मयंक अग्रवाल

मुंबई में खेले गए दूसरे टेस्ट में न्यूजीलैंड के खिलाफ भारत की शानदार जीत (India vs New Zealand) के बाद Mayank Agarwal सहित कई भारतीय खिलाड़ियों को नवीनतम आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में भारी फायदा हुआ है। पहली पारी में 150 रन और दूसरी पारी में 62 रन की पारी खेलने वाले Mayank Agarwal ने बल्लेबाजों की आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में 30 पायदान की छलांग लगाकर 11वां स्थान हासिल कर लिया है। Mayank Agarwal अब टॉप-10 बल्लेबाजों में जगह बनाने से एक पायदान पीछे हैं, जो उन्होंने नवंबर 2019 में हासिल की थी। 

विराट कोहली और रोहित शर्मा टॉप 10 में बरकरार

Rohit Sharma and Virat Kohli
Rohit Sharma and Virat Kohli

वहीं बाकी भारतीय बल्लेबाजों की बात करे तो टेस्ट बल्लेबाजों की रैंकिंग में टॉप-10 में कप्तान विराट कोहली और रोहित शर्मा मौजूद हैं। न्यूजीलैंड के खिलाफ रोहित टेस्ट सीरीज का हिस्सा नहीं थे, लेकिन इसके बावजूद वह पांचवें पायदान पर बने हुए हैं। वहीं विराट कोहली 0 और 36 रनों की पारियां खेलकर छठे पायदान पर हैं। टेस्ट बल्लेबाजों की रैंकिंग में इंग्लैंड के कप्तान जो रूट टॉप पर बने हुए हैं, जबकि ऑस्ट्रेलिया के उप-कप्तान स्टीव स्मिथ दूसरे पायदान पर मौजूद हैं। 

केन विलियमसन को भी हुआ फायदा

kane-williamson
kane-williamson

भारत के खिलाफ दूसरा टेस्ट नहीं खेलने वाले न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन भी तीसरे पायदान पर बने हुए हैं, जबकि ऑस्ट्रेलिया के मार्नस लाबुशेन चौथे नंबर पर बरकरार हैं। श्रीलंकाई बल्लेबाज दिमुथ करुणारत्ने सातवें नंबर पर हैं और पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम आठवें पायदान पर बने हुए हैं। 9वें नंबर पर ऑस्ट्रेलिया के सलामी बल्लेबाज डेविड वॉर्नर हैं और 10वें पायदान पर दक्षिण अफ्रीका के विकेटकीपर बल्लेबाज क्विंटन डिकॉक आ गए हैं जो की इससे पहले 11वें नंबर पर थे। 

टेस्ट सीरीज का हिस्सा नहीं रहे ऋषभ पंत को रैंकिंग में एक पायदान का नुकसान झेला है और अब वह 13वें नंबर पर आ गए हैं। चेतेश्वर पुजारा को भी रैंकिंग में एक पायदान का नुकसान हुआ और वह 17वें नंबर पर आ गए हैं। शुभमन गिल को भी 22 पायदान का फायदा मिला और वह 46वें पायदान पर इस समय मौजूद हैं।

Published on December 9, 2021 9:26 am