IND vs ENG: 'इन 3 खिलाड़ियों के भारतीय टेस्ट टीम से तुरंत करो बाहर' पूर्व तेज गेंदबाज ने बताया इनका रिप्लेसमेंट
IND vs ENG: 'इन 3 खिलाड़ियों के भारतीय टेस्ट टीम से तुरंत करो बाहर' पूर्व तेज गेंदबाज ने बताया इनका रिप्लेसमेंट

इंग्लैंड ने भारत के खिलाफ रेशेड्यूल पांचवां टेस्ट मैच (IND vs ENG) 7 विकेट से जीत लिया है। बर्मिंघम के एजबेस्टन मैदान पर खेले गए इस मैच में इंग्लैंड को भारत ने 378 रन का टारगेट दिया था, जिसे उन्होंने 76.4 ओवर में 3 विकेट गंवाकर हासिल कर लिया। 

इंग्लैंड ने पांचवें दिन खेल की शुरुआत 57 ओवर में 259 रन से की। इसके बाद टीम ने 19.4 ओवर में मैच पर कब्जा कर लिया। मेजबान टीम के लिए जो रूट (JOE ROOT) और जॉनी बेयरस्टो (JONNY BAIRSTOW ) ने टिककर बल्लेबाजी की और भारतीय गेंदबाजों की एक न चलने दी। इस मैच में दोनो टीमों द्वारा कई बड़े रिकॉर्ड बनते दिखे। 

1. जो रूट ने इस सीरीज में 737 रन बनाए। भारत और इंग्लैंड की टेस्ट सीरीज में वह 700 या उससे ज्यादा रन बनाने वाले सिर्फ दूसरे खिलाड़ी हैं। इससे पहले इंग्लैंड के ग्राहम गूच ने 1990 में इंग्लैंड में ही खेली गई टेस्ट सीरीज में 752 रन बनाए थे।

2. जानी बेयरस्टो ने इस साल टेस्ट क्रिकेट में 994 रन बनाए और वही जो रूट ने 927 रन बनाए हैं। इस साल सबसे ज्यादा टेस्ट रन बनाने के मामले में ये दोनों शीर्ष दो स्थान पर हैं, तीसरे नंबर पर आस्ट्रेलिया के उस्मान ख्वाजा (822) हैं।

3. जो रूट ने इस टेस्ट मैच में अपना 28वां शतक जड़ा। उन्होंने इसके साथ स्टीव स्मिथ, विराट कोहली, ग्रीम स्मिथ और एलन बार्डर को पीछे छोड़ दिया। इसके अलावा माइकल क्लार्क और हाशिम अमला की बराबरी कर ली है। उनसे ज्यादा टेस्ट शतक अब सिर्फ 14 बल्लेबाजों के नाम हैं। 

4. जो रूट ने बतौर कप्तान 64 टेस्ट में 14 शतक जड़े हैं। वही 14 शतक 57 टेस्ट में जो रूट ने अब तक बतौर खिलाड़ी बना दिए हैं। 

5. टेस्ट मैच में भारत के विरुद्ध जो रूट ने 9वां शतक जड़ा। इंग्लैंड में उन्होंने 17 टेस्ट शतक बनाए है, जबकि इस साल उनके अब पांच टेस्ट शतक हो गए हैं। 

6. जानी बेयरस्टो ने पहली पारी में 106 रन बनाए थे और दूसरी में 114* रन बनाए। उन्होंने पहली बार टेस्ट की दोनों पारियों में शतक जड़े। अब इंग्लैंड के कुल 11 बल्लेबाज 12 बार किसी टेस्ट की दोनों पारियों में शतक जड़ चुके हैं। 

7. बेयरस्टो भारत के विरुद्ध किसी टेस्ट की दोनों पारियों में शतक जड़ने वाले 11वे खिलाड़ी बने। 

8. बेयरस्टो पिछले तीन टेस्ट में 4 शतक और एक अर्धशतक जड़ चुके हैं। इस दौरान उनके स्कोर 114*, 106, 71*, 162, 136 और 8 रहे हैं। 

9. यह भारत की इंग्लैंड में 19 वीं टेस्ट सीरीज थी। दूसरी बार सीरीज ड्रा रही। इंग्लैंड ने 14 बार सीरीज जीती है, जबकि भारत दो बार सीरीज अपने नाम करने में सफल रहा है। 

ALSO READ:ऐसे 5 बल्लेबाज़ जिन्होंने 75 से कम गेंदों में लगाए हैं सबसे ज़्यादा शतक, लिस्ट में भारतीय बल्लेबाज़ भी शामिल

10. रूट और बेयरस्टो ने 269* रन की साझेदारी निभाई। यह इंग्लैंड की ओर से भारत के खिलाफ किसी भी विकेट की तीसरी सबसे बड़ी साझेदारी है, जबकि चौथे विकेट के लिए सबसे बड़ी साझेदारी है। 

11. 378 रन सबसे बड़ा लक्ष्य रहा जिसका भारतीय टीम बचाव नहीं कर सकी। इससे पहले भारत सिर्फ एक बार 300 से अधिक रन का बचाव नहीं कर पाया था। तब 1977 में आस्ट्रेलिया ने पर्थ में खेले गए टेस्ट में भारत से मिले 339 रन के लक्ष्य के आगे दो विकेट से जीत दर्ज की थी।

ALSO READ:Ind Vs Eng : ऋषभ पंत ने फाइनल टेस्ट में रचा इतिहास, जो आज तक धोनी नहीं कर पाए, पंत ने बनाया वो रिकॉर्ड