IND vs BAN: दिनेश कार्तिक के साथ हुआ धोखा नहीं थे रनआऊट! फैंस के निशाने पर आए अंपायर, जानें क्या कहता हैं नियम?
IND vs BAN: दिनेश कार्तिक के साथ हुआ धोखा नहीं थे रनआऊट! फैंस के निशाने पर आए अंपायर, जानें क्या कहता हैं नियम?

दिनेश कार्तिकः टी20 वर्ल्ड कप (T20 WORLD CUP) 2022 में आज 2 नवंबर का दूसरा मुकाबला भारत (INDIA) और बांग्लादेश (BANGLADESH) के बीच एडिलेड (ADELAIDE) में दोपहर 1ः30 बजे से खेला जा रहा था। बारिश के चलते खेल को 4 ओवर कम कर 16 ओवर का कर दिया गया और लक्ष्य को 151 कर दिया गया था।

बारिश के बाद भारत की शानदार गेंदबाजी के चलते भारत ने 5 रनों से जीत दर्ज कर ली है। इस मैच के दौरान हमें दिनेश कार्तिक (DINESH KARTHIK) आज हमें रन आऊट होते दिखें, लेकिन अब अंपायर के इस फैसले पर प्रश्न उठते हुए नजर आ रहे हैं। आइए आपको बताते हैं कि पूरा माजरा क्या है-

दिनेश कार्तिक नहीं थे रन आऊट

दिनेश कार्तिक पिछले मैचों में उतने शानदार नजर नहीं आ रहे थे लेकिन आज वह लय में नजर आ रहे थे। हार्दिक के आऊट होने के बाद दिनेश कार्तिक क्रिज पर आए थे। लेकिन वह 17वें ओवर में ही रनआऊट हो गए। दरअसल कोहली को शॉर्ट मारता देख दिनेश कार्तिक रन लेने के लिए दौड़े, लेकिन कोहली ने मना कर दिया।

जिसके बाद कार्तिक जब तक क्रिज पर वापस लौटते तब तक देर हो चुकी थी, उन्होने डाइव लगाया लेकिन वह रन आऊट हो चुके थे। तेज गेंदबाज शोरफुल इस्लाम जो उस वक्त स्टंप के पास मौजूद थे वीडियो में देखने से ऐसा लग रहा था कि उनका हाथ स्टंप से टकराया ना कि बॉल।

यह मामला काफी ज्यादा करीब था लेकिन फिर अंपायर ने बांग्लादेश के हित में फैसला सुनाते हुए दिनेश कार्तिक को रन आऊट करार दिया, आज कार्तिक ने 5 गेंदों में 7 रन बनाए थे। कार्तिक के आऊट होने के बाद भारतीय फैंस बिल्कुल खुश नजर नहीं आए।

अंपायर के फैसले से खफा हुए फैंस

दिनेश कार्तिक के रन आऊट को लेकर सोशल मीडिया में विवाद चल रहा हैं। फैंस अंपायर के इस फैसले से खफा नजर आ रहे हैं। एक यूजर ने सोशल मीडिया में लिखा-

“क्लीयर नॉटआऊट था दिनेश कार्तिक बॉल लगने पर बेल्स नहीं निकले थे बल्कि हाथ का प्रेशर पड़ा था उसपर”।

ALSO READ: ICC T20 WC 2022: बांग्लादेश से जीत के बाद भी पक्की नही हुई भारतीय टीम की जीत, ये 6 टीमें हुईं सेमीफाइनल की रेस से बाहर, जानिए बाकी टीमों की स्थिति

फैंस जमकर अंपायर के इस फैसले पर भड़ास निकालते हुए नजर आ रहे हैं।

जानें क्या कहता हैं नियम-

नियम के अनुसार अगर बल्लेबाज क्रिज पर नहीं पहुंचा है और गेंद पहले स्टंप से टकरा गई है, और फिर खिलाड़ी के शरीर के किसी हिस्से से लगकर स्टंप उखड़ता है, तो बल्लेबाज को आऊट ही माना जाएगा, क्योंकि बॉल पहले टकरा चुकी थी।

दिनेश कार्तिक के केस में भी बिल्कुल ऐसा हुआ गेंद पहले स्टंप से टकरा चुकी थी उसके बाद गेंदबाज के हाथ से स्टंप उखड़े इसलिए कार्तिक को आऊट करार दिया गया।

ALSO READ:IND vs BAN: भारत से मिली हार के बाद रो पड़े बांग्लादेशी खिलाड़ी, देख पसीज जाएगा दिल