virat KOHLI AND SURYAKUMAR YADAV

ऑस्ट्रेलिया में चल रहे ICC टी20 वर्ल्ड कप में लगभग हर मैच काफी रोमांचक हो रहा है और हाल ही में पाकिस्तान को मिली जीत के बाद ग्रुप 2 की प्वाइंट्स टेबल में समीकरण बदल गया है। 

पाकिस्तान ने गुरुवार को साउथ अफ्रीका को 33 रनों से हराया जिससे भारत का पॉइंट्स टेबल में नंबर 1 पर बना रहना लगभग पक्का है। भारत के फिलहाल 4 में से 3 जीत के साथ 6 अंक है और नेट रनरेट +0.730 है। 

भारत अपने ग्रुप में रहेगा नंबर 1 पर

भारत के ग्रुप में साउथ अफ्रीका अब 4 मैचों में 2 जीत, 1 ड्रॉ और 1 हार के साथ 5 अंक लेकर दूसरे नंबर पर है। यदि भारत अपना अगला मैच जिम्बाब्वे के खिलाफ जीत जाता है, जो की लगभग पक्का है, तो वह 8 अंक के साथ नंबर एक पर ही रहेगा। 

वही, 6 नवंबर को साउथ अफ्रीका अपने आखरी  मैच में नीदरलैंड्स को हरा देगा तो पाकिस्तान सेमी फाइनल की रेस से बाहर हो जाएगी और साउथ अफ्रीका के 7 अंक हो जाएंगे, यानी की भारत से पीछे दूसरे स्थान पर। 

किससे होगा भारत का सेमीफाइनल मुकाबला

ग्रुप 2 की टॉप टीम का सेमीफाइनल मुकाबला ग्रुप 1 की दूसरे नंबर वाली टीम से होगा। वहीं, ग्रुप 2 में दूसरे नंबर पर रहने वाली टीम का सेमीफाइनल मुकाबला ग्रुप 1 की टॉप टीम से होगा। 

ऐसे में ग्रुप 2 की प्वाइंट्स टेबल में नंबर 1 पर रहने की वजह से भारत का सेमीफाइनल मुकाबला ऑस्ट्रेलिया या इंग्लैंड की टीम से हो सकता है। क्योंकि ग्रुप 1 में नंबर एक पर न्यूज़ीलैंड है और वह अपना अगला मुकाबला आयरलैंड के खिलाफ जीतकर 7 अंक के साथ पहले स्थान पर बना रहेगा। साथ ही उसका नेट रनरेट +2.233 है। 

ALSO READ: टीम इंडिया के टी20 में नहीं बनती इन भारतीय खिलाड़ियों की जगह अब कर देना चाहिए संन्यास का ऐलान

ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच सेमीफाइनल की रेस गंभीर

ऐसे में नंबर 2 के लिए लड़ाई ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच है। दोनो के भी इस समय 5 अंक है। इंग्लैंड का नेट रनरेट अब +0.547 है और ऑस्ट्रेलिया का नेट रनरेट -0.304 है। 

खराब नेट रनरेट के चलते ऑस्ट्रेलिया सेमीफाइनल की रेस से बाहर हो सकता है। उसे अपना अगला मैच, जो की अफगानिस्तान के खिलाफ है, बड़े अंतर से जीतना होगा। 

वही, इंग्लैंड को भी अपना अगला मैच जो की श्रीलंका के खिलाफ है, बड़े अंतर से जीतना होगा ताकि कोई खतरे की गुंजाईश ना रहे। ऐसे में दोनो टीमें उम्मीद करेगी की उनके मैच बारिश के कारण रद्द ना हो क्योंकि बिना जीत के वह सेमीफाइनल का टिकट खो सकते हैं। 

ALSO READ: शाकिब अल हसन ने खोला राज बताया बारिश के बाद मैच शुरू होने पर क्यों हुई अंपायर से बहस