अफगानिस्तान

दुबई में टी20 विश्वकप के बीच अफगानिस्तान के पूर्व कप्तान असगर अफगान ने टी20 इंटरनेशनल मैचों से संन्यास लेने का ऐलान किया किया है। इस समय अफगानिस्तान टीम के कप्तान मोहम्मद नबी हैं।

असगर अफगान का करियर और रिकॉर्ड

MS DHONI AND ASGAR AFGAN
असगर अफगान को अफगानिस्तान टीम का कप्तान 2015 में बनाया गया था। जिसके बाद उन्होंने अफगानिस्तान के लिए 52 मैचों में कप्तानी की है, जिसमे 42 मैचों में जीत दिलाई है। इसी के साथ असगर ने 59 वनडे इंटरनेशनल मैचों में कप्तानी की है। जिसमे सिर्फ 34 में जीत दिला सके हैं।

2019 में असगर से विश्वकप के समय कप्तानी छीन ली गई थी। विश्वकप के बाद एक बार फिर टीम की कमान असगर को दी गई। उसके बाद जून में टीम का कप्तान गेंदबाज राशिद खान को बनाया गया, लेकिन जल्दी ही उन्होंने कप्तानी छोड़ दी। अब मोहम्मद नबी टीम के कैप्टन हैं।

ALSO READ: ICC T20 WC: न्यूजीलैंड से महामुकाबले के पहले शेन वार्न ने बताया कौन-सी टीम खेलेगी सेमीफाइनल

असगर अफगान जोकि 33 साल के हैं, अफगानिस्तान टीम के लिए कुल 6 टेस्ट मैच, 115 वनडे मैच और 74 टी-20 मैचों के मुकाबले खेल चुके हैं। सब मैचों को मिलाकर असगर ने अपने करियर में 4234 रन जोड़े हैं।

टी20 के सफल कप्तान ने लिया संन्यास

z2 8 - 2
असगर टी20 फॉर्मेट के सबसे सफल कप्तान हैं। 2021 में ही आगरा ने पूर्व भारतीय कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी के बतौर कप्तान 41 जीत के बेहतरीन रिकॉर्ड को तोड़ा था, जिसके बाद वो टी20 फॉर्मेट के सबसे सफल कप्तान बन गए। असगर दुबई में टी20 वर्ल्ड कप में अपना अंतिम इंटरनेशनल मैच खेलेंगे। यह मैच अफगानिस्तान की टीम नामीबिया के खिलाफ खेलेगी। टी-20 वर्ल्ड कप 2021 के समय असगर अफगान के संन्यास के फैसले ने सभी को चौंका दिया है।

ALSO READ: ICC T20 WORLD CUP 2021: भारतीय टीम के सेमीफाइनल की राह हुई आसान, इस टीम को हराते ही सेमीफाइनल में पहुंच जाएगी टीम इंडिया

ट्वीटर पर खुद किया ऐलान


z3 8 - 4
असगर अफगान ने अपने इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास लेने की खबर शनिवार को अपने ट्विटर अकाउंट पीसीए से खुद दी। जिसके बाद अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने भी ट्वीट कर इसकी जानकारी दी। लिखा

“अफगानिस्तान के पूर्व क्रिकेटर कप्तान जोकि सबसे ज्यादा टी20 जीत का रिकॉर्ड रखते हैं। भारतीय कैप्टन महेंद्र सिंह धोनी से एक ज्यादा जीत का रिकॉर्ड रखते हैं। उन्होंने अपनी इंटरनेशनल पारी खत्म करने का निर्णय लिया है। नामीबिया का मैच उनका फेयरवेल मैच होगा”

ALSO READ: IPL 2022 : मुंबई इंडियंस ने हार्दिक पंड्या को दिया बड़ा झटका, आईपीएल 2022 के लिए नहीं होंगे टीम का हिस्सा!