 ओवरों में 160 रन बनाए और भारत के सामने 161 रनों का लक्ष्य रखा.

बारिश की वजह से टाई हुआ मैच

न्यूजीलैंड द्वारा दिए गये लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत कुछ खास नहीं रही. दोनों ओपनर बल्लेबाज जल्दी ही पवेलियन लौट गये. इसके बाद आज श्रेयस अय्यर अपना खाता भी नहीं खोल सके तो वहीं सूर्यकुमार यादव भी आज कुछ खास नहीं कर सके.

भारतीय टीम ने हार्दिक पांड्या की विस्फोटक बल्लेबाजी की बदौलत 9 ओवरों में 4 विकेट खोकर 75 रन बना डाले. बारिश की वजह से मैच को रोक दिया गया. जब बारिश रुकी तो आउट फिल्ड काफी नम थी, जिसके बाद दोनों कप्तानों के आपसी सहमित की वजह से DLS मेथड के द्वारा इस मैच का परिणाम निकाला गया और मैच टाई हो गया.

ALSO READ: “बेईज्जती होने से बच गई नही तो आज न्यूजीलैंड के सामने भी झूकना पड़ता” सीरीज जीतने के बाद भी BCCI पर भड़के लोग

बारिश से प्रभावित इस मैच में कुल 8 रिकॉर्ड बने तो कुछ टूटे भी. आइए नजर डालते हैं आज के मैच में बने कुछ ऐतिहासिक रिकॉर्ड पर:

1. न्यूजीलैंड के ओपनिंग बल्लेबाज डेवॉन कॉनवे आज भारत के खिलाफ संकटमोचक बनते हुए नजर आए. आज उन्होने 59 रनों की पारी खेली. इस पारी के बल पर उन्होने अपने टी20 इंटरनेशनल करियर का 8वां अर्धशतक पूरा कर लिया हैं.

2. ग्लेन फिलिप्स ने आज भारत के खिलाफ 54 रनों की पारी खेली. इस पारी के चलते ग्लेन फिलिप्स ने 8वीं बार टी20 इंटरनेशनल में 50 का आंकड़ा पार किया है.

3. आज भारत और न्यूजीलैंड का मैच डीएलएस नियम के चलते टाई हुआ है. न्यूजीलैंड 160 पर थी और भारत 75 पर थी. इस मैच से पहले 2 बार मैच डीएलएस नियम के चलते टाई हुए हैं,

नीदरलैंड बनाम मलेशिया (कीर्तिपुर)- 2021

माल्टा बनाम जिब्राल्टर (मार्सा)- 2021

न्यूजीलैंड बनाम भारत (नेपियर)- 2022

4. हार्दिक पांड्या ने बतौर कप्तान दूसरी टी20 सीरीज अपने नाम कर ली है. इससे पहले आयरलैंड दौरे पर हुई टी20 सीरीज को भी हार्दिक पांड्या ने अपनी कप्तानी में जीता था.

5. टी20 इंटरनेशनल मैच में दो भारतीय गेंदबाजों द्वारा 4-4 विकेट लिया गया. अर्शदीप सिंह और मोहम्मद सिराज ने आज अपने खाते में 4-4 विकेट जोड़ें. भारतीय टीम के टी20 इतिहास में किसी एक मैच में दो गेंदबाजों द्वारा ऐसा पहली बार हुआ है.

ALSO READ: IND VS NZ: प्लेयर ऑफ द सीरीज बनने के बाद भी खुश नहीं हैं सूर्यकुमार यादव, कहा इससे अच्छा होता कि….

6. न्यूजीलैंड के ओपनिंग बल्लेबाज फिन एलन आज दूसरे ओवर में ही पावरप्ले के भीचर अपना विकेंट गंवा बैठे. बाएं हाथ के तेज गेंदबाज के आगे अब यह उनका रिकॉर्ड बनता जा रहा है. अब तक 12 टी20 इंटरनेशनल पारियों में फिन एलन 9 बार आऊट हो चुके हैं. उनका औसत 8.88 और स्ट्राइक रेट 136 है.

7. न्यूजीलैंड के गेंदबाज ईश सोढ़ी अंतरराष्ट्रीय करियर में  200 विकेट पूरे कर लिए हैं.

8. ग्लेन फिलिप्स ने न्यूजीलैंड के लिए एक साल में बनाए सबसे ज्यादा टी20 इंटरनेशनल रन, इससे पहले यह रिकॉर्ड मार्टिन गप्टिल के नाम दर्ज था. आज के मैच में 17 रन बनाते ही ग्लेन फिलिप्स ने मार्टिन गप्टिल को पीछे छोड़ दिया.