कप्तान बनते ही केएल राहुल ने खेला मास्टरस्ट्रोक रोहित शर्मा की इन 2 गलतियों को सुधार भारत को दिलाई 101 रनों से जीत
कप्तान बनते ही केएल राहुल ने खेला मास्टरस्ट्रोक रोहित शर्मा की इन 2 गलतियों को सुधार भारत को दिलाई 101 रनों से जीत

एशिया कप 2022 में सुपर के अपने अंतिम मैच में भारतीय क्रिकेट टीम ( Team India) ने अफगानिस्तान टीम को दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम में टॉस हारने के बाद 101 रन के बड़े अंतर से मात दी। इस मैच में भारतीय फैंस के लिए एक अच्छी बात ये रही कि विराट कोहली ( Virat Kohli) में करीब दो साल से ज्यादा वक्त के बाद शतक बनाया है।

मैच में टीम इंडिया ने टॉस हराकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में महज दो विकेट के नुकसान पर 212 रन बना लिए। बदले में अफगानितान टीम 20 ओवर में 8 विकेट खोकर 111 रन बना सकी। टीम इंडिया ने 101 रन से मैच जीत लिया।

Virat Kohli ने बनाए 122 टीम इंडिया पहुंची 212 तक

एशिया कप 2022 में सुपर 4 के मैच में भारतीय क्रिकेट टीम और अफगानिस्तान क्रिकेट टीम के बीच मैच में टीम इंडिया टॉस हराने के बाद पहले बल्लेबाजी करने उतरी। जिसमे टीम इंडिया ने निर्धारित 20 ओवर्स में 212 रन महज दो विकेट खोकर बनाए। इस मैच से पहले तक विराट कोहली दो अर्धशतक बना चुके थे और फैंस का इंतजार खत्म करते हुए उन्होंने शतक बनाया।

विराट कोहली ( Virat Kohli) ने 61 गेंद में 122 रन की धमाकेदार पारी खेली। विराट कोहली ने इस दौरान 200 के स्ट्राइक रेट से 12 चौके और छः छक्के लगाए हैं। विराट कोहली की पारी में पूरी तरह वापसी करते हुए नजर आए।

वहीं टीम इंडिया के इस मैच के कप्तान केएल राहुल ( KL Rahul) ने भी अर्धशतीय पारी खेली। केएल राहुल ने 41 गेंदों मे 62 रन 6 चौके और दो छक्के की मदद से बनाए। मिस्टर 360 डिग्री सूर्यकुमार यादव 6 रन बनाकर आउट हुए। विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत ने नाबाद 20 रन बनाए।

वहीं अफगानिस्तान क्रिकेट टीम की तरफ से फरीद अहमद को ही चार ओवर्स में 57 रन देकर दो विकेट लिए हैं। इसके अलावा कोई अन्य गेंदबाज विकेट नहीं निकाल सका।

Also Read : Asia Cup 2022, IND vs AFG: “विराट कोहली का शतक हमारे लिए एशिया कप की ट्रॉफी से भी बड़ा है” 71वें शतक के बाद सोशल मीडिया पर छाए विराट कोहली, पाकिस्तानियों ने भी की तारीफ

अफगानिस्तान क्रिकेट टीम की 101 रन से हार

एशिया कप के अपने अंतिम मैच में भारतीय क्रिकेट टीम के रनों के पहाड़ का पीछा करने उतरी अफगानिस्तान टीम को पहले ही ओवर में दो विकेट गवाने पड़े। अफगानिस्तान क्रिकेट टीम की तरफ से हजरतुल्लाह जाजई ( 0), रहमानुल्लाह गुरबाज ( 0), इब्राहिम जादरान ( 20), करीम जनात ( 2 रन), नजीबुल्लाह जादरान ( 0), कप्तान मोहम्मद नबी ( 7 ), अज्मतुल्लाह ओमरजाई ( 1) और राशिद खान ( 15 रन) बनाए।

टीम इंडिया के स्टार खिलाड़ी और पिछले मैचों में आलोचना में रहे मभुवनेश्वर कुमार ने अपने चार ओवर्स में महज 5 रन देकर चार विकेट झटके। इसमें गेंदबाज ने एक ओवर मेडन भी डाला। इसके अलावा अर्शदीप सिंह ने दो ओवर में 7 रन देकर एक विकेट निकाला। रविचंद्रन अश्विन ने चार ओवर्स में 27 रन देकर एक विकेट और दीपक हुड्डा ने एक ओवर में 3 रन देकर एक विकेट लिया।

Also Read : Asia Cup 2022: “टी20 विश्व कप से पहले खतरे में है रोहित शर्मा की कप्तानी” 2 मैच हारने के बाद कोच राहुल द्रविड़ ने तोड़ी चुप्पी, हिटमैन की कप्तानी पर कही ये बात

केएल राहुल ने नहीं दोहराई रोहित शर्मा की ये गलतियां

भारतीय टीम के नियमित कप्तान रोहित शर्मा ने आज औपचारिक मैच होने की वजह से आराम लेने का फैसला किया, जिसके बाद टीम के उपकप्तान रहे केएल राहुल को अफगानिस्तान के खिलाफ मैच के लिए कप्तान बनाया गया. कप्तान बनते ही केएल राहुल ने टीम में कुछ बदलाव किए. साथ ही उन्होंने टीम की रणनीति भी रोहित शर्मा से हटकर बनाई.

केएल राहुल ने सबसे पहले विराट कोहली से पारी की शुरुआत कराई और विराट कोहली ने आज दिखा दिया कि क्यों उन्हें किंग कोहली के नाम से जाना जाता है. विराट कोहली ने आज 3 सालों बाद शतकीय पारी खेली, ये उनके करियर का 71वां शतक है. विराट कोहली का ये प्रदर्शन उनके पारी शुरू करने के बाद आया है.

वहीं दूसरी तरफ गेंदबाजी में भी केएल राहुल ने भुवनेश्वर कुमार के ओवर नहीं बचाया और बीच में ही खत्म कर दिया. केएल राहुल का ये प्रयोग भी सफल रहा और भारतीय टीम ने शुरुआत से ही अफगानिस्तान पर दबाव बनाये रखा.

भुवनेश्वर कुमार ने 4 ओवर में 4 रन देकर 5 विकेट झटक डाले और केएल राहुल का यही मास्टर स्ट्रोक भारतीय टीम के जीत की वजह भी बना.

ALSO READ: T20 World Cup: आईसीसी ने टी20 वर्ल्ड कप के वॉर्मअप मैचों का किया ऐलान, इन टीमों के साथ होगा भारत का मुकाबला