hardik dhoni rohit and virat

भारत -न्यूजीलैंड के बीच तीन मैचों की T20 सीरीज भारत की जीत के साथ खत्म हो चुकी है। सीरीज का पहला मुकाबला बारिश की वजह से रद्द हुआ .वहीं दूसरे मैच में टीम इंडिया  जीत गयी । सीरीज का निर्णायक मुकाबला बारिश की वजह से बाधित हुआ। इस मैच को डकवर्थ लुईस नियम के तहत टाई किया गया। जिससे न सिर्फ भारत को इस सीरीज में जीत हासिल हुई बल्कि इस सीरीज को जीतने हार्दिक पांड्या ने एक ऐसा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है जो अभी तक रोहित और धोनी जैसे बड़े-बड़े दिग्गज भी नहीं कर पाएं।

हार्दिक ने बनाया रिकॉर्ड

न्यूजीलैंड के खिलाफ टी-20 सीरीज जीतने के बाद कप्तान हार्दिक पांड्या ने एक अनोखा रिकॉर्ड अपने नाम किया है। दरअसल बता दे हार्दिक ने अब तक पांच मैचों में टीम इंडिया की कप्तानी की है। जिसमें से उन्हें किसी भी मुकाबले के दौरान हार का सामना नहीं करना पड़ा। हालांकि कोई भी भारतीय कप्तान T20 कप्तान बनने के बाद शुरू के 5 मैचों में या उससे अधिक मुकाबलों में यह खास उपलब्धि अपने नाम नहीं कर पाया है।

धोनी को भी मिली थी बस दो ही मुकाबलों में जीत

हार्दिक ने पहली बार जून में डबलिन आयरलैंड के खिलाफ T20 की कमान संभाली थी। जहां पर टीम को 2-0 जीत हासिल हुई थी। हार्दिक ने दूसरी बार वेस्टइंडीज के खिलाफ टी20 की कमान संभाली थी। जहां टीम जीत गयी थी।

हालांकि न्यूजीलैंड के खिलाफ भी भारत ने 1-0 से सीरीज में जीत हासिल की है। भारत का कोई भी कप्तान अभी तक पांच टी-20 मैचों में हारने से बचने में कामयाब नहीं हो पाया है। धोनी भी लगातार केवल दो ही मुकाबले जीत पाए थे।

Read More : “भारत खराब गेंदबाजी नही बल्कि उसकी वजह से हारा” एलेक्स हेल्स ने इस भारतीय खिलाड़ी को ठहराया सेमीफाइनल में भारत के हार का जिम्मेदार

टी20 के कप्तान बन सकते हैं हार्दिक

आईपीएल में गुजरात की कप्तानी करने वाले हार्दिक पांड्या को न्यूजीलैंड के खिलाफ शानदार प्रदर्शन के बाद इंडिया के T20 के कप्तान बनने की दावेदारी और तेज हो गई है। कयास लगाए जा रहे हैं कि जल्दी टीम इंडिया में कुछ बड़े बदलाव देखने को मिलेंगे। जून में रोहित शर्मा वनडे और टेस्ट के कप्तान बने रहते हैं तो वही हार्दिक को टी-20 के कप्तान की जिम्मेदारी मिल सकती है।

Read More : न्यूजीलैंड को उसी के घर में हराने के बाद हार्दिक पंड्या ने रोहित शर्मा पर साधा निशाना, गिनाई टी20 विश्व कप की गलतियां

Published on November 24, 2022 10:25 am