ICC T20 WORLD CUP 2022: 23 अक्टूबर को पाकिस्तान पर भारत की जीत है पक्की, ये है बड़ी वजह
ICC T20 WORLD CUP 2022: 23 अक्टूबर को पाकिस्तान पर भारत की जीत है पक्की, ये है बड़ी वजह

ऑस्ट्रेलिया में अगले महीने से ICC टी20 वर्ल्ड कप शुरू होगा जिसमें अब ज्यादा समय बाकी नहीं रह गया है। 22 अक्टूबर से इस टूर्नामेंट की शुरुआत होगी। ओपनिंग मैच ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के बीच सिडनी क्रिकेट ग्राउंड पर खेला जाएगा। 

इसके अगले दिन भारतीय टीम का अभियान शुरू होगा। भारत और पाकिस्तान को एक बार फिर टी20 वर्ल्ड कप में एक ही ग्रुप में रखा गया है। 23 अक्टूबर को मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर भारतीय क्रिकेट टीम का पाकिस्तान से आमना सामना होगा। 

लेना है पिछली हार का बदला

पिछली बार यूएई में हुए टी20 वर्ल्ड कप में पाकिस्तान ने पहली बार इस टूर्नामेंट में भारत को मात दी थी और टीम इंडिया को सेमीफाइनल से पहले ही टूर्नामेंट से बाहर होना पड़ा था। इस बार ऑस्ट्रेलिया में भारत बदला लेने के लिए और जीत हासिल करने के लिए मैदान में उतरेगा। 

आखिरी बार टी20 वर्ल्ड कप के मुकाबले में पाकिस्तान ने भारतीय टीम को 10 विकेट से मात दी थी। टीम इंडिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 7 विकेट पर 151 रन बनाए थे। जवाब में पाकिस्तान ने 10 विकेट बाकी रहते ही लक्ष्य हासिल कर लिया था। 

इस साल भारत और पाकिस्तान के बीच टी20 वर्ल्ड कप में यह सातवां मुकाबला होगा। इससे पहले हुए 6 मैचों में टीम इंडिया के हिस्से  और पाकिस्तान के हिस्से महज 1 जीत आई है। 

कब और किससे होंगे भारत के मैच

पाकिस्‍तान के खिलाफ 23 अक्‍टूबर को शुरुआती मैच खेलने के बाद रोहित शर्मा की कप्‍तानी वाली टीम इंडिया 30 अक्‍टूबर को साउथ अफ्रीका के खिलाफ खेलेगी। इसके अलावा दो नवंबर को बांग्‍लादेश के साथ भारत का मैच होना भी तय है। भारत का पांचवा मैच 6 नवंबर को ग्रुप बी की विनर के साथ होगा। 

ग्रुप ए में इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड और अफगानिस्तान की टीमें शामिल हैं। वही, ग्रुप बी में भारत, पाकिस्तान, साउथ अफ्रीका और बांग्लादेश है। इन 8 टीमों के अलावा 4 और टीमें फर्स्ट राउंड के नतीजे के बाद सुपर 12 में पहुंचेगी। 

टी20 वर्ल्ड कप के मैचों का आयोजन सात स्थानों पर होगा। ये सात मैदान एडिलेड, ब्रिस्बेन, जिलॉन्ग, होबार्ट, मेलबर्न, पर्थ और सिडनी होंगे। टी20 वर्ल्ड कप का फाइनल 13 नवंबर को मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में होगा। वहीं, सेमीफाइनल का आयोजन 9 और 10 नवंबर को सिडनी क्रिकेट ग्राउंड और एडिलेड ओवल में होगा। 

टी20 वर्ल्डकप 2022 में भारत के मुकाबले

भारत बनाम पाकिस्तान – पहला मैच – 23 अक्टूबर (मेलबर्न)

भारत बनाम ग्रुप ए रनर-अप – दूसरा मैच – 27 अक्टूबर (सिडनी)

भारत बनाम साउथ अफ्रीका – तीसरा मैच – 30 अक्टूबर (पर्थ)

भारत बनाम बांग्लादेश– चौथा मैच – 2 नवंबर (एडिलेड)

भारत बनाम ग्रुप बी विनर– पांचवां मैच  – 6 नवंबर (मेलबर्न) 

ALSO READ:IND W vs ENG W: इंग्लैंड से तीसरा मैच हारने के बाद बिफर पड़ी कप्तान हरमनप्रीत कौर, बताया कहां हुई गलती

टी20 वर्ल्ड कप के लिए टीम इंडिया    

रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल (उपकप्तान), विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, दीपक हुड्डा, आर पंत (विककीपर), दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, आर अश्विन, वाई चहल, अक्षर पटेल, जसप्रीत बुमराह, बी कुमार, हर्षल पटेल, अर्शदीप सिंह।

स्टैंडबाय खिलाड़ी– मोहम्मद शमी, श्रेयस अय्यर, रवि बिश्नोई, दीपक चाहर।

टी20 वर्ल्ड कप के लिए पाकिस्तान की टीम

बाबर आजम (कप्तान), शादाब खान (वीसी), आसिफ अली, हैदर अली, हारिस रऊफ, इफ्तिखार अहमद, खुशदिल शाह, मोहम्मद हसनैन, मोहम्मद नवाज, मोहम्मद रिजवान, मोहम्मद वसीम, नसीम शाह, शाहीन शाह अफरीदी, शान मसूद, उस्मान कादिर।

स्टैंडबाय खिलाड़ी: फखर जमान, मोहम्मद हारिस, शाहनवाज दहानी।

ALSO READ: Ravichandran Ashwin ने कहा इस खिलाड़ी को खरीदने के लिए 12 से 15 करोड़ खर्च कर सकती हैं आईपीएल टीमें