3 खिलाड़ी जो ICC T20 World Cup 2022 में साबित होंगे भारतीय टीम के लिए X फैक्टर
3 खिलाड़ी जो ICC T20 World Cup 2022 में साबित होंगे भारतीय टीम के लिए X फैक्टर

सोमवार यानी 12 सितंबर को भारतीय फैंस का इंतजार खत्म हुआ जब ICC T20 World Cup 2022 के लिए भारतीय टीम का ऐलान हुआ। सोमवार के दिन भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड यानी बीसीसीआई ने इस मेगा इवेंट के लिए टीम की घोषणा की।

ऑस्ट्रेलिया में होने वाले इस टूर्नामेंट में टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा और उपकप्तान केएल राहुल होंगे। चोटिल रविंद्र जडेजा टी20 वर्ल्ड कप की फाइनल फिफ्टीन का हिस्सा नहीं हैं। 

जसप्रीत बुमराह और हर्षल पटेल की वापसी हुई है। युवा तेज गेंदबाज अर्शदीप सिंह को भी मुख्य टीम में रखा गया है। भारतीय टीम ने एशिया कप में खराब प्रदर्शन किया था और टीम फाइनल में नहीं पहुंच पाई थी। 

इसकी एक बड़ी वजह है कि टीम में मुख्य और अहम प्लेयर सब साथ में नही खेल पाए थे। लेकिन अब टीम में सभी महत्वपूर्ण खिलाड़ी शामिल है और विश्व कप में 3 खिलाड़ी ऐसी होंगे जिनपे सबकी नजर होगी जो भारत को खिताब दिलाने में बड़ी भूमिका निभाते दिख सकते हैं। 

हर्षल पटेल

हर्षल पटेल पिछले एक साल में भारत के विशेषज्ञ टी20 गेंदबाज बन चुके हैं। नवंबर 2021 में न्यूजीलैंड के खिलाफ डेब्यू करने के बाद से उन्होंने भारत के लिए कई टी20 इंटरनेशनल मैच खेले हैं। हर्षल पटेल को एक किफायती गेंदबाज के रूप में जाना जाता है। 

हर्षल पटेल स्लोअर बॉल्स के साथ साथ, यॉर्कर फेंकने में भी माहिर हैं। ऐसे में वह ऑस्ट्रेलियाई पिचों पर घातक साबित हो सकते हैं। इसके अलावा वह बतौर बल्लेबाज निचले क्रम को भी मजबूती प्रदान कर सकते हैं। 

सूर्यकुमार यादव

सूर्यकुमार यादव इन दिनों बेहतरीन फॉर्म में चल रहे हैं। उनकी मैदान के चारो तरफ शॉर्ट लगाने की काबिलियत से सब लोग वाकिफ हैं, जिसके कारण उन्हें 360 प्लेयर भी कहा जाता है। मिडिल ऑर्डर में खेलते हुए वह जिस तरह भारतीय टीम को मजबूती प्रदान करते हैं, वह लाजवाब है। 

कई क्रिकेट एक्सपर्ट उनकी तारीफ भी कर चुके हैं और सूर्यकुमार ने यह कई बार साबित भी किया है कि वह कितने काबिल हैं। हाल ही में इंग्लैंड में टी20 सीरीज में उन्होंने शतक भी लगाया था। उनकी तेज़ खेलने की काबिलियत ऑस्ट्रेलिया में भारत को काफी ज्यादा फायदा दे सकती है और भारत को खिताब की ओर ले जा सकती है। 

हार्दिक पांड्या

एक और खिलाड़ी जो इन दिनों भारतीय टीम के लिए अहम योगदान दे रहा है, वो है हार्दिक पांड्या। चोटिल होके वापसी करने के बाद से हार्दिक ने कमाल का प्रदर्शन किया है। पहले उन्होंने आईपीएल में अपनी टीम को विजेता बनाया और फिर भारतीय टीम में वापसी करके भी उन्होंने अपनी फॉर्म बरकरार रखी। 

ALSO READ: आईपीएल की कठपुतली बनकर रह गये हैं ये 3 दिग्गज भारतीय खिलाड़ी, देश के लिए खेलने पर याद आता है आराम, IPL के लिए हैं तैयार

आयरलैंड और इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज में हार्दिक पांड्या ने गजब का प्रदर्शन किया। हाल ही में एशिया कप में पाकिस्तान के खिलाफ पहले मुकाबले में भी उन्होंने गेंद और बल्ले से अहम भूमिका निभाई। ऑस्ट्रेलिया में वर्ल्ड कप के दौरान हार्दिक टीम के लिए महत्वपूर्ण खिलाड़ी रहेंगे। 

ICC T20 वर्ल्ड कप के लिए भारतीय टीम

रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल (उप-कप्तान), विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, दीपक हुड्डा, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, आर अश्विन, युजवेंद्र चहल, अक्षर पटेल, जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार, हर्षल पटेल, अर्शदीप सिंह।

ALSO READ:टीम तो जैसेतैसे जगह मिल गई, लेकिन ऑस्ट्रेलिया और अफ्रीका सीरीज में हुए फ्लॉप तो इन 3 खिलाड़ियों को टी20 विश्व कप से कर दिया जाएगा बाहर