Virat Kohli ने भारत की टी20 कप्तानी छोड़ दी है, उनकी जगह रोहित शर्मा को कप्तान बनाया गया है। बतौर कप्तान विराट कोहली टीम इंडिया को एक भी आईसीसी टूर्नामेंट नहीं जीता पाए, जिसके बाद उन्हें टी20 की कप्तानी छोड़नी पड़ी। टी20 की कप्तानी छोड़ने के बाद विराट कोहली की वनडे कप्तानी पर भी खतरा होगा। ऐसे में आने वाले कुछ ही दिनों में रोहित शर्मा को वनडे की कप्तानी दी जा सकती है। हर कप्तान के आते ही टीम में बड़े बदलाव होते हैं। टीम इंडिया में ऐसे ही कुछ खिलाड़ी हैं, जो रोहित शर्मा के कप्तान बनते ही अपनी जगह गंवा सकते हैं। 

भुवनेश्वर कुमार

भारतीय क्रिकेट टीम के अनुभवी और लाजवाब गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार एक वक़्त पर बेहतरीन लय में थे और ग़ज़ब के स्विंग बॉलर माने जाते थे लेकिन काफी समय से यह गेंदबाज अपनी फॉर्म खो चुका है। इसका कारण है लगातार चोट और टीम से बाहर रहना,  जो उनकी फॉर्म पर असर करने लगी है और यह उनकी गेंदबाजी में साफ नजर आया है।

उन्होंने पिछले कुछ समय में साधारण प्रदर्शन किया है फिर भी कोहली लगातार उन्हें टीम में मौका देते रहे। लेकिन रोहित शर्मा यदि एक दिवसीय प्रारूप में कप्तानी करते हैं तो शायद भुवनेश्वर को टीम में जगह ना मिल पाए। 

युजवेंद्र चहल 

कुछ ही सालों में भारतीय टीम के लिए जलवा बिखेर चुके लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल विराट कोहली के पसंदीदा खिलाड़ी हैं। हाल ही में चहल को टी20 वर्ल्ड कप 2021 में टीम से बाहर कर दिया गया था और उनकी जगह मुंबई इंडियंस के राहुल चाहर को जगह दी गई थी। राहुल शर्मा काफी सालों से रोहित शर्मा की मुंबई इंडियंस के लिए खेल है।

ALSO READ:IPL 2022 इन 4 दिग्गज खिलाड़ियों का होगा आखिरी सीजन, दुबारा नहीं दिखेंगे खेलते हुए

यह देखते हुए कह सकते हैं कि रोहित शर्मा उन्हें कप्तान बनने के बाद भारतीय टीम में शामिल कर ले। ऐसा हुआ तो युजवेंद्र चहल को टीम में जगह मिलना मुश्किल है। ऐसे में आने वाले समय में राहुल का करियर काफी ऊपर जाता दिखेगा। राहुल चाहर ने कम समय में काफी अच्छा प्रदर्शन किया है।

मोहम्मद सिराज 

एक और खिलाड़ी जो विराट कोहली के खास माने जाते हैं वो है मोहम्मद सिराज। कम समय में सिराज ने टेस्ट क्रिकेट में ग़ज़ब का प्रदर्शन कर अपनी जगह टीम में पक्की कर ली है। उन्होंने आईपीएल में भी शानदार प्रदर्शन के दिखाया है लेकिन भारत की सीमित ओवर टीम में अपनी जगह पक्की करना मुश्किल है।

यदि रोहित शर्मा कप्तान बन जाते हैं तो ऐसा होना और भी मुश्किल हो जाएगा। सीमित ओवर क्रिकेट में सिराज ने टीम इंडिया के लिए ज्यादा मैच नहीं खेले हैं और आगे जाके उन्हें कितने मौके मिल पाएंगे जिससे वह अपनी जगह टीम में बना सके, इसका दावा करना थोड़ा मुश्किल है।

ALSO READ: IND vs NZ: दूसरा टेस्ट अब जीत के करीब है टीम इंडिया, बस इन दो बाधाओं को करना होगा पार

Published on December 4, 2021 9:31 pm