ICC ने जारी की टेस्ट रैंकिंग ऑस्ट्रेलिया बना नंबर 1, तो इंग्लैंड का हुआ दुर्दशा, जानिए क्या है भारत की रैंकिंग
ICC ने जारी की टेस्ट रैंकिंग ऑस्ट्रेलिया बना नंबर 1, तो इंग्लैंड का हुआ दुर्दशा, जानिए क्या है भारत की रैंकिंग

इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल ( ICC) ने बुधवार को टेस्ट रैंकिंग का वार्षिक अपडेट जारी कर दिया है। इसी के साथ ही आइकन टी20 ओर वन डे की भी रैंकिंग जारी की है। लेकिन टेस्ट 2021 – 22 की सलाना रैंकिंग की इस अपडेट में ऑस्ट्रेलिया टीम ने 128 अंकों के साथ शीर्ष पर रहकर बाजी मार ली है। वहीं भारतीय टीम 9 अंक के अंतर के साथ 119 अंकों के साथ दूसरे स्थान पर है।

हालांकि टी20 में भारतीय टीम और वन डे में न्यूजीलैंड टीम ने नंबर एक का खिताब जीता है। लेकिन इस समय सबसे ज्यादा चर्चा का विषय इंग्लैंड की टीम है। जिस देश से क्रिकेट की शुरुआत मानी जाती है वो वर्तमान समय में बेहद खराब दौर से गुजर रही है। इंग्लैंड टीम को इस ताजा रैंकिंग में भारी नुकसान हुआ है। वर्ष 1995 के बाद टीम 2022 में इंग्लैंड कि टीम सबसे निचले स्तर पर नजर आ रही है।

पिछले 12 महीने में मात्र एक जीत मिली इंग्लैंड को

aliaster cook

हाल ही में इंग्लैंड टीम के पूर्व टेस्ट कप्तान जो रूट के इस्तीफा देने के बाद ऑल राउंडर खिलाड़ी बेन स्टोक्स को कप्तान बना दिया गया। इसके बाद बुधवार को जारी की गई ICC सालाना नवीनतम रैंकिंग में इंग्लैंड क्रिकेट टीम को 9 प्वाइंट्स का नुकसान हुआ है। जिसके बाद वो 97 रेटिंग अंक से 88 रेटिंग अंकों तक पहुंच गई है।

इंग्लैंड टीम ने पिछले 12 महीने में मात्र एक टेस्ट जीता था, जोकि इंग्लैंड में भारतीय क्रिकेट टीम ( Indian Cricket Team) के खिलाफ जीता था। जिसके बाद इंग्लैड और ऑस्ट्रेलिया की एशेज श्रृंखला में 0-4 से शर्मनाक हार का समाना करना पड़ा था। जिसके बाद इंग्लैंड टीम ने अपनी अंतिम सीरीज वेस्टइंडीज के खिलाफ 0-1 से गवाई थी। इस सीरीज के बाद ही जो रूट ने कप्तानी पद से इस्तीफा दे दिया था।

ALSO READ:IPL 2022 Orange Cap: ‘गब्बर इज बैक’ ऑरेंज कैप में एक ही मैच में मारी लंबी छलांग, टॉप 5 में 4 भारतीय का दबदबा

1995 के बाद सबसे खराब रैंकिंग

इंग्लैंड टीम

ICC द्वारा बुधवार को जारी कि गई रैंकिंग में इंग्लैंड की टीम अंक 1995 के बाद सबसे कम अंक हैं। ये सलाना अपडेट 2019 के बाद खेली गई और 2021 से पहले पूरी हुईं सीरीज को सालाना गणना में 50 प्रतिशत जबकि उसके बाद की सभी सीरीज को 100 प्रतिशत महत्व दिया गया है। इंग्लैंड की टीम एक स्थान के लॉस के बाद 88 अंक के साथ छठे स्थान पर है।

लेकिन टीम के पास अपनी रैंकिंग को सुधारने का एक मौका भी है। अगले महीने इंग्लैंड को भारतीय टीम के साथ चार मैच की सीरीज में स्थगित किया गया एक मैच खेलना है। उस सीरीज में भारतीय टीम 2-1 से आगे है। इस बाकी एक मात्र टेस्ट मैच को रैंकिंग में जोड़ा जायेगा। इसी के साथ ही अगर अन्य टीम की जाए तब ऑस्ट्रेलिया और भारतीय टीम के बाद न्यूजीलैंड व साउथ अफ्रीका के बीच भी कांटे की टक्कर देखी जाएगी। न्यूजीलैंड 111 प्वाइंट्स के साथ तीसरे तो वहीं दक्षिण अफ्रीका 100 अंक के साथ चौथे पायदान पर है।

ALSO READ:जारी हुआ ICC ANUAL RANKING छा गया भारत का जलवा, बना टी20 का बादशाह, लिस्ट में देखें पाकिस्तान की रैंकिंग