Posted inखेलन्यूज़

ICC TEST RANKING: आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में दिखा भारत का दबदबा, अश्विन-जडेजा से पार नहीं पा सके विदेशी खिलाड़ी

रोहित रिषभ पन्त

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने हाल ही में टेस्ट रैंकिंग की ताज़ा लिस्ट रिलीज़ कर दी है. इस लिस्ट में बांग्लादेश के बल्लेबाज़ लिटन दास और सीनियर श्रीलंकाई क्रिकेटर एंजेलो मैथ्यूज़ को फ़ायदा हुआ. हालांकि टेस्ट में टॉप 10 बल्लेबाज़ों की सूची में कोई फ़र्क़ नहीं आया है. इसी सिलसिले में इस आर्टिकल में हम नज़र डालेंगे आईसीसी टेस्ट रैंकिंग के मौजूदा सूरत-ए-हाल पर.

शीर्ष पर बने हुए ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज़ मार्नस लाबुशेन

मार्नस लाबुशेन

ऑस्ट्रेलिया के युवा बल्लेबाज़ मार्नस लाबुशेन ने एक बार फिर सूची में अपना शीर्ष स्थान बरकरार रखा है. इसके अलावा सीनियर भारतीय कप्तान और बल्लेबाज़ रोहित शर्मा इस सूची में 754 रेटिंग प्वॉइंट्स के साथ 8वें नंबर पर मौजूद हैं.

इसके अलावा पूर्व भारतीय कप्तान और दिग्गज बल्लेबाज़ विराट कोहली 742 अंकों के साथ 10वें स्थान पर मौजूद हैं. दोनों ही सीनियर भारतीय खिलाड़ियों की रैंकिंग में कोई भी बदलाव नहीं आया है.

इन दोनों के अलहदा, पाकिस्तानी कप्तान और नामी बल्लेबाज़ बाबर आज़म 815 रेटिंग प्वॉइंट्स के साथ अपने पुराने 5वें स्थान पर ही बने हुए हैं.

गेंदबाज़ों की सूची में दूसरे नंबर पर अश्विन

रविचंद्रन अश्विन

टेस्ट में गेंदबाज़ों की सूची की बात करें तो सीनियर ऑस्ट्रेलियाई कप्तान और दिग्गज तेज़ गेंदबाज़ पैट कमिंस 901 रेटिंग प्वॉइंट्स के साथ शीर्ष स्थान पर बने हुए हैं. वहीं सीनियर भारतीय ऑलराउंडर और दिग्गज ऑफ़ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन 850 अंकों के साथ दूसरे नंबर पर मौजूद हैं.

इसके अलावा भारतीय तेज़ गेंदबाज़ जसप्रीत बुमराह इस सूची में 830 अंकों के  साथ तीसरे नंबर पर बरकरार हैं. पाकिस्तान के युवा तेज़ गेंदबाज़ शाहीन अफ़रीदी अश्विन और बुमराह के बाद 827 रेटिंग प्वॉइंट्स के साथ चौथे स्थान पर पहुंच गए हैं.

ऑलराउंडर्स की लिस्ट में भारतीयों का दबदबा बरकरार

Ravindra Jadeja

टेस्ट में ऑलराउंडर्स की बात करें तो इस सूची में सीनियर भारतीय ऑलराउंडर रविंद्र जडेजा ने अपना दबदबा कायम रखा है. 385 रेटिंग प्वॉइंट्स के साथ पहले नंबर पर वो अभी भी बने हुए हैं. इसके अलावा दूसरे स्थान पर सीनियर भारतीय ऑलराउंडर रविचंद्रन अश्विन 341 प्वॉइंट्स के साथ बरकरार हैं.

ALSO READ: Women’s T20 Challenge: महिला टीम को मिला धोनी जैसा खिलाड़ी, छक्के लगाने में है माहिर, कहा अंत तक मैदान पर रहती तो जीत पक्की थी

बांग्लादेश और श्रीलंका के बीच खेले गए टेस्ट ने भी बदले कुछ समीकरण

WTC

गौरतलब है कि श्रीलंका के ख़िलाफ़ घरेलू सीरीज़ के पहले टेस्ट में 88 रनों की पारी खेलने वाले  बांग्लादेश के विकेटकीपर-बल्लेबाज़ लिटन दास 662 अंकों के साथ बल्लेबाज़ों की रैंकिंग में 17वें नंबर पर पहुंच गए हैं.

इसके अलावा इसी मुक़ाबले में प्लेयर ऑफ़ द मैच का अवॉर्ड हासिल करने वाले सीनियर श्रीलंकाई बल्लेबाज़ एंजेलो मैथ्यूज़ 5 पायदान के फ़ायदे के साथ बल्लेबाज़ों की सूची में 21वें स्थान पर पहुंच गए हैं.

ALSO READ: Women’s T20 Challenge: फाइनल में पहुंचने के बाद भी अपने खिलाड़ियों पर भड़की कप्तान दीप्ती शर्मा, इन्हें माना ट्रेलब्लेज़र्स के खिलाफ मिली हार का जिम्मेदार