IND VS AUS 4TH TEST DAY 4 STATS

विराट कोहली: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेली जा रही बॉर्डर-गवास्कर ट्रॉफी के चौथे टेस्ट मैच का आज चौथे दिन का खेल खेला गया. इस मैच में टॉस जीतकर ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीव स्मिथ ने पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया था. पहले बल्लेबाजी करते हुए ऑस्ट्रेलिया टीम ने ओपनर बल्लेबाज उस्मान ख्वाजा और मिडिल ऑर्डर में कैमरून ग्रीन की बेहतरीन बल्लेबाजी की बदौतल 480 रनों का विशाल स्कोर भारत के सामने पहली पारी में रखा था.

पहली पारी में बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम के तरफ से शुभमन गिल और विराट कोहली ने शतकीय पारी खेल, ऑस्ट्रेलिया को दबाव में डाल दिया. चौथे दिन भारत के दिग्गज खिलाड़ी विराट कोहली ने 186 रनों की शानदार पारी खेली. इन दोनों के अलावा अक्षर पटेल ने शानदार 79 रन बनाए. वहीं चेतेश्वर पुजारा ने 42 तो केएस भरत ने 44 रनों की महत्वपूर्ण पारी खेली.

इन खिलाड़ियों की बदौलत भारतीय टीम ने चौथा दिन खत्म होने तक ऑस्ट्रेलिया को 91 रनों की लीड दे डाली है. अब ऑस्ट्रेलिया, रोहित शर्मा की टीम इंडिया से 88 रन पीछे चल रही है.

विराट कोहली, अक्षर पटेल और केएस भरत की विस्फोटक पारी की बदौलत आज चौथे टेस्ट के चौथे दिन कई रिकॉर्ड बने तो कई रिकॉर्ड टूटे भी. आइये नजर डालते हैं आज बने रिकॉर्ड्स पर:

1.अक्षर पटेल ने इस बॉर्डर-गवास्कर ट्रॉफी के 4 टेस्ट मैचों में ये तीसरा अर्द्धशतक लगाया है.

2.अक्षर पटेल ने आज 79 रनों की पारी खेली, इस रिकॉर्ड के साथ ही वो 7वें नंबर या इससे नीचे बल्लेबाजी करते हुए सबसे ज्यादा अर्द्धशतक बनाने वाले बल्लेबाज बन गये हैं. अक्षर पटेल से पहले महेंद्र सिंह धोनी ने 2008 में यही कारनामा किया था.

3.भारतीय बल्लेबाजों ने आज ओपनिंग से लेकर 6वें स्थान तक हर खिलाड़ी के साथ 50 रनों की साझेदारी निभाई है. इसके पहले ऑस्ट्रेलिया ने ब्रिसबेन में वेस्टइंडीज के खिलाफ 1960 में तो पाकिस्तान ने 2015 में बांग्लादेश के खिलाफ ये कारनामा किया था.

4.विराट कोहली ने आज 186 रनों की पारी खेली, इसी के साथ वो बॉर्डर-गवास्कर ट्रॉफी में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट में संयुक्त रूप से दूसरे स्थान पर हैं. विराट कोहली के नाम इस शतक के साथ 8 शतक दर्ज हो गये हैं.

विराट कोहली के अलावा रिकी पोंटिंग और स्टीव स्मिथ के नाम भी 8-8 शतक दर्ज हैं. इस लिस्ट में भारत के सचिन तेंदुलकर 9 शतक के साथ पहले स्थान पर हैं.

ALSO READ: IND vs AUS: श्रेयस अय्यर ने क्यों नही की आज बल्लेबाजी, BCCI ने सामने आकर बताई वजह

5.विराट कोहली ने आज अपने करियर का 28वां शतक लगाया है, विराट कोहली के आगे मौजूदा खिलाड़ियों में स्टीव स्मिथ 30 और जो रूट 29 शतक के साथ आगे हैं.

6.विराट कोहली ने आज 186 रनों की पारी खेली इसी के साथ वो टेस्ट में 11वीं बार 150 से ज्यादा रन बनाने वाले चौथे खिलाड़ी बन गये हैं. अब उनसे आगे सचिन तेंदुलकर (20), वीरेंद्र सहवाग (14), सुनील गावस्कर (12) और राहुल द्रविड़ (11) ही हैं.

7.नाथन लायन भारतीय सरजमीं पर सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले पहले विदेशी खिलाड़ी बन गये हैं, उनके नाम कुल 56 विकेट दर्ज हो चुके हैं.

8.आज 6वें विकेट के लिए विराट कोहली और अक्षर पटेल के बीच 162 रनों की साझेदारी हुई, ये भारतीय बल्लेबाजों द्वारा 6वें विकेट के लिए तीसरी सबसे बड़ी साझेदारी है.

इससे पहले 6वें विकेट के लिए सबसे बड़ी साझेदारी

रविंद्र जडेजा-ऋषभ पंत: 204 सिडनी, 2019

चेतेश्वर पुजारा-रिद्धिमान साहा: 199 रांची, 2017

9.आज विराट कोहली ने 186 रनों की पारी खेली, ये बॉर्डर-गवास्कर ट्रॉफी में उनका सर्वश्रेष्ठ व्यक्तिगत स्कोर है. इसके पहले उनका सर्वश्रेष्ठ व्यक्तिगत स्कोर 2014 में 169 रनों का था.

10.विराट कोहली ने आज कुल 364 गेंदों का सामना किया, इससे पहले वो न्यूजीलैंड के खिलाफ एक टेस्ट मैच में सबसे ज्यादा 366 गेंदों का सामना कर चुके हैं.

ALSO READ:“भरत के अंदर तो पंत की आत्मा आ गई है आज” केएस भरत ने खेली 44 रनों की तूफानी पारी तो फैंस को फिर आई ऋषभ पंत की याद

11.1205 दिनों के लंबे अन्तराल के बाद विराट कोहली के बल्ले से टेस्ट में शतकीय पारी निकली है, जो अपने आप में एक बड़ा रिकॉर्ड है.

12.विराट कोहली ने आज अपने 186 रनों की पारी की बदौलत भारतीय सरजमी पर 11000 रन पुरे कर चुके हैं. इन रनों के साथ घरेलू सरजमीं पर उनके नाम 11050 रन दर्ज हो चुके हैं.

Published on March 12, 2023 8:47 pm