Ind Vs Eng: नहीं थमी रूट-बेयरस्टो की आंधी, 7 विकेट से मिली शर्मनाक हार, कप्तान बुमराह की इस गलती से गंवाया मैच
Ind Vs Eng: नहीं थमी रूट-बेयरस्टो की आंधी, 7 विकेट से मिली शर्मनाक हार, कप्तान बुमराह की इस गलती से गंवाया मैच

भारत और इंग्लैंड क्रिकेट टीम के बीच पांचवा रीशेड्यूल मैच एजबेस्टन के मैदान पर पांच जुलाई को संपन्न हुआ। रोहित शर्मा को Covid के कारण इस मैच से बाहर रहना पड़ा, जिसके बाद जसप्रीत बुमराह ने कप्तानी की। तीन दिन तक खेल पूरी तरह से भारतीय टीम की पकड़े था। लेकिन इंग्लिश गेंदबाजों ने भारतीय खिलाड़ियों के विकेट लेकर मैच को बदल दिया।

जिसके बाद चौथे दिन खेल खत्म होने तक इंग्लैंड टीम ने मैच पर पकड़ बना की ओर पांचवे दिन भारतीय टीम को इंग्लैंड के हाथों 7 विकेट से हार का समाना करना पड़ा। जॉनी बेयरस्टो ने दोनों पारियों में शतक लगाया। इस बल्लेबाजी से खिलाड़ियों ने सीरीज गवाने से अपनी टीम को बचा लिया। हालांकि इस हार के बाद भी भारतीय टीम की ये सीरीज 2-2 से टाई हो गई। लेकिन दशक के बाद टीम का इंग्लैंड की धरती पर सीरीज जीत का सपना टूट गया। जानिए क्या रहा पूरे मैच का हाल..

पंत और जडेजा के शतक के साथ पहली पारी में भारतीय टीम ने बनाए 416 रन

 

WhatsApp Image 2022 07 03 at 9.19.37 PM

भारतीय क्रिकेट टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही। टॉस हराने के बाद टीम ने जल्दी ही विकेट भी गवाए। लेकिन विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत ने अपने टेस्ट कैरियर का पांचवा शतक बनाते हुए 146 रन की पारी खेली। जिसके साथ ही ऑल राउंडर खिलाड़ी रविंद्र जडेजा ने 104 रन की पारी खेली है। पहली पारी में शुभमन गिल ( 17), चेतेश्वर पुजारा ( 13), हनुमा विहारी ( 20), विराट कोहली ( 11), श्रेयस अय्यर ( 15), शार्दुल ठाकुर ( 1), मोहम्मद शमी ( 16), मोहम्मद सिराज ( 2) और जसप्रीत बुमराह नाबाद ( 31) बनकर पवेलियन लौटे। अंग्रेजी गेंदबाज जेम्स एंडरसन ने पांच विकेट चटकाए।

Also Read : IND vs ENG: कोच के एक इशारे पर श्रेयस अय्यर ने गंवाए अपने विकेट, बुरी तरह फंस गए जाल में, देखें वीडियो

बदले में इंग्लैंड बना सकी 284 रन लेकिन टीम इंडिया में 245 पर हुई ढेर

IND vs ENG: इंग्लैंड के खिलाफ भारतीय टीम का कप्तान होता यह खिलाड़ी, सेलेक्टर्स ने उपकप्तान लायक भी नहीं समझा

भारतीय क्रिकेट टीम के बड़े स्कोर का पीछा करने उतरी इंग्लिश टीम 245 रन की बना सकी। विराट कोहली के साथ हुई झड़प के बाद जॉनी बेयरस्टो ने शतकीय पारी खेली हैं। जॉनी बेयरस्टो ने 140 गेंद पर 109 रन बनाए जिसमें 14 चौके और दो छक्के शामिल हैं। इसके अलावा सैम बिलिंग ने सबसे ज्यादा 36 रन की पारी खेली। पहली पारी में मोहम्मद सिराज ने सबसे ज्यादा चार विकेट लिए। इसके अलावा जसप्रीत बुमराह ने तीन, मोहम्मद शमी ने दो और शार्दुल ठाकुर ने एक विकेट लिया है।

भारतीय क्रिकेट टीम की दूसरी पारी में बल्लेबाजी का फ्लॉप प्रदर्शन जारी रहा। चेतेश्वर पुजारा और ऋषभ पंत ने अर्धशतक बनाया। बाकी शुभमन गिल ( 4), चेतेश्वर पुजारा ( 66), हनुमा विहारी ( 11), विराट कोहली ( 20), ऋषभ पंत ( 57), श्रेयस अय्यर ( 19), शार्दुल ठाकुर ( 4), मोहम्मद शमी ( 13), मोहम्मद सिराज ( 2) और जसप्रीत बुमराह ( 7) रन बनाकर आउट हुए। इंग्लिश टीम की तरफ से बेन स्टोक्स ने सबसे ज्यादा चार विकेट लिए।

यह है हार की सबसे बड़ी वजह

मैच के चौथे दिन भारतीय गेंदबाजी बुरी तरह से फ्लॉप नजर आई. मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह, रवींद्र जडेजा (Ravindra Jadeja), मोहम्मद सिराज और शार्दुल ठाकुर कमाल नहीं दिखा पाए. गेंदबाज सिर्फ तीन विकेट ही हासिल कर पाए. वही पांचवे दिन भी गेंदबाजो ने कोई कमाल नहीं कर पाए और लगातार रन बनते गए अंतिम दिन कही भी दबाव नहीं बना पाए और मैच गँवा बैठे.

जो रुट और जॉनी बेयरस्टो के शतक के बाद इंग्लिश टीम की सात विकेट से जीत

BAIRESTOW
BAIRESTOW

पांचवे दिन के लिए 119 रन का लक्ष्य लेकर उतरे जो रूट और जॉनी बेयरस्टो में शतक बनकर टीम को जीत दिलाई। इंग्लिश टीम ने सात विकेट से जीत दर्ज की। इस जीत से ना सिर्फ टीम ने जीत हासिल की। बल्कि सीरीज भी 2-2 से बराबर कर ली। जो रूट ने 173 गेंद में 142 रन बनाए। जिसमें 19 चौके और एक छक्का लगाया। वहीं जॉनी बेयरस्टो ने 145 गेंद में 114 रन बनाए। जिसमें 15 चौके और एक छक्का शामिल है। इनके अलावा सलामी बल्लेबाज एलेक्स लीज ने भी अर्धशतक लगाया।

Also Read : IND vs ENG: एजबेस्टन में चौथे दिन हुआ खूब हंगामा, भारतीय फैंस के साथ अंग्रेजों ने किया बदसलूकी, बढ़ा विवाद

Published on July 5, 2022 5:17 pm