t20 world cup 2022 semifinalist

ICC टी20 विश्व कप 2022 में सेमीफाइनल की चारों टीमें तय हो चुकी हैं और अब नॉकआउट मैच बुधवार से शुरू हो जाएंगे। पहले ग्रुप से न्यूजीलैंड और इंग्लैंड की टीम सेमीफाइनल में पहुंची हैं। 

वहीं, दूसरे ग्रुप से भारत और पाकिस्तान ने सेमीफाइनल में जगह बनाई है। भारत का सामना इंग्लैंड और पाकिस्तान का सामना न्यूजीलैंड से होगा। इन 4 टीमों में से 3 के पास टी20 वर्ल्ड कप 2022 की ट्रॉफी जीतकर इतिहास दोहराने का मौका है। जानते हैं इन टीमों के बारे में। 

न्यूजीलैंड ने सबसे पहले पक्की की अपनी जगह

चारों टीमों में से न्यूजीलैंड ने सबसे पहले सेमीफाइनल में अपनी जगह बनाई थी। कीवी टीम के लिए इस टी20 वर्ल्ड कप का सफर शानदार रहा है। सबसे पहले ऑस्ट्रेलिया को विशाल अंतर से हराके टीम ने अपना दबदबा दिखाया था। 

वही, न्यूजीलैंड पर ट्रेंट बोल्ट, टिम साउदी, लौकी फर्गुसन का शानदार गेंदबाजी आक्रमण है। बल्लेबाजों में फिन एलेन, डेवोन कॉनवे, विलियमसन और ग्लेन फिलिप्स जैसे खिलाड़ी हैं। न्यूजीलैंड के पास अपना पहला खिताब जीतने का अच्छा मौका है। 

इंग्लैंड की मजबूत टीम भी मार सकती है बाज़ी

इंग्लिश टीम इस वर्ल्ड कप में आने से पहले ही प्रबल दावेदार मानी जा रही थी। इंग्लैंड की टीम काफी मजबूत है और यह उन्होंने इस मेगा टूर्नामेंट में दिखाया भी है। इंग्लैंड पर जॉस बटलर, एलेक्स हेल्स, लियाम लिविंगस्टोन जैसे धाकड़ बल्लेबाज हैं। 

वहीं ऑलराउंडर में सैम करन, मोईन अली और बेन स्टोक्स जैसे दिग्गज हैं। यदि इंग्लैंड खिताब जीत लेगी तो वह दूसरी बार ऐसे करके इतिहास रच सकती है।  इससे पहले इंग्लैंड ने साल 2010 में टी20 वर्ल्ड कप का खिताब जीता था। 

फिर से चमक सकती है पाकिस्तान की किस्मत

साउथ अफ्रीका ने नीदरलैंड्स ने मैच गंवा के पाकिस्तान के किस्मत का ताला खोल दिया था। इससे पाकिस्तान की टीम सेमीफाइनल में अपनी जगह बना पाई। अब ऐसे में हो सकता है यह टीम खिताब भी अपने नाम करले। 

वैसे तो टीम में बाबर आजम, हैरिस रउफ, शाहीन अफरीदी, मोहम्मद रिजवान जैसे दिग्गज हैं, पर टीम लगातार अच्छा प्रदर्शन करने में नाकाम रही है। पाकिस्तान ने साल 2009 में टी20 वर्ल्ड कप का खिताब जीता था। यदि टीम के खिलाड़ी साथ में अच्छा प्रदर्शन करें तो वह यह कारनामा फिर से दोहरा सकती है। 

भारत भी मिटा सकता है खिताब का सूखा

भारत को 2013 के बाद से किसी आईसीसी ट्रॉफी का इंतजार है। एक बार फिर भारतीय टीम खिताब के नजदीक है और वह खिताब के सूखे को खत्म कर टी20 विश्व कप अपने नाम दूसरी बार कर सकता है। टीम में धाकड़ खिलाड़ियों की कमी नही है। 

रोहित शर्मा, केएल राहुल, विराट कोहली और सूर्यकुमार यादव जैसे स्टार प्लेयर टीम में हैं। वहीं हार्दिक पंड्या, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी और अर्शदीप सिंह जैसे खिलाड़ी भी इस टीम को और मजबूती देते हैं। उम्मीद है कि इस बार टीम सफल होगी और एक बार फिर टी20 वर्ल्ड कप विजेता बनेगी। 

ALSO READ: इंग्लैंड के खिलाफ सेमीफाइनल मैच से पहले आया कप्तान रोहित शर्मा ने भरी हुंकार, अंग्रेजों के लिए खतरे की घंटी

ये 3 टीमें दोहरा सकती हैं इतिहास

सेमीफाइनल में जगह बनाने वाली टीमें, इंग्लैंड, भारत और पाकिस्तान ने पहले भी टी20 वर्ल्ड कप जीता है। ऐसे में अगर इन 3 टीमों में से कोई भी टीम खिताब फिर से जीत ले तो वह इतिहास दोहरा सकती है। 

अब तक सिर्फ वेस्टइंडीज ने सबसे ज्यादा दो बार टी20 वर्ल्ड कप का खिताब जीता है। वेस्टइंडीज ने साल 2012 और साल 2016 में टी20 वर्ल्ड कप का खिताब अपने नाम किया था। 

ALSO READ: “तो भगवा रंग की मदद से सेमीफाइनल में पहुंची पाकिस्तान” इस भारतीय दिग्गज ने पाक के सेमीफाइनल में पहुंचने पर कसा तंज