ICC T20 WORLD CUP 2024

साल 2022 का टी20 विश्व कप अब भारत के लिए समाप्त हो गया है. अब अगर भारत को टी20 का चैंपियन बनना है, तो उनको अगले विश्व कप का इंतज़ार करना पड़ेगा, जोकि 2024 में होने जा रहा है. जी हाँ, आईसीसी द्वारा अगले टी20 विश्व कप का ऐलान अभी से कर दिया है. इस लेख में समझ लीजिए सारा शेड्यूल.

कब और कहां होगा टी20 विश्व कप 2024

अगला विश्व कप साल 2024 के जून-जुलाई महीने मे होने वाला है. रिपोर्ट्स के मुताबिक यह टूर्नामेंट वेस्टइंडीज और संयुक्त राष्ट्र अमेरिका में खेला जायेगा.

आईसीसी यानी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद ने नवंबर 2021 में घोषणा की कि पुरूष टी20 विश्व कप 2024 का आयोजन वेस्ट इंडीज और संयुक्त राज्य अमेरिका में किया जाएगा. पिछले दो साल की तैयारी के बाद अब क्रिकेट वेस्टइंडीज और यूएसए क्रिकेट द्वारा एक संयुक्त बात कही गई, जिसमे बताया गया कि 2024 टी20 विश्व का आयोजन वेस्टइंडीज और यूएसए साझा रूप से करेंगे.

पहले खबर आई थी कि संयुक्त राष्ट्र अमेरिका और क्रिकेट वेस्टइंडीज पर वित्तीय संकट आया हुआ है. पिछले दो सालों में दोनो देशों की की बैठके हु,ई जिससे यह विश्व कप संभव हो पा रहा है.

ALSO READ:क्रिकेट की दुनिया के 4 सबसे नि:स्वार्थी खिलाड़ी जिन्होंने अपने लिए नहीं हमेशा टीम के लिए खेला, कई बार दी बड़ी कुर्बानी

कैसी होगी टी20 विश्व कप 2024 की रूपरेखा

टीमें होगी बीस जिसको चार अलग-अलग समूहों में बांटा गया है. इसमें से हर समूह की शीर्ष दो टीमें सुपर आठ की हिस्सा बनेंगी. रिपोर्ट्स यह भी बता रही है कि आईसीसी टी20 विश्व कप 2022 के Super-12 स्टेज में 8 देशों ने क्वालीफाई किया था. वे सभी देश 2024 टी-ट्वेंटी विश्व कप के लिए क्वालीफाई कर चुके हैं.

साल 2022 टी20 विश्व कप के सेमीफाइनल में जगह बनाने वाले देश न्‍यूजीलैंड, भारत, इंग्‍लैंड और पाकिस्‍तान को टी20 विश्व कप 2024 में सीधे एंट्री मिल जायेगी. भारतीय टीम को अभी से वेस्टइंडीज और संयुक्त राष्ट्र अमेरिका के परिस्थिति को ख्याल में रखकर टीम का चुनाव करना चाहिए और कुछ खिलाड़ियों और कोचिंग को वहाँ भेजकर वहाँ का घरेलू क्रिकेट खेलना चाहिए, ताकि अगले विश्व कप तक भारत चैंपियन बनने के काबिल बन पाएं.

ALSO READ: टी20 विश्व कप में शर्मनाक हार के बाद टीम इंडिया में होंगे बड़े बदलाव, छीन जायेगी इन दिग्गजों की कुर्सी, BCCI ने की पुष्टि