T20 WORLD CUP 2022 TROPHY

टी20 वर्ल्ड कप 2022 कुछ दिन पहले ही समाप्त हुआ है, जहा इंग्लैंड ने अपने नाम खिताब किया। अब टीमों ने अगले टी20 वर्ल्ड कप के लिए प्लान बनाना शुरू कर दिया है और इंटरनेशनल क्रिकेट परिषद (ICC) ने भी अगले टी20 वर्ल्ड कप की तैयारियों शुरू कर दी है।

ICC ने दो साल बाद यानी साल 2024 में होने वाले टी20 वर्ल्ड कप के लिए फॉर्मेट में बड़े बदलाव किए हैं। 2024 का टी20 वर्ल्ड कप वेस्टइंडीज और अमेरिका की मेजबानी में खेला जाना है और इसमें 20 टीमें भाग लेने वाली हैं। जानते है कैसे होने वाला है अगले मेगा टूर्नामेंट के लिए फॉर्मेट।

सुपर 12 की जगह होगा सुपर 8

अगला टी20 वर्ल्ड कप हालिया टी20 वर्ल्ड कप की तुलना में काफी अलग होगा। उसमें क्वालिफाइंग राउंड नहीं खेले जाएंगे और सुपर 12 की जगह सुपर 8 होगा। साथ ही अगले टी20 वर्ल्ड कप में 20 टीमों वाला टूर्नामेंट नॉकआउट स्टेज समेत तीन स्टेज में खेला जाएगा। 

सभी 20 टीमों को 4-4 के कुल 5 ग्रुप में बांटा जाएगा। हर ग्रुप की टॉप 2 टीमें सुपर 8 में प्रवेश करेगी। इसके बाद फिर सभी आठ टीमों को 4-4 के 2 ग्रुप में बांटा जाएगा। सुपर 8 स्टेज में दोनों ग्रुप की दो शीर्ष टीमें सेमीफाइनल में एंट्री करेंगी। 

ALSO READ: तीसरे टी20 से पहले टीम इंडिया को लेकर बदले हार्दिक पंड्या के शुर, BCCI से कर दी ऐसे खिलाड़ियों की टी20 टीम में मांग

कौन-कौन कर चुका है क्वालीफाई

टी20 विश्व कप से सुपर-12 स्टेज की पहली 8 टीमों को आगामी सीजन के लिए डायरेक्ट एंट्री मिल चुकी है। ये टीमें हैं न्यूजीलैंड, इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया, श्रीलंका, भारत, पाकिस्तान, साउथ अफ्रीका और नीदरलैंड।

वेस्टइंडीज और संयुक्त राज्य अमेरिका मेजबान होंगे तो अगले टी20 विश्व कप के लिए इन्होंने सीधे क्वालिफाई कर लिया है। इसके साथ ही आईसीसी रैंकिंग के आधार पर अफगानिस्तान और बांग्लादेश को भी इस टी20 विश्व कप के लिए सीधे प्रवेश मिला है। 

बची 8 टीमों की बात करते हैं। टी20 वर्ल्ड कप 2024 के लिए बाकी 8 टीमों का फैसला क्वालिफिकेशन के आधार पर होगा। इस क्वालिफिकेशन में अफ्रीका, एशिया और यूरोप के पास दो-दो क्वालिफिकेशन स्पॉट है, जबकि अमेरिका और पूर्वी एशिया प्रशांत के पास 1-1 स्लॉट बचे हैं। 

ALSO READ: दोहरे शतक के बाद Narayan Jagadeesan का टीम इंडिया के लिए खेलना तय, बीसीसीआई सचिन जय शाह ने ट्वीट कर कही ये बात